Operating System क्या है? परिभाषा,कार्य,महत्व। 

Operating System अगर Simple शब्दों में कहे तो Operating System वहां जरीया है जिसकी मदद से हम अपनी बातो को कंप्यूटर Hardware तक पहुँचते है । कंप्यूटर में सबसे पहले Operating System को Install किया जाता है अगर कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बात करे तो जैसे एक Microsoft ,Windows और भी ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

Operating System क्या है ?
Advertisement

ऑपरेटिंग सिस्टम एक System Software है । जो OS (Operating System) के नाम से भी जाना जाता है। यह Programs का एक ऐसा Set है जिसमे कंप्यूटर के लिए अनगिनत निर्देश होते है और जब हम कंप्यूटर को कोई भी काम (निर्देश /Command) देते है ,तो वह इन्ही निर्देशों की मदद से उसे पूरा करता है। 

Operating System कंप्यूटर का Main Software होता है। यह अन्य Software और प्रोग्राम के लिए जरुरी स्थान (Space) और साधन (Resources) उपलब्ध करवाता है तथा उन सभी Software को चलाता Operate करता है। जैसे : MS Office ,Photoshop ,VCR Player ,Windows OS आदि सॉफ्टवेयर को चलता है। 
यह GUI की सुविधा उपलब्ध करता है। जिससे कंप्यूटर उपलब्ध (Use) करना आसान हो जो जाता है। क्योकि Graphical User Interface में ऑप्शन (Option) Menus ,Icons ,Bars और Button के रूप में दिखाई देता है ,जिससे Command देना कॉफी आसान होता है। 

Operating System की परिभाषा –

ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो स्टोरेज -मैनेजमेन्ट तथा इनपुट एवं आउटपुट डिवाइसो के कार्यो को पूरा करता है। अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का ऐसा Set होता है जो कंप्यूटर की समस्त क्रियाओ को संचालित एवं नियंत्रित करता है। कंप्यूटर सिस्टम के विभिन्न हार्डवेयर स्वंम अपने बल पर कार्य नहीं कर सकते ना ही एक दूसरे के साथ कार्य कर सकते है ये ओपेरटिंग सिस्टम के द्वारा दी जाने वाले निर्देशों के अनुसार ही अपना कार्य किसी निश्चित दिशा में करते है। 

 

Operating System के कार्य एवं आवश्कताएँ –

  • स्टोरेज मैनेजमेंट(प्रबंधक )Storage Management :-स्टोरेज मैनेजमेंट ऑपरेटिंग सिस्टम का एक बहुत उपयोगी सेटिंग (फंक्शन) होता है जो सिस्टम में प्रयोग किये गए स्टोरेज ;जैसे हार्ड डिस्क आदि की प्रकियाओ को मैनेज करता है। 
  • डाटा मैनेजमेंट (प्रबंधक)Data Management :-डाटा मैनेजमेंट की सेटिंग के द्वारा सिस्टम के संसाधनों की व्यवस्था की प्रक्रिया में डाटा लेता है तथा व्यवस्थित करता है। 
  • इनपुट/आउटपुट (प्रबंधक)Input /  Output Management :-ऑपरेटिंग सिस्टम का इनपुट /आउटपुट मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़े हुए सभी डिवाइसो के प्रबंधन के कार्य को पूरा करता है। जैसे हम की-बोर्ड की किसी भी Key को दबाना। 
  • ऑनलाइन प्रोसेसिंग (प्रबंधक)Online Processing :- यहाँ ऑपरेटिंग सिस्टम का महत्वपूर्ण फंक्शन है। ऑनलाइन प्रोसेसिंग के दौरान(अंतर्गत) हम Command प्रॉम्पट पर जो भी कमाण्ड देते है उसका परिणाम उसी समय मिलता है। 

 

Operating System का महत्व –

Operating System कंप्यूटर की जान (आत्मा) होती है ,बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हमारा कंप्यूटर एक खाली डिब्बे के सामान है। कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सस्टम Install होने के बाद ही हम उसमे सभी Software चला सकते है। बल्कि हम बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हमारे कंप्यूटरो को Start भी नहीं कर सकते है, इसलिए हमारे कंप्यूटर में ऑपरेटिग सिस्टम का होना बहुत ही जरुरी है। 

हमने क्या सीखा ?

आज हमने इस लेख में सीखा कि ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? / Operating System की परिभाषा / इसके कार्य एवं आवश्कताएँ एवं इसका महत्व हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है यदि आपको कोई शंका है या कोई अन्य सवाल है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते है। साथ में इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। फिर मिलते है एक नए Blog में Be Happy Be Safe…..

Operating System-FAQ

 

Q.1: ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा क्या है?

Ans: ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो स्टोरेज -मैनेजमेन्ट तथा इनपुट एवं आउटपुट डिवाइसो के कार्यो को पूरा करता है। अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का ऐसा Set होता है जो कंप्यूटर की समस्त क्रियाओ को संचालित एवं नियंत्रित करता है। वह प्रोग्राम है, जो एक बूट प्रोग्राम द्वारा कंप्यूटर में आरंभिक रूप से लोड किए जाने के बाद, कंप्यूटर में अन्य प्रोग्राम एप्लिकेशन का प्रबंधन करता है।

 

Q.2: ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य कौन कौन से हैं?

Ans:

  • स्टोरेज मैनेजमेंट(प्रबंधक )Storage Management
  • डाटा मैनेजमेंट (प्रबंधक)Data Management
  • इनपुट/आउटपुट (प्रबंधक) Input / Output Management
  • ऑनलाइन प्रोसेसिंग (प्रबंधक)Online Processing
Q.3: ऑपरेटिंग सिस्टम का महत्व क्या है?
Ans: Operating System कंप्यूटर की जान (आत्मा) होती है, हम बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हमारे कंप्यूटरो को Start भी नहीं कर सकते है, इसलिए हमारे कंप्यूटर में ऑपरेटिग सिस्टम का होना बहुत ही जरुरी है। कंप्यूटर की मेमोरी और प्रक्रियाओं के साथ-साथ इसके सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का प्रबंधन करता है।
Advertisement

Leave a Comment