Mobile Banking और Online Banking में क्या अंतर है?

दोस्तों आज के आर्टिकल में Mobile Banking और Online Banking से संबंधित जानकारियां जानेंगे। Mobile और Online Banking वर्तमान समय में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। इनमें बहुत प्रकार की विशेषताएँ देखने को मिलती है। इन विशेषताओं के कारण Mobile Internet और Online Banking बहुत फेमस है।

Advertisement

जिनके बारे में, मैं आपको बिना समय गवाए नीचे step by step बताऊंगा। आइए ओर जानते हैं –

अगर आपको Mobile Banking और Online Banking क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जान सकते हैं –

 

मोबाइल बैंकिंग क्या है इसके उपयोग क्या है ?

Online Banking क्या है? ऑनलाइन बैंकिंग से क्या लाभ है?

 

Mobile Banking और Online Banking में तुलना –

मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग के बिच तुलना कुछ इस प्रकार है। तो आइए दोस्तों नीचे दी गई सारणी के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं।

Basis of Comparison
(तुलना का आधार)
मोबाइल बैंकिंग – ऑनलाइन बैंकिंग –
1. Meaning (अर्थ) – मोबाइल बैंकिंग एक तरह से इंटरनेट पर आधारित सुविधा होती है एवं यहां सुविधा बैंक के माध्यम से प्रदान की जाती है। यहां सेलुलर डिवाइस के हेल्प से कस्टमर को बैंक संबंधी लेनदेन को निष्पादित करने में कुशल बनाती है। ऑनलाइन बैंकिंग को इंटरनेट बैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है। इसका अर्थ ऐसी सेवा जो कस्टमर को इंटरनेट के उपयोग के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन करने के लिए पूर्ण रूप से अनुमति देती है।
2. किस डिवाइस में यूज कर सकते हैं? मोबाइल बैंकिंग – Mobile Phone तथा Tablets में ऑनलाइन बैंकिंग – Computers तथा Laptops में
3. उपयोग किस तरह कर सकते हैं? मोबाइल बैंकिंग – छोटी मैसेज सर्विसेस, मोबाइल ऐप्स, वेबसाइट ऑनलाइन बैंकिंग – केवल बैंक की वेबसाइट
4. फंड ट्रांसफर कैसे किया जा सकता है? मोबाइल बैंकिंग – NEFT या RTGS के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग – NEFT, IMPS और RTGS के माध्यम से
5. कार्य किस प्रकार है? मोबाइल बैंकिंग – केवल सीमित ऑनलाइन बैंकिंग – अनगिनत प्रकार से

 

Mobile Banking और Online Banking में क्या अंतर है ?

Mobile Banking और Online Banking में अंतर निम्नलिखित माध्यम से जानेंगे-

1. मोबाइल बैंकिंग सर्विस कस्टमर को सेलुलर डिवाइस का इस्तेमाल करके बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने की सुविधा प्रदान करती है। जबकि ऑनलाइन बैंकिंग, बैंकिंग ट्रांजैक्शन के अतिरिक्त ओर कोई सी भी सुविधा प्रदान नहीं करती है।

2. मोबाइल बैंकिंग में कस्टमर को Mobile Banking App, SMS Mobile Banking, USSD, Mobile Website ये सभी फीचर्स मिलते हैं जबकि ऑनलाइन बैंकिंग में कस्टमर केवल बैंक की वेबसाइट की मदद ले सकते है।

3. मोबाइल बैंकिंग में कस्टमर बिना इंटरनेट के भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकता है जबकि ऑनलाइन बैंकिंग में बिना इंटरनेट के बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पाना नामुमकिन है।

4. मोबाइल बैंकिंग में कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकता है इसके विपरीत ऑनलाइन बैंकिंग में कस्टमर को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का समर्थन मिलता है जिसके द्वारा कस्टमर ऑनलाइन buy और sell कर सकता है।

5. मोबाइल बैंकिंग कस्टमर को केवल सीमित सुविधा देता है तथा ऑनलाइन बैंकिंग कस्टमर को अनगिनत सुविधाएं देता है।

यहां भी जाने-
विमैक्स क्या है और यह कैसे काम करता है?
ISP क्या है ISP कैसे वर्क करता है?

 

आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Mobile Banking और Online Banking क्या है व इनमें क्या अंतर है।
आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।

“Thank you”

 

Advertisement

Leave a Comment