MS Paint क्या है? इसके टूल्स, उपयोग, होम स्क्रीन सभी जानकारियां बताये। हिंदी में-

दोस्तों आज का विषय बहुत ही खास है‌ एवं आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। गुजरते वक्त के साथ निरंतर बहुत सारी सुविधाएं बढ़ती जा रही है। आज का समय और जनरेशन में निरंतर परिवर्तन हो रहा है। पहले के वक्त में टेक्नोलॉजी ज्यादा नहीं थी परंतु आज हम सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी से ही अपने कार्य को पूर्ण कर पाते हैं। फिलहाल अभी के समय में कंप्यूटर का लगभग सभी यूज करते होंगे। तो आज हम उन सभी यूजर्स को MS Paint की महत्वता बताने वाले हैं कि MS Paint क्या है इसके टूल्स व उपयोग इन सभी जानकारी को इस आर्टिकल की मदद से जानने की कोशिश करेंगे तो चलिए दोस्तों बिना देर करें जानते हैं-

Advertisement

 

MS Paint क्या है?

MS Paint मुख्य रूप से बेसिक ग्राफिक या ड्राइंग एडिटर होता है। इसको खासकर Paint टूल के नाम से भी जाना जाता है। इसके हेल्प से हम कंप्यूटर में नॉर्मल ग्राफिक डिजाइनिंग एवं ड्राइंग से रिलेटेड वर्क को आसानी से कर सकते हैं मतलब जैसे- ग्राफिक डिजाइनिंग करना, Shapes बनाना, रंग भरना, पेंटिंग करना, लाइन खींचना, Text जोड़ना, Image को Crop या Rotate करना इत्यादि। इसमें विभिन्न तरह के टूल्स भी अवेलेबल होते हैं। इन टूल्स के द्वारा क्रिएट की गई है ड्राइंग्स को आप विभिन्न फॉर्मेट (.JPG, .PNG, .GIF तथा .BMP) में सेव कर सकते हैं। सभी डिवाइस में आप इसको फ्री में यूज कर सकते हैं। इसको सर्वप्रथम 1985 में इंट्रोड्यूस किया गया था। एमएस पेंट सॉफ्टवेयर को सिखाना बहुत ही आसान है। कुल मिलाकर यही बात सामने आती है कि एमएस पेंट में आप एक नई ड्राइंग क्रिएट कर सकते हैं अथवा कोई सी भी इमेज को उठाकर एडिट कर सकते हैं।

 

MS Paint के टूल्स कौन-कौन से हैं?

चलिए दोस्तों अब हम इसके टूल्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार से जानते हैं-

1. Select Tools – इस टूल के द्वारा हम किसी भी ऑब्जेक्ट को इंपोर्ट के रूप में सेलेक्ट कर सकते हैं।

2. Crop Tools – इसकी हेल्प से कोई से भी इमेज को क्रॉप करना बहुत आसान होता है।

3. Resize – इसकी हेल्प से इमेज या फिर पेज के साइज को छोटा बड़ा कर सकते हैं।

4. Rotate – इस टूल के द्वारा आप किसी भी इमेज को ऊपर नीचे, दाएं बाय मतलब किसी भी तरफ घुमा सकते हैं।

5. Pencil – इसकी मदद से आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट में ड्राइंग, कोई लाइन क्रिएट कर सकते हैं। पूरी तरह से यहां एक पेंसिल की तरह ही होता है।

6. Fill With Colors – इस टूल की सहायता से आप अपने अवेलेबल ऑब्जेक्ट में कलर कर सकते हैं मतलब ऐसा हिस्से जिसमें कलर ना हो उस हिस्से में आप इस टूल की हेल्प से रंग भर सकते हैं।

7. Text – इसके द्वारा आप अपने ऑब्जेक्ट में टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं।

8. Eraser – इसके उपयोग से आप अपने द्वारा बनाए गए इमेज में से एक कोई सी भी ऑब्जेक्ट या किसी भी पार्ट्स को डिलीट कर सकते हैं।

9. Color Picker – इसके इस्तेमाल से आप अपने इमेज में कोई से भी कलर को सुनते हैं तो आप फिर इस कलर में ड्रॉ कर सकते हैं।

10. Magnifier – इसकी हेल्प से आप इमेज के किसी भी चुने हुए पार्ट्स को जूम कर सकते हैं। मतलब किसी भी ऑब्जेक्ट को इसके द्वारा सिंपली जूम किया जा सकता है।

11. Shapes – इस टूल की सहायता से आप विभिन्न तरह के ऑब्जेक्ट को क्रिएट कर सकते हैं जैसे की Line, Curve, Oval, Rectangle, Rounded Rectangle, Polygon, Triangle, Right Triangle, Diamond, Pentagon, Hexagon, Right Arrow, Left Arrow, Up Arrow, Down Arrow, Four Point star, Five Point Star, Six Point Star etc.

12. Brush – इसके द्वारा आप कलर को भर सकते हैं।

13. Air Brush – एयर ब्रश टूल की मदद से भी आप अपने इमेज में कलर को कर सकते हैं।

MS Paint Tool के उपयोग कौन-कौन से हैं?

