Canva और Canva Pro क्या है? इसके उपयोग से क्या-क्या कार्य कर सकते हैं? in Hindi

Canva आज वर्तमान समय में बहुत ही उपयोगी है। इसकी प्रसिद्धि इतनी अधिक हो चुकी है कि आज इसके कई सारे एक्टिव यूजर्स अवेलेबल है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको Canva के बारे में इनफार्मेशन नहीं है इसके द्वारा जो फायदा होता है वहां मालूम नहीं है तो आज हम इस लेख में इसी सब्जेक्ट पर विशेष चर्चाएं करने वाले हैं। हम इस लेख में जानेंगे कि Canva क्या है और इससे क्या-क्या कार्य किया जा सकते हैं। चलिए जल्द से जल्द इसके बारे में विशेष जानकारी को आसान शब्दों में जानने का प्रयास करते हैं-

Advertisement

 

Canva क्या है?

Canva ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग वेबसाइट या फिर एक ऐसा टूल है जो आज के टाइम में काफी पॉप्युलर है। इसके द्वारा भिन्न-भिन्न तथा यूनिक डिजाइंस क्रिएट किया जा सकते हैं उदाहरणार्थ- Posters, flyers, logos, social media posts, presentations, website designs etc. इनको क्रिएट करने के लिए किसी भी खास स्किल की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें कई सारे टूल्स फ्री में पहले से ही अवेलेबल होते हैं। जिनके द्वारा यूजर एक अट्रैक्टिव व यूनिक डिजाइंस को तैयार कर सकता है। यहां फ्री और पेड दोनों ऑप्शन में अवेलेबल है। इसकी शुरुआत वर्ष 2013 से होती है 2013 में इसको लॉन्च किया था लेकिन तब इतना यहां फेमस नहीं था। आज के टाइम में केनवा के फीचर्स लोगों को बहुत पसंद आ रहे है‌। खास बात यह है कि इसको आप किसी भी डिवाइस में यूज कर सकते हैं।

 

Canva के उपयोग से क्या-क्या कार्य कर सकते हैं?

केनवा बहुत ही हेल्पफुल टूल है और इसके द्वारा कई सारे कार्य कुछ ही समय में कंप्लीट किया जा सकते हैं। जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानते हैं-

• आप YouTube Thumbnail को एक अलग डिजाइन में बना सकते हैं।
• Social Media Poster बनाने के लिए भी कई सारे यूजर इसी टूल्स का उपयोग करते हैं।
• Presentation तैयार कर सकते हैं।
• Banner बनाने में
• Graphs बनाने में
इनके अलावा आप कई सारे कार्यों में केनवा को यूज कर सकते हैं।

 

Canva Pro क्या है?

Canva Pro यहां एक प्रीमियम वर्जन है जिसको आप सब्सक्रिप्शन लेकर ही यूज कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन में आपको एक वर्ष के लिए 3999 रुपए का भुगतान करना होता है आप चाहे तो इसको महीने के हिसाब से भी परचेस कर सकते हैं महीने में आपको 499 रुपए देने पड़ते हैं।
Canva Pro में आपको कैसा रे फीचर्स मिलते हैं जो की फ्री वाले वर्जन में नहीं होते हैं। कैनवा प्रो में आपको कई सारे टेंप्लेट, इमेज, वीडियो, एलिमेंट, स्टोरेज आदि। इतना ही नहीं आप क्रेडिट कार्ड को ऐड करके इस वर्जन का 30 दिन तक फ्री ट्रायल भी ले सकते हैं। प्रो वर्जन बड़े-बड़े कार्यो के लिए होता है क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियों को टीमवर्क करना पसंद है।

 

Canva से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 2024

Canva उपयोगी होने के साथ-साथ एक कमाई का जरिया भी है और आप इस नए वर्ष 2024 में अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो कैनवा आपके लिए एक बढ़िया प्लेटफार्म है। जहां से आप महीने का घर बैठे आराम से अर्निंग कर सकते हैं। इतने कई सारे ऑप्शन है जहां आप अपनी स्किल्स को दिखाकर और बेहतर प्रदर्शन करके कैनवा प्लेटफार्म को आरंग का एक माध्यम बन सकते हैं।

1. Thumbnail बनाकर आप अपनी स्किल्स को दिखा सकते हैं अगर आप दोस्तों एक बेहतर थंबनेल मेकर है तो कैनवा के द्वारा आप थंबनेल को तैयार करके कमाई कर सकते हैं।
2. Logo Designing आज के जमाने में इसकी काफी डिमांड है। आप इस फील्ड में भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
3. Banner Design यह भी एक अच्छा ऑप्शन है जहां आप अपनी कला को प्रदर्शित कर सकते हैं और महीने का हजार से लेकर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। कैनवा एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर अट्रैक्टिव बैनर को क्रिएट करके लोगों को अपनी और अट्रैक्ट कर सकते हैं। कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां बिजनेस के लिए बैनर्स बनवाती है तो आपको बड़ी कंपनी से भी ऑफर मिलने का चांस ज्यादा होता है।
4. Website Banner यहां भी एक मस्त ऑप्शन है जहां आप ब्लॉगर्स के लिए बैनर, पोस्टर या इमेज क्रिएट कर सकते हैं और अर्निंग कर सकते हैं।

➤ यहां भी जानें- Jio Brain क्या है? इसके क्या फायदे है? in Hindi

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Canva क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Canva ऐप का क्या उपयोग है?
Ans. Canva ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग वेबसाइट या फिर एक ऐसा टूल है जो आज के टाइम में काफी पॉपुलर है। इसके द्वारा भिन्न-भिन्न तथा यूनिक डिजाइंस क्रिएट किया जा सकते हैं उदाहरणार्थ- Posters, flyers, logos, social media posts, presentations, website designs etc. इनको क्रिएट करने के लिए किसी भी खास स्किल की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें कई सारे टूल्स फ्री में पहले से ही अवेलेबल होते हैं।

Q.2 Canva कब लॉन्च किया गया था?
Ans. Canva की शुरुआत वर्ष 2013 से होती है 2013 में इसको लॉन्च किया था लेकिन तब इतना यहां फेमस नहीं था। आज के टाइम में केनवा के फीचर्स लोगों को बहुत पसंद आ रहे है‌।

Advertisement

Leave a Comment