Fax Machine क्या है कैसे कार्य करती है?विशेषताएं, फायदे और नुकसान बताये।

आज के आर्टिकल में हम Fax Machine के बारे में कुछ खास चर्चा करने वाले हैं। आज कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इस विषय के बारे में जानकारियां नहीं है। आज ऐसा समय चल रहा है जिसमें कोई भी चीज कब काम में आ जाए इसका किसी को कोई मालूम नहीं है। कोई भी चीज फालतू नहीं होती है। यहां ऐसा विषय है जिसके बारे में आज की जनरेशन को जरूर मालूम होना चाहिए तो चलिए दोस्तों बिना वक्त गंवाए Fax Machine से रिलेटेड सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं-

Advertisement

 

Fax Machine क्या है?

Fax Machine एक तरह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है। जिसका कार्य डॉक्यूमेंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना होता है। इसको खासकर व्यापारिक कार्यों में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से डॉक्यूमेंट सेंड होते हैं। इसमें टेलीफोन नेटवर्क की खास जरूरत होती है। वैसे यह प्रक्रिया दो Fax Machine के मध्य अथवा एक Fax Machine एवं कंप्यूटर के मध्य भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं यहां online fax service के द्वारा भी हो सकते हैं। इन सभी प्रक्रिया में इंटरनेट की मदद लेनी पड़ती है। Fax Machine में होता क्या है कि यहां इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में डॉक्यूमेंट को चेंज करती हैं फिर डॉक्यूमेंट को दूसरी फैक्स मशीन में ट्रांसफर करती है जहां इसकी सेम फोटोकॉपी निकलती है और इन सब में इंटरनेट आवश्यक होता है। Fax Machine के द्वारा हम कहीं भी किसी भी स्थान पर बड़ी ही सिंपली इंटरनेट की मदद से डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट में आप टेक्स्ट या इमेज को सेंड कर सकते हैं। Fax Machine को Telefax अथवा TeleCopy के नाम से भी जाना जाता है।

 

Fax Machine के आविष्कारक कौन है?

Fax Machine के आविष्कारक “Alexander Bain” हैं। इन्होंने 1846 में इस खास प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया था। Fax Machine मुख्य रूप से दूरसंचार तकनीक का एक सुंदर रूप है। आज के वक्त में भी कई सारे व्यवसाय और सरकारी संस्थानों में इसका बेहद इस्तेमाल किया जाता है।

 

Fax Machine का फुल फॉर्म क्या है?

Fax Machine का फुल फॉर्म “Far Away Xerox” है।

 

Fax नंबर क्या है?

Fax नंबर बिल्कुल एक तरह से मोबाइल फोन नंबर के जैसा ही होता है। फैक्स नंबर की सहायता से फैक्स मशीन से संपर्क जोड़ने के लिए होता है।

 

Fax कैसे किया जाता है?

Fax Machine किस काम करती है आपके मन में दोस्तों यह प्रश्न जरूर आया होगा तो इसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे चले स्टेप बाय स्टेप जानते हैं-

Step 1. सर्वप्रथम आपको फैक्स सेंड करने के लिए पेज को इनपुट स्लॉट में रखना होगा।

Step 2. दोस्तों आपको जिस किसी भी व्यक्ति को Fax सेंड करना है उस व्यक्ति का आपको फैक्स नंबर डालना होगा।

Note :- ध्यान दे दोस्तों आपको ट्रांसमिटेड मोड पर फैक्स मशीन को सेट करना है। जो व्यक्ति यहां प्राप्त करता है उस व्यक्ति को रिसीवर मोड पर सेट करना पड़ता है।

Step 3. जब डॉक्यूमेंट मशीन के अंदर जाता है तब एक लाइट अंदर साइन करती हैं। जिससे यहां पता चलता है कि डॉक्यूमेंट स्कैन हो रहा है।

Step 4. इसके बाद सिंपली आपका डॉक्यूमेंट एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज में कन्वर्ट हो जाता है और फिर यहां इलेक्ट्रॉनिक इमेज टेलीफोन लाइन के माध्यम से उस फैक्स मशीन पर पहुंच जाता है जिसका नंबर आपने फैक्स मशीन में दर्ज किया है।

Step 5. पहुंचने के बाद की प्रक्रिया में यहां इलेक्ट्रॉनिक इमेज फैक्स में लगे प्रिंटर की हेल्प से एक डॉक्यूमेंट के रूप में प्रिंट निकल जाती है।
दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह सभी स्टेप समझ में आई होगी चलिए हम इसकी विशेषताओं के बारे में बात करते हैं।

 

Fax Machine की विशेषताएं कौन-कौन सी है?

