HTML Editor क्या है? इसके प्रकार और फायदे बताईये।

HTML Editor आज इसी विषय पर कुछ महत्वपूर्ण चर्चाएं चलेगी। HTML Editor वेब पेज व वेब के लिए बहुत ही अहम भूमिका रखता हैं। आज बहुत ऐसे लोग हैं जिनको HTML Editor के बारे में जानकारियां नहीं है तो आज के लेख, मैं आपको इस विषय पर सटीक जानकारी बताऊंगा तो चलिए दोस्तों बिना वक्त गंवाए नीचे विस्तार से जानते हैं।

अगर आपको HTML क्या है? यहां जानकारी नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा जान सकते हैं-


HTML क्या है? पूरा जाने।

 

HTML Editor क्या है?

ऐसे प्रोग्राम्स, जिनमें HTML कोड को मुख्यतः बनाया एवं सुधारा जाता है, उनको HTML Editor कहते है। इस कार्य के लिए आप साधारण टैक्स्ट एडीटरों जैसे नोटपैड और वर्ड प्रोसेसरों जैसे वर्डपैड, MS Word आदि का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ प्रोग्राम ऐसे भी है जो केवल HTML को सम्पादित करने तथा वेब पेज को तैयार करने के लिए ही बनाये गये हैं, जैसे- Microsoft Frontpage, Netscape Composer इत्यादि।

HTML Editor को दूसरे शब्दों में जाने तो- यहां एक सॉफ्टवेयर या टूल का रूप होता है और इसका कार्य वेब पेज या वेब को बनाने में होता है। HTML Editor कार्य क्षमता में परिपूर्ण होता है और इसी कार्य क्षमता से जल्द और सरलता से वेब पेज क्रिएट किया जा सकते हैं।
किसी भी वेबसाइट या वेब पेज को क्रिएट करने के लिए हमें एचटीएमएल कोड लिखना बहुत जरूरी होता है। HTML Editor को बनाने का उद्देश्य, जो हमारे द्वारा बनाए गए एचटीएमएल कोड होते हैं। उनको HTML Editor की हेल्प से मैनेज करना बहुत आसान होता है। इतना ही नहीं HTML Editor बहुत प्रकार के फीचर्स भी प्रदान करते है। जैसे- CSS, JavaScript, jQuery, XML etc.

 

HTML editors के प्रकार-

HTML editor, वेब पेजों को क्रिएट करने के लिये सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। HTML, एक वेब पेज का Markup है, जिसे किसी Text editor में लिखा जाता है।

HTML editors के कुछ रूप निम्नलिखित प्रदर्शित किए गए हैं-

1) Text editor-

Text editors सामान्यतः HTML के साथ प्रयोग किया जाता है, जो प्रारूप को हाईलाइट करता है। Templates, Toolbars तथा Keyboard shortcuts को HTML elements में Insert किया जाता है। Text HTML editor को सामान्यतः built-in functions या external tools के साथ सम्मिलित किया जाता है।

2) Object editors-

कुछ editors, ऑब्जेक्ट्स के सोर्स टैक्स्ट के alternate एडिटिंग को allow करते हैं।

3) WYSIWYG (What You See Is What You Get) editors-

कुछ WYSIWYG editors, Palettes विण्डोज के ऑप्शन को सम्मिलित करते हैं। जो सेलेक्टेड ऑब्जेक्ट्स के text बेस्ड पैरामीटर्स को उपलब्ध कराते हैं। ये Palettes, प्रत्येक व्यक्तिगत पैरामीटर के फील्ड में पैरामीटर्स को एडिट करने के लिये allow करते हैं या सेलेक्टेड ऑब्जेक्ट के लिये सोर्स टैक्स्ट के पूर्ण समूह को एडिट करने के लिए टैक्स्ट विण्डोज को उपलब्ध कराते हैं।

 

HTML एडिटर के लाभ क्या हैं?

HTML के लाभ निम्नलिखित हैं-

1. HTML कोडिंग एडिटर से सीखना आसान होता है।

2. Editors relatively सस्ते होते है।

3. इन्हें सीखने के लिए special skills की आवश्यकता नहीं होती है।

4. HTML एडिटर पर तेजी से कार्य किया जा सकता है।

5. इनसे जल्दी से वेब साइटें बना सकते है।

6. यह HTML सीखने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है।

7. हम किसी प्रोग्रामिंग ज्ञान के बिना साइट डिजाइन कर सकते है।

8. इनमें ड्रैग और ड्रॉप की सुविधा होती है।

9. इनमें एडिट करना बहुत सरल होता है।

10. वेब पेज बनाने के लिए यह तेज और आसान होता है। हम ऑब्जेक्ट्स को अपनी नई पोजीशन में ड्रैग करके पेज लेआउट में चेंज कर सकते हैं।

➤ यहां भी जानें-

VFX क्या है और कितने प्रकार के होते है?

हमने क्या सीखा?

आज हमने इस लेख में सीखा कि HTML Editor क्या है? आशा करता हूं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है यदि आपका कोई सा भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। साथ में इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरुर करे।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 HTML Editor से आप क्या समझते हैं?
Ans. यहां एक सॉफ्टवेयर या टूल का रूप होता है और इसका कार्य वेब पेज या वेब को बनाने में होता है। HTML Editor कार्य क्षमता में परिपूर्ण होता है और इसी कार्य क्षमता से जल्द और सरलता से वेब पेज क्रिएट किया जा सकते हैं।

Q.2 HTML Editor के क्या फायदे हैं?
Ans. वेब पेज बनाने के लिए यह तेज और आसान होता है। हम ऑब्जेक्ट्स को अपनी नई पोजीशन में ड्रैग करके पेज लेआउट में चेंज कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment