Google का Gemini AI क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? हिंदी में-

दोस्तों आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत ही प्रसिद्धि हासिल कर चुका है जिसके चलते लोगों के कठिन से कठिन कार्य भी सरल होते जा रहे हैं आप लोगों ने ChatGPT का नाम तो जरुर सुना होगा। ठीक वैसे ही गूगल ने एक अपना न्यू Gemini AI मॉडल लॉन्च कर दिया है यहां बहुत ही पावरफुल माना जा रहा है शायद यहां ChatGPT को भी पछाड़ सकता है। दोस्तों आज का आर्टिकल में हम इस विषय में ही चर्चा करने वाले हैं आज आपको इससे संबंधित लगभग सभी जानकारियां नीचे विस्तार से आसान शब्दों में मिलेगी तो चलिए बिना वक्त गंवाए Gemini AI के बारे में जानते हैं-

Advertisement

 

Google का Gemini AI क्या है?

दोस्तों हाल में यहां बहुत ही चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर यहां Gemini AI क्या है? तो चलिए इसके बारे में आवश्यक जानकारियां प्राप्त करते हैं।
Gemini AI गूगल का एक लेटेस्ट AI है इसका वर्क बिल्कुल पर्सनल असिस्टेंट के समान है। यहां कठिन कार्यों को भी सरलता से करने में सक्षम है यहां बहुत ही पावरफुल AI मॉडल माना जा रहा है। यहां Text, images, audio व code इत्यादि तरह के टास्क को बड़ी ही सिंपली कंप्लीट कर लेता है मतलब यहां टेक्स्ट को तो समझेगा साथ में वीडियो, ऑडियो, कोड इत्यादि टास्क को भी पूर्ण रूप से समझ सकता है। इसको 150 से ज्यादा देशों में उपलब्ध किया जाएगा। अभी वर्तमान समय में केवल Gemini AI Basic Model Nano को ही लॉन्च किया है (यहां नैनो वर्जन एंड्रॉयड डिवाइस में ऑफलाइन भी वर्क करेगा) किंतु भविष्य में Pro and Ultra version को भी लॉन्च किया जाएगा। इसको केवल अभी इंग्लिश लैंग्वेज में लॉन्च किया है लेकिन बाद में यहा यूरोप और कुछ अन्य क्षेत्रीय भाषा को भी सपोर्ट करेगा। दोस्तों गूगल के द्वारा यहां दवा भी किया जा रहा है कि यहां Gemini AI इंसानों की कई प्रकार के प्रॉब्लम्स को खत्म करने में मददगार रहेगा। यहां बात भी सुनने में आ रही है कि Gemini AI डायरेक्ट ही ChatGPT को भी कड़ी टक्कर दे सकता है। Gemini AI को डेवलप करने के पीछे डीपमाइंड और गूगल की रिसर्च टीम का कड़ा परिश्रम रहा है।

 

Gemini AI के कुल कितने वर्जन है?

Gemini AI के गूगल ने अभी तीन वर्जन के बारे में बताया है। जिनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारियां जानते हैं-

1. gemini ultra-

इस अल्ट्रा वर्जन को गूगल द्वारा बहुत ही सर्वश्रेष्ठ बताया जा रहा है। यहां मुश्किल से मुश्किल वर्क को भी सिंपली करने में पूरा सपोर्ट करेगा। मतलब टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, कोड इत्यादि चाहे कोई सा भी वर्क हो उसको सिंपली करने में सक्षम है।

2. gemini pro-

इस प्रो वर्जन को गूगल का जो पूर्व ai model bard था उसको अपग्रेड करके डेवलप किया है। न्यू वर्जन कठिन चीजों को सरलता से समझाने में मददगार साबित हो सकता है।

3. gemini nano-

इस नैनो वर्जन को खास रूप से स्मार्टफोन के लिए ही डिजाइन किया गया है। यहां ऑफलाइन भी वर्क करने के लिए जाना जाएगा।

 

Google Gemini AI को कैसे इस्तेमाल करें?

