PHP क्या है कैसे वर्क करती है? इसके उपयोग, फायदे और नुकसान बताये।

दोस्तों आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण सब्जेक्ट के बारे में बात करने वाले हैं। जिसको ध्यान पूर्वक जानने की कोशिश करें ताकि फ्यूचर में कभी भी यहां आपके काम में जरूर आने वाला है क्योंकि आजकल टेक्नोलॉजी इतनी पॉपुलर है कि व्यक्ति सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी के बिना चल भी नहीं पता है। जी हां दोस्तों आज के आर्टिकल में हम PHP यानी की पर्सनल होम पेज इसको इस नाम से भी जाना जाता है तो इसके बारे में ही हम जानेंगे कि PHP क्या है, इसके उपयोग, इसके लाभ तथा नुकसान के बारे में भी विस्तार से जानेंगे चलिए जल्द से जल्द अत्यधिक जानकारी को जानते हैं-

Advertisement

 

PHP क्या है?

PHP जिसका फुल फॉर्म “Hypertext Preprocessor” है लेकिन इसको Personal Home Page के नाम से भी जाना जाता है। वास्तव में यहां एक ओपन सोर्स एवं सर्विस साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज का रूप है। इसका यूज HTML के साथ होता है। इसको वर्ष 1994 में विकसित किया गया था। विकसित करने के पीछे Rasmus Lerdorf का स्ट्रगल रहा है फिर इन्होंने कुछ समय पश्चात वर्ष 1995 में इसको लॉन्च कर दिया था। PHP एकदम बिल्कुल निशुल्क है जिसको निशुल्क डाउनलोड करके यूज किया जा सकता है। इसका उपयोग कई सारे कार्यों को कंप्लीट करने में किया जाता है जैसे की वेबसाइट और एप्लीकेशन को बनाने के लिए साथ ही साथ dynamic page बनाने के लिए भी किया जाता है। PHP फाइल का एक्सटेंशन .PHP, .PHP3, या .PHTML के रूप में होता है अगर हम दूसरी भाषाओं की तुलना इसके साथ करें तो यहां उनसे काफी फास्ट है। इतना ही नहीं यहां कई सारे प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करने में सक्षम है जैसे की Windows, Linux, Unix etc.

 

PHP कैसे वर्क करती है?

PHP के कार्य करने के तरीके के बारे में बात करें तो यहां सर्वप्रथम यूजर के द्वारा दिए जाने वाले सर्वर साइड रिक्वेस्ट को पहले प्रोसेस के लिए भेजता है और फिर यूजर की रिक्वेस्ट के अनुसार डाटा रिक्वेस्ट को यूजर के पास फिर से सफलतापूर्वक भेजता है। अर्थात आसान शब्दों में जाने तो PHP पूरे वर्ल्ड को वेब पेज प्रोवाइड करती है। जब भी यूजर द्वारा वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में कोई सी भी वेबसाइट को टाइप करके सर्च करते हैं। तब यूजर वेब ब्राउज़र को एक तरह से मैसेज सेंड करता है कि हमें इस चीज की जरूरत है। कहां जाए तो HTML File सेंड करने के लिए यूजर अनुरोध करता है। इसके बाद वेब सर्वर रिक्वेस्टेड फाइल को सेंड करके रिएक्शन देता है। इसके पश्चात ही वेब ब्राउज़र यूजर के द्वारा मांगी गई रिक्वेस्ट को स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है।

 

PHP के उपयोग से क्या-क्या कार्य किए जा सकते हैं?

PHP के उपयोग से कई सारे कार्य बड़ी ही सिंपली कंप्लीट हो जाते हैं जैसे-

1. इसके द्वारा डायनामिक पेज कंटेंट को क्रिएट कर सकते हैं।
2. इस लैंग्वेज की हेल्प से सर्वर पर फाइल क्रिएट करना, ओपन करना, क्लोज करना, रीड करना, राइट करना इत्यादि कार्य कर सकते हैं।
3. PHP की मदद से कुकीज़ को सेंड करना और रिसीव करना भी आसान होता है।
4. इसके द्वारा यूजर के एक्सेस को भी कंट्रोल में किया जा सकता है।
5. डेटाबेस में जो डाटा अवेलेबल होता है PHP उसको जोड़, हटा और साथ में मॉडिफाई भी कर सकती है।

 

PHP के फायदे क्या है?

PHP के फायदे-

1. PHP एक ओपन सोर्स लैंग्वेज होती है। जिस वजह से इसको फ्री में यूज कोई भी यूजर कर सकता है।
2. इसके द्वारा कोड को मैनेज किया जा सकता है।
3. यहां किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- UNIX, Linux, Windows इत्यादि को सपोर्ट करती है।
4. PHP के द्वारा जिन एप्लीकेशन को क्रिएट किया जाता है वह काफी सिक्योर होते हैं।
5. PHP को सिखाना एवं समझना बहुत ही सिंपल है।

 

PHP के नुकसान क्या है?

PHP के नुकसान-

1. PHP में ज्यादा फीचर्स और टूल्स अवेलेबल होने के कारण एप्लीकेशंस का परफॉर्म खराब होता है।
2. कंटेंट बेस्ड वेबसाइट के लिए PHP सही नहीं है।
3. PHP ओपन सोर्स होने की वजह से ज्यादा सिक्योर नहीं है।
4. PHP जैसी भाषा को मेंटेन करना मुश्किल भरा कार्य होता है।
5. इस तरह की भाषा के उपयोग से जो ऑनलाइन एप्लीकेशन क्रिएट करते हैं। उनको फिर बाद में मॉडिफाई करना काफी मुश्किल होता है।

➤ यहां भी जानें- Corrupted Memory Card को रिपेयर कैसे करते हैं?

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि PHP क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 PHP क्या है?
Ans. वास्तव में PHP एक ओपन सोर्स एवं सर्विस साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज का रूप है। इसका यूज HTML के साथ होता है। इसको वर्ष 1994 में विकसित किया गया था। विकसित करने के पीछे Rasmus Lerdorf का स्ट्रगल रहा है फिर इन्होंने कुछ समय पश्चात वर्ष 1995 में इसको लॉन्च कर दिया था। PHP एकदम बिल्कुल निशुल्क है जिसको निशुल्क डाउनलोड करके यूज किया जा सकता है।

Q.2 PHP का फुल फॉर्म क्या है?
Ans. PHP जिसका फुल फॉर्म “Hypertext Preprocessor” है लेकिन इसको Personal Home Page के नाम से भी जाना जाता है।

 

Advertisement

Leave a Comment