UTR Number क्या है? कैसे पता करे, क्यों जरुरी है?

आज के आर्टिकल में हम UTR Number के बारे में कुछ खास चर्चा करने वाले हैं। आज कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इस विषय के बारे में जानकारियां नहीं है। आज ऐसा समय चल रहा है जिसमें कोई भी चीज कब काम में आ जाए इसका किसी को कोई मालूम नहीं है। कोई भी चीज फालतू नहीं होती है। यहां ऐसा विषय है जिसके बारे में आज की जनरेशन को जरूर मालूम होना चाहिए तो चलिए दोस्तों बिना वक्त गंवाए UTR Number से रिलेटेड सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं-

 

UTR Number क्या है?

UTR जिसका फुल फॉर्म “Unique Transaction Reference” होता है इसको हिंदी में “अद्वितीय लेनदेन संदर्भ” कहां जाता है और इस UTR Number का खास मतलब कोई एक विशेष पहचान संख्या इसको तब जनरेट किया जाता है जब कोई व्यक्ति NEFT, RTGS जैसे प्लेटफार्म से एक बैंक से दूसरे बैंक में मनी का लेनदेन करता है या फिर स्वयं किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक में मनी ट्रांसफर करता है तो इस UTR Number में पहले वाले व्यक्ति की और साथ ही दूसरे वाले व्यक्ति के संपूर्ण बैंक डिटेल जैसे- ट्रांजैक्शन करने का समय, किस बैंक से किस बैंक में ट्रांजैक्शन किया गया, ट्रांजैक्शन सफलतापूर्वक ट्रांसफर हुआ है या नहीं अर्थात ये सभी डीटेल्स जिनको UTR Number की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं। UTR Number बहुत ही इंपॉर्टेंट होते हैं इंपॉर्टेंट तो आपको इन बातों से तो पता चल गया होगा परंतु एक मुख्य बात यहां की इस नंबर के द्वारा अगर आपके ट्रांजैक्शन में कभी रुकावट या कोई सर्वर डाउन जैसी प्रॉब्लम आती है और उस वक्त आपका पेमेंट अटका हुआ है तो आपके अटके हुए पेमेंट को निकालने में UTR Number सहायक होता है।

 

UTR Number का महत्व क्या है? / क्यों जरुरी है?

UTR Number बहुत ही महत्व रखता है क्योंकि यहां इतना जरूरी हो चुका है कि इसकी मदद से आप अपने फाइनेंशियल लेनदेन को सुरक्षित रख सकते हैं और वहीं फेक लेनदेन से बचाने में भी आपकी बड़ी हेल्प करता है। इस नंबर के द्वारा आपके बैंक अकाउंट की प्रेजेंट सिचुएशन को ट्रैक कर सकते हैं।

 

UTR Number को किस तरह पता कर सकते हैं?

यूटीआर नंबर को पता करना बहुत ही सिंपल है आसान तरीकों के द्वारा जानते हैं-

🔘 यदि आप किसी भी UPI App का यूज़ करते हैं तो आपको बड़ी सिंपल तरीके से यूटीआर नंबर मिल जाएगा आपको अपने पुराने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को ओपन करना है जहां पर आपको यूटीआर नंबर आराम से दिख जाएगा।
🔘 कस्टमर केयर से कांटेक्ट करके भी आप यूटीआर नंबर पता कर सकते हैं। आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पे कॉल करना होगा जिसकी जरिए आप यूटीआर नंबर जान सकते हैं।
🔘 आप अपनी बैंक पासबुक अथवा बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट में यूटीआर नंबर को तलाश सकते हैं। आपको बैंक के स्टेटमेंट में केवल Ref. No. के नीचे देखना है। वहां पर आपको अवश्य ही यूटीआर नंबर प्राप्त हो जाएगा।
🔘 ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के माध्यम से आप बड़े सिंपल तरीके से यूटीआर नंबर मालूम कर सकते हैं। आपको सर्वप्रथम नेट बैंकिंग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वहां पर लॉगिन करने के बाद “Mini Statement” या “Account Passbook” के विकल्प को चुनना होगा तब आपको यूटीआर नंबर आराम से ज्ञात हो जाएगा।

 

Phonepe पर UTR Number कैसे ज्ञात कर सकते हैं?

फ्रेंड्स आपको अगर फोनपे पर अगर UTR Number ज्ञात करना है तो आपको सर्वप्रथम फोन पे ऐप को ओपन करना होगा। इसके पश्चात फोन पे ऐप की History में आना है। हिस्ट्री में आने के बाद आपके सामने आपके सभी पुराने, न्यू ट्रांजैक्शन के डिटेल आ जाएंगे। अब आपको जिस किसी भी ट्रांजैक्शन का UTR Number ज्ञात करना है उसे पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपको एक Debited from देखने को मिलेगा उसी के ठीक नीचे आपको UTR Number ज्ञात हो जाएगा।

 

Google pay पर UTR Number कैसे ज्ञात कर सकते हैं?

सर्वप्रथम दोस्त आपको गूगल पे ऐप को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपको History में आना है। हिस्ट्री जब ओपन हो जाएगी तब आपके सामने काफी सारे ट्रांजैक्शन पुराने, न्यू देखने को मिलेंगे तब आपको जिस किसी भी ट्रांजैक्शन का UTR Number पता करना है उस पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपके सामने ट्रांजैक्शन से रिलेटेड सभी डिटेल्स आ जाएंगे जिसमें आपको केवल UPI Transaction ID पर ही ध्यान देना है। गूगल पे UPI Transaction ID को ही UTR Number कहा जाता है। इस तरह आप आसानी से गूगल पे ऐप में UTR Number को ढूंढ सकते हैं।

➤ यहां भी जाने- IFSC code क्या है? ये क्यों जरूरी होता है? इसे कैसे पता कर सकते हैं?

CPU क्या है? इनके भाग और प्रकार बताइये?

 

निष्कर्ष-

UTR Number की सारी जानकारी दोस्तों आपको जरूर समझ में आई होगी। मैंने आपको UTR Number के बारे में जानकारी समझाने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है।
आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UTR Number के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी।
इन जानकारियों को अपने friends, family के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सा प्रश्न है तो निसंकोच Comment करके पूछ सकते हैं।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 UTR नंबर कैसे पता करे?
Ans. यदि आप किसी भी UPI App का यूज़ करते हैं तो आपको बड़ी सिंपल तरीके से यूटीआर नंबर मिल जाएगा आपको अपने पुराने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को ओपन करना है जहां पर आपको यूटीआर नंबर आराम से दिख जाएगा।

Q.2 UTR नंबर का मतलब क्या होता है?
Ans. UTR जिसका फुल फॉर्म “Unique Transaction Reference” होता है इसको हिंदी में “अद्वितीय लेनदेन संदर्भ” कहां जाता है और इस UTR Number का खास मतलब कोई एक विशेष पहचान संख्या इसको तब जनरेट किया जाता है जब कोई व्यक्ति NEFT, RTGS जैसे प्लेटफार्म से एक बैंक से दूसरे बैंक में मनी का लेनदेन करता है

Q.3 यूटीआर नंबर का उपयोग क्या है?
Ans. आपके ट्रांजैक्शन में कभी रुकावट या कोई सर्वर डाउन जैसी प्रॉब्लम आती है और उस वक्त आपका पेमेंट अटका हुआ है तो आपके अटके हुए पेमेंट को निकालने में UTR Number सहायक होता है।

2 thoughts on “UTR Number क्या है? कैसे पता करे, क्यों जरुरी है?”

Leave a Comment