दोस्तों इस Google Gemini AI का इस्तेमाल करने के लिए आपको अभी जारी समय में केवल Google Bard की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। दोस्तों आप डायरेक्ट ही इस https://bard.google.com/?hl=en लिंक की सहायता से साइन इन कर सकते हैं। जिसमें आप अपनी जी-मेल अकाउंट से साइन इन कर सकते हैं। इतनी प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद Gemini AI का यूज कर सकते हैं। नैना वजन के कुछ फीचर्स आपको Google Pixel 8 Pro पर भी उपलब्ध हो जाएंगे। वैसे गूगल ने इस न्यू मॉडल को कई सारे प्लेटफार्म पर जल्द ही लॉन्च करने का विचार किया है।

 

Gemini Ultra का सपोर्ट नए साल में मिल सकता है।

इस नए वर्ष पर गूगल द्वारा Gemini Ultra पेश हो सकता है। यहां वर्जन खुद ही multimodal logic जैसी कैपेसिटी रखता है और यहां वर्ल्ड के सबसे प्रसिद्ध कोडिंग लैंग्वेज में हाई क्वालिटी कोड को समझने में कामयाब रहेगा।

 

Human Experts से भी बेहतर होगा Google Gemini AI-

दोस्तों Google Gemini AI, Human Experts से भी बेहतर हो सकता है। यहां व्यापक मल्टीटास्क भाषा को समझने वाला पहला मॉडल है। यहां 57 प्रकार के सब्जेक्ट के कॉन्बिनेशन को फॉलो करता है जैसे- Math, Physics, History, Law, Medicine and Ethics etc.

 

ChatGPT के लिए अब क्यों हो सकता है खतरा?

दोस्तों आज वर्तमान समय में लगभग सभी ChatGPT से परिचित हो चुके हैं आज इसकी बदौलत से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी पॉपुलर हुआ है। 30 नवंबर को ChatGPT को लगभग 1 वर्ष लॉन्च हुए कंप्लीट हो चुके है किंतु अब Gemini AI जो गूगल का एक लेटेस्ट AI है और यहां अभी से ChatGPT से कंपटीशन करने के लिए तैयार हो चुका है। दिसंबर महीने में यहां bard एवं pixels जैसे फोन के लिए रिलीज हो चुका है नए वर्ष में इसमें ओर भी अधिक अपडेट्स मिल सकते हैं।

➤ यहां भी जानें-

ChatGPT क्या है? चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

MS PowerPoint (PPT) क्या है? – विशेषताएं, Presentation कैसे बनाये और स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं? हिंदी में-

PayPal क्या है? इसके अकाउंट के प्रकार, अकाउंट कैसे बनाये, अकाउंट वेरीफाई कैसे करे, Paypal.Me लिंक कैसे बनाएं और फायदे, नुकसान बताये।

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Gemini AI क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Google Gemini AI क्या है?
Ans. Gemini AI गूगल का एक लेटेस्ट AI है इसका वर्क बिल्कुल पर्सनल असिस्टेंट के समान है। यहां कठिन कार्यों को भी सरलता से करने में सक्षम है यहां बहुत ही पावरफुल AI मॉडल माना जा रहा है।

Q.2 Gemini AI की विशेषता क्या है?
Ans. Gemini AI की विशेषता- यहां Text, images, audio व code इत्यादि तरह के टास्क को बड़ी ही सिंपली कंप्लीट कर लेता है मतलब यहां टेक्स्ट को तो समझेगा साथ में वीडियो, ऑडियो, कोड इत्यादि टास्क को भी पूर्ण रूप से समझ सकता है। इसको 150 से ज्यादा देशों में उपलब्ध किया जाएगा। अभी वर्तमान समय में केवल Gemini AI Basic Model Nano को ही लॉन्च किया है किंतु भविष्य में Pro and Ultra version को भी लॉन्च किया जाएगा।

 

Advertisement

Leave a Comment