Ayushman Card 2024: आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाएं?

Ayushman Card 2024: दोस्तों आप भी घर बैठे नए वर्ष 2024 में आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। खास बात यह है कि आयुष्मान कार्ड बनने के बाद आप उसको डाउनलोड भी कर सकते हैं और यहां बहुत ही सिंपल प्रक्रिया के साथ कर सकते हैं। आपको इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है जिसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड आराम से बन जाएगा और आप इसको डाउनलोड करके फाइल में से भी कर सकते हैं या फिर प्रिंट में निकाल सकते हैं।

Advertisement

 

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं? 2024

आयुष्मान कार्ड को घर बैठे बनाने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स है जिनको अवश्य फॉलो करें लेकिन उससे पहले आपके यहां जान लेना है कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में है या नहीं या फिर आपके पास राशन कार्ड या लेबर कार्ड जरूर होना चाहिए जिसके बाद ही आप आयुष्मान कार्ड को बना सकते हैं। चलिए जानते हैं-

Step 1. सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट https://nha.gov.in/PM-JAY इसको ओपन कर लेना है और होम पेज पर आ जाना है।

Step 2. होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी लोगिन करने की आवश्यकता है तो लोगिन प्रक्रिया को कंप्लीट कर ले।

Step 3. लोगिन करने के पश्चात आपको अपना निजी मोबाइल नंबर दर्ज करना है और ओटीपी प्राप्त होता है उसको वेरीफाई करना है।

Step 4. आपको कुछ इनफॉरमेशन को सेलेक्ट करना है जैसे कि आपकी state, Scheme, District, Search By etc.

Step 5. ध्यान दे दोस्तों आपको अपना राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर दर्ज करके ही सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आयुष्मान कार्ड से जितने भी सदस्य जुड़े हुए हैं उनका नाम स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Step 6. अब आपको ईकेवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर ऑथेंटिक यानी की प्रमाणित करना है। इसके लिए वेरीफाई बटन पर क्लिक करें ओटीपी को वेरीफाई करें।

Step 7. वेरीफाई करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा। जहां जरूरी इंफॉर्मेशन को सही-सही दर्ज कर दे और फिर लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

Step 8. अंत में आयुष्मान कार्ड एप्रूव्ड होने के बाद ही आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

Advertisement

Leave a Comment