Upwork क्या है इससे पैसे कैसे कमाये, इसमें काउंट कैसे बनाये, प्रोफाइल कैसे बनाये और लाभ बताये।

आज समय बहुत ही बदल चुका है आज लोगों के पास कई सारे ऐसे साधन है जिनके माध्यम से वे ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। पहले के टाइम पर केवल ऑफलाइन बिजनेस ही काफी पॉपुलर थे लेकिन आजकल सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस को महत्व दे रहे हैं। उन्हें बिना भाग दोडी के घर पर ही रहकर आराम से काम करने में मजा आता है। आजकल कुछ ऐसे भी नवयुवक है जो ऐसे प्लेटफार्म ढूंढते हैं ऑनलाइन बिजनेस का तो उनके लिए हम आज के आर्टिकल में Upwork प्लेटफार्म की जानकारी लेकर आए हैं। जिसको जानकर उनको भी अपने सामने का रास्ता क्लियर नजर आए। दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे कि Upwork क्या है और इसके द्वारा घर बैठे पैसे कैसे कमाते हैं। बिना देर करें विस्तार से जानते हैं-

 

Upwork क्या है?

Upwork एक ऐसा प्लेटफार्म है जो फ्रीलांसिंग की सर्विस प्रोवाइड करती है। इसके द्वारा कोई भी यूजर घर बैठे और बड़ी ही सिंपली ऑनलाइन वर्क करके कमाई कर सकता है। मतलब कहा जाए तो यूजर के पास अगर बेहतर स्किल है तो वहां Upwork प्लेटफार्म की हेल्प से भिन्न-भिन्न टाइप के कार्यों को करके पैसे कमा सकता है। उदाहरण के तौर पर Content Writing, Graphics Designing, Marketing, Website Design, Web Development आदि। कोई भी यूजर इन कार्यों में अगर निपुण है तो वहां घर बैठे कमाई कर सकता है। इनमें आप अपने प्रोजेक्ट या फिर कार्य के अनुसार अपनी कीमत को फिक्स कर सकते हैं। आज प्रजेंट टाइम में Freelancing की दुनिया में Upwork का नाम बहुत ही आगे निकल चुका है। इस प्लेटफार्म पर होता क्या है कि एक तरफ तो क्लाइंट होता है और दूसरी तरफ freelancers जिनके माध्यम से ही पुरी प्रोसेस कंप्लीट होती है। इस प्लेटफार्म पर आपको अपने देश के अलावा विदेश के लोग भी मिल जाएंगे जिनको आप अपना कार्य दिखा सकते हैं अपना इंटरव्यू दे सकते हैं। Upwork की स्टार्टिंग वर्ष 2015 में Elance और Odesk के द्वारा की गई थी। Upwork विशेष रूप से वेबसाइट एवं एप्लीकेशन दोनों रूपों में अवेलेबल है। इस प्लेटफार्म के द्वारा आज के टाइम में घर बैठे कई सारे यूजर ₹30000 से लेकर ₹100000 तक कमाते हैं।

 

Upwork पर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

Upwork पे अकाउंट बनाना बहुत ही सिंपल है चलिए निम्न माध्यम से विस्तार से जानते हैं-

1. दोस्तों आपको सर्वप्रथम साइन अप कर लेना है उसके लिए आपको इसकी वेबसाइट को ओपन करके sign up पर क्लिक करना है जो आपको राइट साइड में ऊपर कोने में मिल जाएगा।
2. इसके पश्चात आपको दो टाइप के ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से आप क्लाइंट का कार्य करना चाहते हैं तो I’m a client Hiring For A Project को सेलेक्ट करें। आपका मन फ्रीलांसर का वर्क करने का है तो आप तुरंत I’m a freelancer Looking For Work पर क्लिक करें।
3. उसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको फिर से दो टाइप के विकल्प मिलेंगे लेकिन इसमें आपको साइन आपके लिए इन विकल्प को चुनना होगा। आप किसी भी एक विकल्प को चुनकर और उसमें सही जानकारियां दर्ज करके उसके बाद आप Create My Account के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
4. उसके बाद आपको कंट्री वाला विकल्प मिलेगा जिसमें आपको कंट्री चुनकर आप Create My Account के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

 

Upwork पर प्रोफाइल कैसे बनाते हैं?

Upwork पर प्रोफाइल बनाने के लिए कुछ पॉइंट दिए गए जिनका ध्यान पूर्वक फॉलो करें-

• सबसे पहले दोस्तों आपको Get Started पर करना है।
• फिर आपसे कुछ questions पूछे जाएंगे जिनका उत्तर देकर आप next बटन पर क्लिक कर दे।
• इतनी प्रक्रिया को कंप्लीट करने के बाद आपको तीन प्रकार से ऑप्शंस मिलेंगे। जिसमें से आप अपने इच्छा से कोई एक ऑप्शन को चुनकर आगे की प्रोसेस को कंप्लीट कर ले।
• सभी इंफॉर्मेशन ठीक भरने के बाद आपकी प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगी सभी जानकारी को एक बार ध्यान पूरक अवश्य देख ले और उसके बाद submit profile पर क्लिक करके अपना प्रोफाइल अप्रूवल के लिए भी सेंड कर दे।

 

