Kali Linux क्या है? इसकी विशेषता, उपयोग, फायदे और नुकसान बताये। हिंदी में-

Computer एक ऐसा उपकरण है। जिस की उपयोगिता निरंतर तेजी से बढ़ती जा रही है। दोस्तों आपको ज्ञात होगा कि आज के समय में Computer बहुत-से क्षेत्रों में इस्तेमाल होता है जैसे-Bank Work, Online Work, Online Study, Editing etc. Computer से आपके बहुत मुश्किल कार्य बड़ी ही सरलता के साथ कम समय में पूरे हो जाते हैं। Computer लगभग सभी के लिए बहुत महत्व रखता है किंतु कुछ ऐसे भी लोग आज के जमाने में होते हैं जिनको Computer की बेसिक इनफार्मेशन मालूम नहीं है।‌ मतलब ऐसी इनफॉरमेशन जिससे वह अनभिज्ञ हैं कई लोगों को मालूम ही नहीं होता है कि Kali Linux होता क्या है तो आज हम उन लोगों को इसके बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं। यहां कंप्यूटर से संबंधित होता है चलिए इसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

 

Kali Linux क्या है?

Kali Linux एक तरह से ऑपरेटिंग सिस्टम होता है यहां बाकी जो ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं उनसे बिल्कुल यूनिक होता है। कहां जाए तो यहां एक open source और Debian Based ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका खास उपयोग Penetration Testing, Security research, Computer forensic एवं Reverse engineering इत्यादि कार्यों में होता है किंतु आज के टाइम में हैकर्स द्वारा भी इसका उपयोग किया जा रहा है। काली लिनक्स में हैकर्स को ऐसे ऐसे फीचर्स और टूल्स मिलते हैं जो उन्हें अपने कार्य को अंजाम देने में मदद करते हैं। दोस्तों इसको गलत कामों के लिए तो यूज किया जाता है किंतु अच्छे कार्यों में भी यूज कर सकते हैं। काली लिनक्स ओपन सोर्स होता है जिस वजह से इसको मुफ्त में यूज कर सकते हैं। काली लिनक्स कुछ बड़ी कंपनियां के सिस्टम में Vulnerability फाइंड करने में भी बहुत सहायक होता है। Kali Linux को offensive Security Ltd. कंपनी के माध्यम से डेवलप किया गया था। पहले वर्जन को 25 में 2006 में black track 1.0 नाम से लांच किया था किंतु फिर थोड़े समय बाद 13 मार्च 2013 में चेंज करके Kali Linux 1.0 रख दिया। फिर निरंतर कई सारे वर्जन को लांच किया। निरंतर अपडेट के साथ इसमें नए-नए टूल्स ऐड किये जिससे इसकी उपयोगिता और भी बढ़ती चली गई। हैकिंग की दुनिया में तो इसने आग लगा रखी है। हैकर्स इसके द्वारा बहुत ही आसानी से अपने वर्क को कंप्लीट कर लेते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे सॉफ्टवेयर बिल्कुल फ्री में अवेलेबल होते हैं। इतना ही नहीं इसमें किसी भी टाइप के एंटीवायरस को इंस्टॉल करना जरूरी नहीं होता है।

Kali Linux की विशेषताएं क्या है?

Kali Linux की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है जैसे-

• Kali Linux मल्टीपल लैंग्वेज सपोर्ट के लिए जाना जाता है। मतलब इसमें यूजर को कई सारी भाषाएं मिलती है। जिनका वे अपनी इच्छा से उपयोग कर सकते हैं।

• Kali Linux में पहले से ही 600 से अधिक penetration टूल्स अवेलेबल होते हैं।

• Kali Linux एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें किसी भी वजन को मुफ्त में इसकी वेबसाइट से डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

• Kali Linux सिक्योरिटी में भी बेहतर होता है।

 

Kali Linux के उपयोग कौन-कौन से हैं?

Kali Linux के कुछ उपयोग निम्नलिखित दिए गए हैं-

1. Kali Linux खासकर हैकर्स के लिए बहुत ही उपयोगी है।

2. Kali Linux के द्वारा कोई सी भी वेबसाइट या नेटवर्क सिक्योरिटी को सिंपली चेक कर सकते हैं।

3. Kali Linux का यूज Vulnerability Testers तथा Penetration Testers के द्वारा भी किया जाता है।

 

Kali Linux के फायदे क्या है?

Kali Linux की कुछ फायदे इस प्रकार है-

• Kali Linux में कई सारे टूल्स पहले से ही अवेलेबल होते हैं।
• Kali Linux को कोई भी यूजर अपनी इच्छा से कस्टमाइज्ड भी कर सकता है।
• Kali Linux अनेक प्रकार की लैंग्वेज को भी सपोर्ट करता है।
• Kali Linux की हेल्प से किसी भी टाइप के फाइल को सर्च करना सिंपल होता है।
• इसमें अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में क्रेश या फिर डाउन होने का खतरा बहुत ही कम होता है।
• Kali Linux ओपन सोर्स होता है जिस कारण इसको फ्री में इंस्टॉल करके यूज में ले सकते हैं।

 

Kali Linux के नुकसान क्या है?

