Parked Domain क्या है इससे पैसे कैसे कमा सकते है? हिंदी में-

हेलो फ्रेंड्स आज के आर्टिकल में Parked Domain क्या है के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। वैसे इस समस्या से कई सारे लोग गुजर चुके हैं तो आज हम उनके लिए एक हल लेकर आए हैं। जिसके द्वारा उनकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और साथ में भी डोमेन को पार्क करके भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं। इसके बारे में कई सारे लोगों को जानकारियां नहीं है। आप भी अगर एक ब्लॉगर है तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही इंपॉर्टेंट हो सकती है चलिए बिना देर करें इसके बारे में निम्नलिखित माध्यम से विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

 

Parked Domain क्या है?

Parked Domain जब भी हम अपनी वेबसाइट पर सभी सेटिंग्स को कंप्लीट कर देते हैं तथा उसमें होस्टिंग और एक या दो पोस्ट अपलोड भी कर देते हैं। तब अगर इस सिचुएशन में हम एक महीने या एक सप्ताह अगर साइट पर वर्क नहीं करते हैं कोई सा भी कंटेंट अपलोड नहीं करते हैं। इस सिचुएशन में हम जिस किसी भी कंपनी से अपने डोमेन को परचेस करते हैं। तब वहां कंपनी निरंतर अपने Nameservers को चेक करती रहती है। जिसे यहां मालूम पड़ जाता है कि आपने अपने साइट पर कितना वर्क किया है। फिर इसी कारण डोमेन कंपनी आपके Dns Management में Records में Parked Value प्रोवाइड करती है। इसलिए जब भी आप वेबसाइट को ओपन करते हैं तब डोमेन पार्किंग जैसा लिखा हुआ दिखाई देता है। इससे डोमेन को कुछ फर्क नहीं पड़ता है। आप कई दिनों से साइट पर लाइव नहीं गए या फिर आपने साइट के ऊपर कंटेंट अपलोड नहीं किया जिस वजह से डोमेन को Parked कर दिया जाता है।

 

Parked Domain से पैसे कैसे कमा सकते है?

Parked Domain से अर्निंग करना बहुत ही सिंपल है लेकिन उससे पहले हम कुछ विशेष बातों को जानते हैं जैसे अपने डोमेन को परचेस किया लेकिन आपका मन उस डोमेन पर काम करने का नहीं है। तब भी आप उस डोमेन से अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं। आप अपने डोमेन को पार्क करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं। आपकी साइट अगर पहले से ही
Parked है फिर भी आप कुछ एक्शन नहीं ले रहे हैं तो इसमें आपका कोई सा भी फायदा नहीं है बल्कि आपके डोमेन की renew की डेट पास ही आती जाएगी। इस सिचुएशन को निपटने के लिए आप अपने डोमेन को Park करके भी पैसा कमा सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कई ऐसी साइट्स मिल जाएंगी। जिनके द्वारा आप अपने डोमेन को Park करके अपनी साइट पर एड्स डाल सकते हैं। चलिए इसकी प्रोसेस को हम Sedo Website के माध्यम से जानते हैं यहां भी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें Expired Domain मिलते हैं और साथ ही आपके डोमेन को Parked करके आपकी वेबसाइट पर ऐड भी डालती है।

 

Sedo से Domain parking करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Sedo से Domain parking करके पैसे कमाने के लिए नीचे कुछ पॉइंट दिए गए हैं जिन्हें अवश्य फॉलो करें-

• दोस्तों सर्वप्रथम आपको Sedo की वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
• ओपन करने के बाद एक पेज आएगा जिसमें आपको domain parking के option को सेलेक्ट कर लेना है।
• इसके पश्चात आपको marketplace पर रजिस्टर करना है।
• अब आपको डोमेन पार्किंग का सर्टिफिकेशन ले लेना है। फिर आपको अपने domain registrar के डैशबोर्ड में जाना होगा।
• डैशबोर्ड में आने के बाद आपको DNS record edit या add करना होगा। मतलब की NS1.SEDOPARKING.COM और NS2.SEDOPARKING.COM इनको आप अपडेट कर लीजिए।
• यहां प्रोसेस मैक्सिमम 24 घंटे में कंप्लीट हो जाएगी और फिर आप पर्केड डोमेन को आराम से रन करा सकते हैं।

Note :- दोस्तों इस वेबसाइट पर अगर आप डोमेन पार्किंग करते हैं तो इसमें आपके कई सारे प्रॉफिट होते हैं। चलिए इन प्रॉफिट के बारे में हम निम्नलिखित माध्यम से जानते हैं।

 

Sedo वेबसाइट पर डोमेन पार्किंग करने के फायदे क्या है?

Sedo वेबसाइट पर डोमेन पार्किंग करने के कुछ फायदे निम्न है-

1. इस वेबसाइट पर आप अपनी इच्छा से अपने डोमेन की कीमत को फिक्स करके व सेल भी कर सकते हैं।
2. Sedo डोमेन को सेल करने में आपका बड़ा सपोर्ट करती हैं।
3. दोस्तों आप एडसेंस से अधिक CPC & income पार्कड डोमेन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
4. जिन लोगों के पास लिमिटेड होस्टिंग है उनके लिए यहां बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है।
5. Sedo पर आप अपने डोमेन को पार्क कर सकते हैं साथ में जरूरत अनुसार उसको बेच भी सकते हैं।

 

Domain Parking की सेवा देने वाले कुछ प्लेटफार्म-

1. Sedo
2. Namecheap
3. GoDaddy
4. Flippa
5. Afternic

➤ यहां भी जानें- i3, i5 तथा i7 में क्या अंतर है? हिंदी में-

 

हमने क्या सीखा?

आज हमने इस लेख में सीखा कि Parked Domain क्या है? आशा करता हूं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है यदि आपका कोई सा भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। साथ में इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरुर करे।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 Parked Domain का क्या मतलब है?
Ans. जब यूजर कई दिनों तक साइट पर लाइव नहीं जाता है या फिर आपने साइट के ऊपर कंटेंट अपलोड नहीं करता है। जिस वजह से डोमेन को Parked कर दिया जाता है। इसी को ही Parked Domain कहते है।

Q.2 Parked Domain से क्या फायदा होता है?
Ans. Parked Domain से भी पैसे कमाए जा सकते है।

 

Advertisement

Leave a Comment