Upwork से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Upwork से पैसे कमाना बहुत ही सिंपल है मतलब आप जिस किसी भी वर्क में दिलचस्पी रखते हैं। आप जिस वर्क में बेहतर है उसको आप Upwork पर बेहतर तरीके से करें जिससे क्लाइंट भी खुश रहेगा और आपकी अच्छी खासी कमाई भी होती रहेगी। अब बात आती है कि Upwork में कौन-कौन से टाइप के वर्क कर सकते हैं तो चलिए विस्तार से कुछ जानकारी को जानते हैं-

1. Data Entry Jobs भी एक बड़ा ही अच्छा उपाय है जिसके द्वारा अब घर बैठे कमाई कर सकते हैं।
2. दोस्तों अगर आप कंटेंट राइटिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो इस कला को भी आप Upwork पर दिखाकर अर्निंग कर सकते हैं।
3. आप लोगो डिजाइन में अगर माहिर है तो उसके द्वारा भी आप अर्निंग बड़ी सिंपली कर सकते हैं।
4. डिजिटल मार्केटिंग भी एक अच्छा उपाय है।
5. आप एक बेहतर एप डेवलपर है तो आप Upwork पर बेहतर प्रदर्शन दिखाकर इस ऑप्शन के द्वारा भी कमाई कर सकते हैं।
6. 2D या 3D एनीमेशन में आप टैलेंटेड है तो आप इसको भी अपना कर अर्निंग कर सकते हैं।
7. ग्राफिक डिजाइनिंग यहां भी एक बेस्ट ऑप्शन है।
8. वीडियो एडिटिंग करके भी आप Upwork से पैसे कमा सकते हैं।
9. ईबुक की कवर डिजाइन करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं।
10. बेक लाइन क्रिएट करना भी आपको अगर आता है तो यहां भी बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है।
आप इन बातों से जान चुके होंगे कि कई सारे ऐसे कार्य है जिनको करके हम Upwork से घर बैठे हजार से लेकर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

 

Upwork प्लेटफॉर्म किस प्रकार से पैसे देता है?

Upwork के पैसे देने का तारिका दो भागों में बांटा हुआ है मतलब कि पहले वाले तरीके से यहां आपको प्रति घंटे के हिसाब से ही पैसे देता है और दूसरे तरीके से आप टास्क को कंप्लीट करके निश्चित प्राइस प्राप्त कर सकते हैं।
दोस्तों आप Upwork से जितना भी पैसा कमाते हैं उसमें से करीब 20% Upwork की फीस होती है। मतलब कि आपने अगर $100 कमाए हैं तो उसमें से प्लेटफार्म की टोटल फीस 20% यानी की $20 होगी और आपको तुरंत ही आपके अकाउंट में $80 प्राप्त हो जाएंगे। जब भी क्लाइंट पैसे सेंड करता है वहां तुरंत ही अपवर्क अकाउंट में जमा हो जाते हैं और जिनको withdraw करना भी बहुत सिंपल है। पैसे निकालने के लिए आप अपने स्वयं के बैंक अकाउंट या PayPal भी यूज कर सकते हैं।

 

Upwork के यूज से लाभ क्या है?

Upwork का अगर दोस्तों आप भी उपयोग करते तो इसके द्वारा बहुत सारे लाभ होते हैं चलिए कुछ विशेष जानकारियां जानते हैं-

• Upwork पर आप आराम से घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
• Upwork में आप कई सारी फील्ड में वर्क करके पैसा अर्न कर सकते हैं।
• Upwork में आपको देश-विदेश के सभी क्लाइंट्स मिल जाएंगे जिनके साथ आप कांटेक्ट कर सकते हैं। अपनी स्किल्स से उनको इंट्रोड्यूस कर सकते हैं।
• Upwork पर आपको अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो उसके लिए आप कभी भी कस्टमर केयर से अपनी समस्या के लिए 24 घंटे में हेल्प की मांग कर सकते हैं।

➤ यहां भी जानें- CSS क्या है? इसके प्रकार, लाभ और इसे कैसे सीखे।

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Upwork क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Upwork क्या है?
Ans. Upwork एक ऐसा प्लेटफार्म है जो फ्रीलांसिंग की सर्विस प्रोवाइड करती है। इसके द्वारा कोई भी यूजर घर बैठे और बड़ी ही सिंपली ऑनलाइन वर्क करके कमाई कर सकता है। मतलब कहा जाए तो यूजर के पास अगर बेहतर स्किल है तो वहां Upwork प्लेटफार्म की हेल्प से भिन्न-भिन्न टाइप के कार्यों को करके पैसे कमा सकता है।

Q.2 Upwork में काम कैसे करे?
Ans. Upwork में काम करने के लिए आपको अपनी स्किल को और भी अधिक बेहतर बनाना होगा। कोई भी यूजर Upwork प्लेटफार्म की हेल्प से भिन्न-भिन्न टाइप के कार्यों को करके पैसे कमा सकता है। उदाहरण के तौर पर Content Writing, Graphics Designing, Marketing, Website Design, Web Development आदि। कोई भी यूजर इन कार्यों में अगर निपुण है तो वहां घर बैठे कमाई कर सकता है।

 

2 thoughts on “Upwork क्या है इससे पैसे कैसे कमाये, इसमें काउंट कैसे बनाये, प्रोफाइल कैसे बनाये और लाभ बताये।”

  1. sir main data entry ki job karna chata hu, to muje ye janna hai क्लाइंट्स hamare pas kis way main work send karte hai or fir work complete hone par क्लाइंट्स ko hum kese transfer kare.

    Reply

Leave a Comment