Kali Linux कुछ नुकसान इस प्रकार है-

• Kali Linux को कोई भी न्यू व्यक्ति यूज नहीं कर सकता। बल्कि वही व्यक्ति यूज कर सकता है जो साइबर सुरक्षा, इटल हैकिंग इत्यादि के बारे में अच्छी खासी इनफॉरमेशन रखता हो।
• इसमें गेम, म्यूजिक प्ले करना नामुमकिन है।
• Kali Linux कई सारी जंग फाइल को क्रिएट करता है।
• Kali Linux में यूजर अपनी इच्छा अनुसार प्रोग्राम को रन नहीं कर पाता है।

 

Kali Linux को कंप्यूटर में इंस्टॉल कैसे करते हैं?

Kali Linux को दोस्तों आप भी अगर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको नीचे कुछ स्टेप दी गई है जिनको अवश्य फॉलो करना चाहिए।

Step 1. दोस्तों आप इस सब प्रक्रिया को वर्चुअल मशीन के माध्यम से कर सकते हैं। आपको केवल सर्वप्रथम एक वर्चुअल मशीन को डाउनलोड करना है जो की एक VMware सॉफ्टवेयर है। इसके लिए आपको इस https://www.vmware.com लिंक पर क्लिक करके इंस्टॉल कर लेना है।

Step 2. इतना सब करने के बाद दोस्तों आपको अब VMware वर्चुअल मशीन फाइल को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना है तो उसके लिए आपको इसे डाउनलोड करना होगा आप इस https://www.kali.org/get-kali लिंक की मदद से अपने डिवाइस में वर्चुअल मशीन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है।

Step 3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके दोस्तों सबसे पहले choose platform का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको वर्चुअल मशीन पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आपको अपने डिवाइस में VMware वाले फाइल को डाउनलोड कर लेना है।

Step 4. अब आपको VMware को ओपन करना है और फिर आपको दो विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको Non Commercial Use वाले विकल्प को पर क्लिक करना है और कंटिन्यू बटन पर भी क्लिक कर दीजिए।

Step 5. इसके पश्चात आपको Kali Linux को Extract Here कर दीजिए और फिर पुनः VMware को ओपन करना है और Open a Virtual Machine वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए। अब आपको कंप्यूटर के फाइल में जाना है वहां पर फोल्डर पर क्लिक कीजिए जिसको आपने Extract किया था।

Step 6. आपको उसे फोल्डर में एक फाइल मिलेगा जिसको ओपन करना है इसके पश्चात वहां फाइल VMware वर्चुअल मशीन मे आ जाएगी। जिस पर क्लिक करके Play Virtual Machine पर क्लिक कीजिए। इतना करने के बाद Kali Linux सरलता से ओपन होगा।

Step 7. ओपन करने के बाद आपको आईडी व पासवर्ड ध्यान पूर्वक दर्ज करना है और लॉगिन पर क्लिक करना है।

Note :- दोस्तों आपको आईडी व पासवर्ड Kali कंपनी के द्वारा ही पहले से ही सेट मिलता है अगर नहीं मिला है तो आप User: kali और Password : kali है जिसे दर्ज कीजिए और लॉगिन पर क्लिक कीजिए।

Step 8. इनको कुछ आसान स्टेप को पूरा करने के बाद आपका डिवाइस में आराम से Kali Linux इंस्टॉल हो जाएगा फिर आप यूज कर सकते हैं।

 

➤ यहां भी जानें- Javascript क्या है? कैसे सीखे, विशेषताएं, उपयोग, लाभ और नुकसान बताये।

 

निष्कर्ष-

हमें आशा ही कि आपको Kali Linux से संबंधित सभी जानकारियां पसंद जरूर आई होगी।
Kali Linux के बारे में हमने अपनी तरफ से आपको आसान से आसान शब्दों में समझाने की पूरी कोशिश करी हैं अगर फिर भी आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रश्न है तो आप निसंकोच होकर Comment करके पूछ सकते हैं एवं इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 Kali Linux का क्या काम है?
Ans. Kali Linux एक तरह से ऑपरेटिंग सिस्टम होता है यहां बाकी जो ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं उनसे बिल्कुल यूनिक होता है। कहां जाए तो यहां एक open source और Debian Based ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका खास उपयोग Penetration Testing, Security research, Computer forensic एवं Reverse engineering इत्यादि कार्यों में होता है किंतु आज के टाइम में हैकर्स द्वारा भी इसका उपयोग किया जा रहा है।

Q.2 Kali Linux का पिछला नाम क्या था?
Ans. Kali Linux को सबसे पहले black track 1.0 नाम से लांच किया था।

 

Advertisement

Leave a Comment