Fax Machine की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्न दी गई है चलिए जानते हैं-

1. Fax Machine डॉक्यूमेंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने में बहुत ही बेहतर माध्यम है।
2. इसमें समय भी बहुत कम लगता है और उसके बाद डॉक्यूमेंट भी सुरक्षित रिसीवर के पास पहुंच जाता है।
3. Fax Machine में प्रिंट का ऑप्शन भी होता है जिससे डॉक्यूमेंट का तुरंत प्रिंट भी निकाला जा सकता है।
4. Fax Machine में लैंडलाइन का इस्तेमाल होता है।
5. Fax Machine में फैक्स करने के लिए फैक्स नंबर की जरूरत पड़ती है।

 

Fax Machine के फायदे क्या है?

Fax Machine की कुछ फायदे निम्न है-

1. कई बार ईमेल के द्वारा बड़ी साइज के फाइलों को सेंड करने में टाइम खर्च होता है किंतु फैक्स के द्वारा बड़े से बड़े फाइल को भी कम वक्त में सेंड किया जा सकता है।
2. इसमें किसी भी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है कोई भी व्यक्ति प्रेक्टिस करके सिंपली सीख जाता है।
3. Fax Machine से संचार करना बहुत ही सस्ता होता है।
4. Fax Machine का इस्तेमाल आज के टाइम में बहुत ही सुरक्षित है ना तो इसमें मैलवेयर और वायरस का खतरा होता है और यहां अधिक सिक्योर भी है।
5. Fax Machine उसी व्यक्ति के पास डॉक्यूमेंट को सेंड करती है जिसका नंबर हम दर्ज करते हैं ना की किसी अन्य व्यक्ति के पास।

 

Fax Machine के नुकसान क्या है?

दोस्तों ऊपर हमने जाना की Fax Machine के लाभ क्या है अब हम इसके कुछ नुकसान के बारे में बात करते हैं-

1. Fax Machine में टेलीफोन लाइन बहुत ही जरूरी होती है और कभी टेलीफोन लाइन डाउन होती है तो मशीनों के संचालन में बड़ी प्रॉब्लम आती है।
2. Fax Machine भी कुछ टाइम बाद खराब हो ही जाती है।
3. Fax Machine में मल्टी टास्किंग का ऑप्शन नहीं होता है इसमें केवल एक वक्त में एक ही काम कर सकते हैं।
4. Fax Machine के द्वारा भेजे गए डॉक्यूमेंट के गुणवत्ता में कमी होती है।

➤ यहां भी जानें- यूटिलिटी सॉफ्टवेयर- परिभाषा, प्रकार, फायदे, प्रसिद्ध यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के नाम बताये। हिंदी मे-

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि CVV Number क्या होता है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Fax Machine से आप क्या समझते हैं?
Ans. Fax Machine एक तरह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है। जिसका कार्य डॉक्यूमेंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना होता है। इसको खासकर व्यापारिक कार्यों में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से डॉक्यूमेंट सेंड होते हैं। इसमें टेलीफोन नेटवर्क की खास जरूरत होती है।

Q.2 Fax Machine के क्या कार्य हैं?
Ans. Fax Machine के कार्य –

1. Fax Machine के द्वारा हम कहीं भी किसी भी स्थान पर बड़ी ही सिंपली इंटरनेट की मदद से डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
2. डॉक्यूमेंट में आप टेक्स्ट या इमेज को सेंड कर सकते हैं।

Q.3 Fax Machine से क्या लाभ है?
Ans. Fax Machine का इस्तेमाल आज के टाइम में बहुत ही सुरक्षित है ना तो इसमें मैलवेयर और वायरस का खतरा होता है और यहां अधिक सिक्योर भी है।

 

Advertisement

Leave a Comment