MS Paint Tool के उपयोग-

1. कोई भी व्यक्ति एमएस पेंट टूल के द्वारा अच्छे से माउस चलाना सीख जाता है क्योंकि इसमें ज्यादातर माउस का ही यूज होता है।
2. कोई सी भी डिजिटल कैमरे से खींची गई फोटो को भी एडिट करने में एमएस पेंट टूल उपयोगी है।
3. इसमें आप फ्री पेंटिंग कर सकते हैं।
4. 3d पेंटिंग करने के लिए भी MS Paint Tool के अंदर कुछ विकल्प होते हैं। जिनकी आप सिंपली हेल्प ले सकते हैं।
5. इसके उपयोग से नॉर्मल ग्राफिक डिजाइन भी संभव है।

 

MS Paint Tool की होम स्क्रीन के बारे में जानकारियां-

MS Paint Tool की होम स्क्रीन के बारे में नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है चलिए विस्तार से जानते हैं-

1. MS Paint Button-

यहां ऑप्शन दोस्तों आपको MS Paint Tool के menu bar में मिल जाएगा। इसमें कई सारे विकल्प होते हैं। इस बटन के हेल्प से आप बनने वाले डॉक्यूमेंट को सेव, ओपन, प्रिंट इत्यादि कर सकते हैं।

2. Quick Access Toolbar-

दोस्तों आपको यहां फीचर title bar में सबसे ऊपर देखने को मिल जाएगा बाएं तरफ इसके इस्तेमाल से किसी भी कार्य को शॉर्टकट और जल्दी कर सकते हैं। मतलब जितनी भी कमांड्स हमें अधिक यूज में आती है हम उनको इस फीचर में ऐड कर सकते हैं।

3. Title bar-

यहां फीचर सबसे ऊपर देखने को मिलता है MS Paint Tool में जिस किसी भी ऑब्जेक्ट को उठाते हैं उसका नाम हम इस फीचर्स की सहायता से सेव करके रख सकते हैं।

Title bar में तीन टाइप के बटन होते हैं-

पहला वाला बटन – Minimize जैसे हम इस पर क्लिक करते हैं तो हम डायरेक्ट Open MS Paint Program Taskbar में पहुंच जाते हैं।
दूसरा वाला बटन – Maximize/Restore Down इसकी सहायता से विंडो की साइज को छोटा बड़ा कर सकते हैं।
तीसरा वाला बटन – Close बटन की सहायता से हम जो भी प्रोग्राम ओपन हैं उसको डायरेक्ट ही क्लोज कर सकते हैं।

4. Ribbon-

यह फीचर टाइटल बार से नीचे होता है। हम जो मेनू बार में से कोई से भी मेनू को सिलेक्ट करते हैं वहां इसमें दिखाया जाता है।

5. Scroll bar-

यह फीचर ड्राइंग एरिया के दोनों तरफ पाया जाता है। एक तरफ Vertically होता है, जिसके यूज से कैनवास को ऊपर-नीचे किया जाता है तथा दूसरा Scroll बार Horizontally होता है। इसका यूज कैनवास को दाएं-बाएं सरकाने के लिए किया जाता है।

6. Status bar-

जहां ऑप्शन सबसे नीचे होता है। इसमें दाएं तरफ एक कोने में “Zoom Level” एक Option है। जिसके द्वारा हम कैनवास के पेज को Zoom In तथा Zoom Out कर सकते हैं वही आपको बाएं तरफ Drawing के Pixels को भी दिखाया जाता है। ठीक इसके आगे आप सिंपली कैनवास की चौड़ाई एवं लम्बाई को भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें कई सारे टूल्स भी अवेलेबल होते हैं।

7. Drawing Area or Canvas-

Textarea इसे MS Paint का कैनवस भी कहते है। यहां बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसी पर आप ड्रॉइंग अथवा पेंटिंग कर सकते हैं।

 

➤ यहां भी जानें- CVV Number क्या होता है क्यों जरुरी है? फायदे और नुकसान बताये। हिंदी में-

 

निष्कर्ष-

हमें आशा ही कि आपको MS Paint से संबंधित सभी जानकारियां पसंद जरूर आई होगी। MS Paint के बारे में हमने अपनी तरफ से आपको आसान से आसान शब्दों में समझाने की पूरी कोशिश करी है अगर फिर भी आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रश्न है तो आप निसंकोच होकर Comment करके पूछ सकते हैं एवं इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 MS Paint क्या है? in Hindi
Ans. MS Paint मुख्य रूप से बेसिक ग्राफिक या ड्राइंग एडिटर होता है। इसको खासकर Paint टूल के नाम से भी जाना जाता है। इसके हेल्प से हम कंप्यूटर में नॉर्मल ग्राफिक डिजाइनिंग एवं ड्राइंग से रिलेटेड वर्क को आसानी से कर सकते हैं मतलब जैसे- ग्राफिक डिजाइनिंग करना, Shapes बनाना, रंग भरना etc.

Q.2 MS Paint में कितने टूल्स होते हैं?
Ans. MS Paint में कई के टूल्स होते है जैसे- Select Tools, Crop Tools, Resize, Rotate, Pencil, Fill With Colors, Text, Eraser, Color Picker, Magnifier, Shapes etc.

Advertisement

Leave a Comment