Corrupted Memory Card को रिपेयर कैसे करते हैं?

दोस्तों आज हम बहुत ही अलग जानकारी को जानने वाले हैं मतलब की Corrupted Memory Card को रिपेयर कैसे कर सकते हैं? आज इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं दोस्तों यह ऐसी प्रॉब्लम है इसके बारे में बहुत लोगों को जानकारी मालूम नहीं है। आज हम इसके बारे में कुछ नीचे उपाय बताने वाले हैं आखिर कैसे खराब मेमोरी कार्ड को रिपेयर करते हैं। आप भी घर बैठे कुछ आसान स्टेप के द्वारा इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्टेप दी गई है जिनको ध्यान पूर्वक फॉलो करें जिनसे आपका खराब मेमोरी कार्ड बिल्कुल पहले जैसा हो जाएगा चलिए बिना देर करें जानते हैं।

 

Corrupted Memory Card को रिपेयर कैसे कर सकते हैं?

First option-

दोस्तों अगर आपको भी खराब मेमोरी कार्ड को रिपेयर करने में प्रॉब्लम आ रही है तो आप भी कुछ स्टेप के द्वारा खराब मेमोरी कार्ड को बिल्कुल ठीक कर सकते हैं और यहां मुमकिन भी है। चलिए उन स्टेप्स को जानते हैं-

Step 1. आपको खराब मेमोरी कार्ड को ठीक करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता लेनी होगी जिसमें आपको मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से जोड़ना है

Step 2. अब आपको CMD में निम्नलिखित कमांड टाइप करना है। जैसे- CHKDSK command :- chkdsk X: /f

(Note: दोस्तों आपको यहां पर ध्यान देना ही की जो ऊपर X बताया गया है उसके स्थान पर आपको जिस भी एसडी कार्ड को ठीक करना है उसके दिए गए अक्षर को स्थापित करना है।)

Step 3. इतना ध्यानपूर्वक करने के बाद आपको इंटर प्रेस करना है फिर आपका मेमोरी कार्ड रिपेयर होना शुरू हो जाएगा।

Step 4. प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद कंप्यूटर से मेमोरी कार्ड को निकाल ले और फिर पुनः कंप्यूटर में लगाकर चेक करें की मेमोरी कार्ड रिपेयर हुआ है या नहीं।

अगर दोस्तों इतनी प्रक्रिया के बाद भी आपका मेमोरी कार्ड रिपेयर नहीं होता है तो आपके लिए नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं जिनको भी आजमा कर जरूर देख ले।

 

Second option-

दोस्तों मेमोरी कार्ड पुनः रिपेयर करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स दी गई है जिन्हें ध्यान पूर्वक फॉलो करें। आशा है कि आपका मेमोरी कार्ड नीचे बताए गए स्टेप के द्वारा ठीक हो जाएगा चलिए जानते हैं-

Step 1. खराब मेमोरी कार्ड को आपको कंप्यूटर से कनेक्ट करना है। अब आपको कंप्यूटर पर जो मेमोरी कार्ड लगी है उसकी ड्राइव पर जाना है।

Step 2. ड्राइव पर माउस का कार्सल ले लिए और फिर उस पर माउस की राइट बटन क्लिक कर दीजिए।

Step 3. इसमें आपके पास कई सारे ऑप्शन आएंगे उसमें से आपको Format वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। Step 1. क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी उसे पर आपको सबसे नीचे केवल Start बटन पर ही क्लिक करना है।

Step 4. इसमें कुछ टाइम लगेगा और जब यहां प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा तब आपका मेमोरी कार्ड सक्सेसफुल फॉर्मेट हो जाएगा आप इसको चेक करके भी देख सकते हैं।

➤यहां भी जानें- HDD और SSD में क्या अंतर है?

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि खराब मेमोरी कार्ड को कैसे रिपेयर करें आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
“Thank you”

 

 

Leave a Comment