CSS क्या है? इसके प्रकार, लाभ और इसे कैसे सीखे।

दोस्तों आज हम इस लेख में CSS क्या है तथा इसके प्रकार फायदे और इसको कैसे सीख सकते हैं इन सभी जानकारियों को जानेंगे। वैसे दोस्तों आज ऐसा टाइम चल रहा है जहां कोई भी चीज फालतू नहीं होती है। कोई सी भी चीज हमारे कब काम में आ जाए इसका किसी को कोई मालूम नहीं है सभी चीज को महत्वपूर्ण समझना चाहिए। दोस्तों आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको सर्वप्रथम CSS के बारे में इंफॉर्मेशन होनी चाहिए। यहां वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होता है लेकिन कई लोगों को इसके बारे में सही जानकारियां नहीं है इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके सारे प्रश्न को क्लियर करेंगे चलिए बिना देर करें इसके बारे में जानकारी जानते हैं-

Advertisement

 

CSS क्या है?

CSS एक डिजाइनिंग लैंग्वेज है। वास्तव में इसका इस्तेमाल web pages को अधिक सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। CSS के द्वारा हम HTML tags पर डिजाइनिंग अप्लाई कर सकते है। साथ ही webpages के presentation को कंट्रोल कर सकते है तथा यहां हमें webpage की डिजाइन पर पूरा कंट्रोल देती है। webpage का text color, font family, background,I margin, padding और position आदि को CSS द्वारा सेट किया जा सकता है। एक प्रकार से CSS बहुत ही पावरफुल टेक्निक है। इसकी मदद से हम complete HTML page की presentation control कर सकते है। CSS property और value के context में काम करती है। जैसे कि यदि हम web page का background-color change करना चाहते है तो background-color property है और जो हम value देंगे वो इसकी value होगी। CSS को सिंपली हम तीन तरह से apply कर सकते है Inline, Internal और External.

 

CSS का फुल फॉर्म क्या है?

CSS का फुल फॉर्म “Cascading Style Sheet” होता है और इसका हिंदी मतलब “व्यापक स्टाइल शीट” है।

 

CSS के प्रकार क्या है?

CSS के मुख्य रूप से तीन प्रकार है-

1. Inline CSS-

जब एचटीएमएल टैग के अंदर CSS लिखे जाते हैं तो उसको Inline CSS कहा जाता है।

2. Internal CSS-

इसमें CSS को लिखने के लिए एचटीएमएल पेज की आवश्यकता होती है। एचटीएमएल पेज में ही CSS लिखते हैं जिस कारण उसका इफेक्ट केवल उसी पेज पर ही होता है।

3. External CSS-

इस टाइप के CSS द्वारा एचटीएमएल पेज के स्टाइल को एक साथ क्रिएट कर सकते हैं। मतलब इसकी हेल्प से पूरी वेबसाइट के लोक को एक ही फाइल के द्वारा चेंज किया जा सकता है।

 

CSS के लाभ क्या हैं?

CSS के कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

1. CSS को यूज करने से समय की बचत होती है। हम एक CSS file बनाकर उसे कई HTML documents पर apply कर सकते है।

2. CSS के द्वारा webpage को maintain करना बहुत ही आसान होता है।

3. CSS के द्वारा हम एक ही webpage को multiple devices के लिए configure कर सकते है। जैसे-mobile phones के लिए अलग styles यूज की जा सकती है।

4. CSS हमें HTML से अधिक style options provide करती है। HTML के comparison में हम CSS से अधिक attractive web pages design कर सकते है।

5. जब हम CSS यूज करते है तो उस webpage में यूज होने वाले सभी tags के लिए हम एक बार ही styles define
कर सकते है। ऐसा करने से code कम रहता है और इसके pages fast load होते है।

 

CSS को कैसे सीखा जा सकता है?

CSS के बारे में जानकारियां प्राप्त करने के लिए दोस्तों आज के टाइम में कई सारे ऑप्शंस हैं। जिनके द्वारा आप घर बैठे आराम से लाभ ले सकते हैं चलिए निम्न मध्यम से जानते ही की आखिर CSS कैसे सीख सकते हैं-

• यूट्यूब के द्वारा आप CSS को बड़ी डिटेल में सीख सकते हैं व इसके बारे में विशेष जानकारी को जान सकते हैं।

• इंटरनेट भी एक अच्छा विकल्प है आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी । जहां पर आपको CSS के बारे में बताया जाएगा।

• बुक्स भी एक अच्छा माध्यम है बुक्स में आपको CSS की बारीक से बारीक जानकारी भी मिल जाएगी।

• ऑनलाइन कोर्स के द्वारा भी आप घर बैठे CSS सीख सकते हैं।

➤ यहां भी जानें- PHP क्या है कैसे वर्क करती है? इसके उपयोग, फायदे और नुकसान बताये।

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि CSS क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 CSS से आप क्या समझते हैं?
Ans. CSS एक डिजाइनिंग लैंग्वेज है। वास्तव में इसका इस्तेमाल web pages को अधिक सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। CSS के द्वारा हम HTML tags पर डिजाइनिंग अप्लाई कर सकते है। साथ ही webpages के presentation को कंट्रोल कर सकते है तथा यहां हमें webpage की डिजाइन पर पूरा कंट्रोल देती है।

Q.2 CSS का फुल फॉर्म क्या है?
Ans. CSS का फुल फॉर्म “Cascading Style Sheet” होता है।

Advertisement

Leave a Comment