IMEI Number क्या है? अपने मोबाइल फोन की IMEI संख्या कैसे जाने?

गुजरता हुआ वक्त जिसमें हर तरफ विकास हो रहा है सभी लोग विकास की राह पर अग्रसर हो रहे हैं जिधर देखो उधर परिवर्तन हो रहा है कुछ नई चीज आ रही है। आज चांद पर पहुंचना बहुत आसान हो चुका है किसी बड़े क्रिमिनल को पकड़ना यह सभी काम मुख्यतः आसान हो चुके हैं। ठीक इन्हीं बातों पर एक आज का विषय है।


जिसको IMEI कहां जाता है इस लेख में हम IMEI क्या है और इससे जितने भी जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां है उनको आसान शब्दों में जानने का प्रयास करेंगे तो आइए दोस्तों बिना वक्त गंवाए नीचे विस्तार से जानते हैं-

 

IMEI Number क्या है?

IMEI यह हर प्रकार के फोन, टैबलेट और यूएसबी मॉडम या जिस भी मोबाइल उपकरण में सिम का प्रयोग कर GSM और CDMA नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है। उस डिवाइस की एक यूनिक तरह की पहचान संख्या होती है। जो 15 अंकों की होती है। जिसमें मोबाइल उपकरण के मॉडल और सीरियल नंबर के बारे में सूचना होती है। इसका प्रयोग उपकरण को पहचानने के लिए किया जाता है। जिससे कॉल की जाती है या फिर रिसीव की जाती है या सिम का प्रयोग कर इंटरनेट यूज किया जाता है।

सरल शब्दों में जाने तो- IMEI संख्या का खास मकसद मोबाइल की पहचान करना होता है अर्थात यहां मोबाइल फोन की वर्तमान लोकेशन को बताता है और आप इतनी ही बातों से जान गए होंगे कि यह कितना महत्वपूर्ण है। आपका मोबाइल फोन कहीं पर भी गुम या चोरी हो जाता है तो मोबाइल फोन का पता IMEI संख्या द्वारा लगा लिया जाता है। इतना ही नहीं इसके द्वारा आप अपने मोबाइल फोन को ब्लॉक भी करवा सकते हैं। लोकल सर्विस प्रोवाइडर को इन संख्याओं के द्वारा सूचित करना होगा कि मोबाइल फोन चोरी हो चुका है और अब उसको ब्लॉक करवाना है या फिर उस मोबाइल फोन के लोकेशन को भी ट्रैक करवा सकते हैं।

 

IMEI का पूरा नाम क्या है?

IMEI यानि “International Mobile Equipment Identity” इसको हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या” कहां जाता है।

 

अपने मोबाइल फोन की IMEI संख्या कैसे जाने?

किसी भी मोबाइल फोन की IMEI संख्या जानने के लिए नीचे कुछ Steps दी गई है। जिनके माध्यम से आप आसानी से सीख सकते हैं कि मोबाइल की IMEI संख्या कैसे पता करें आइए जानते हैं-

Step.1

अक्सर मोबाइल फोन के बॉक्स पर भी IMEI संख्या लिखी हुई होती है अगर किसी स्थिति में आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो आप मोबाइल बॉक्स पर IMEI संख्या देख सकते हैं।

Step.2

ज्यादातर मोबाइल फोन में डायल पैड में *#06# डायल करने से IMEI संख्या स्पष्ट रूप से आपके सामने आ जाती है।

Step.3

आप मोबाइल फोन की सेटिंग से भी IMEI संख्या जान सकते हैं जैसे- आपको सेटिंग को ओपन करना होगा और About Phone/My phone वाले ऑप्शन को ढूंढ होगा इस ऑप्शन पर आने के बाद IMEI संख्या पता कर सकते हैं।
आईफोन में भी आसानी से IMEI संख्या मिल जाती है आईफोन में तो बैक पैनल पर दिख जाती है व किसी-किसी आईफोन में sim tray पर भी प्रिंटर रहता है।

Step.4

मोबाइल फोन की बैटरी को निकाल कर भी IMEI संख्या मिल जाती है लेकिन आजकल Not Removable बैटरी वाले मोबाइल फोन का चलन काफी ज्यादा है मतलब आजकल के एंड्रॉयड फोन की बैटरी बड़ी आसानी से नहीं निकाल सकते यहां केवल मोबाइल स्टोर पर ही मुमकिन है आप जब कभी भी मोबाइल फोन को रिपेयर कराने जाए तब IMEI संख्या को नोट कर सकते हैं।

 

IMEI संख्या की विशेषता बताइए?

IMEI संख्या की कुछ विशेषताएं निम्नलिखित प्रदर्शित की गई है-

IMEI संख्या जिसको मोबाइल डिवाइस हार्डवेयर में इस प्रकार Hard Coded किया जाता है कि IMEI संख्या को, मोबाइल खराब किए बिना हटाना असंभव है।

मान लीजिए आपका मोबाइल चोरी हो चुका है और आपने सर्विस प्रोवाइडर के पास कंप्लेंट कर दी तो सर्विस प्रोवाइडर IMEI संख्या की मदद से उस मोबाइल फोन को ब्लॉक कर देते हैं या फिर उसकी वर्तमान लोकेशन को भी जांच सकते हैं।

IMEI संख्या की मदद से आप किसी भी मोबाइल फोन की संपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

 

IMEI संख्या से लाभ-

IMEI संख्या से लाभ निम्नलिखित है-

चोरी हुए मोबाइल फोन को IMEI संख्या से ढूंढा जा सकता है और चोर को भी पकड़ सकते हैं।

मोबाइल फोन को IMEI संख्या से trace किया जा सकता है।

किसी मोबाइल की इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए IMEI संख्या बड़ी अहम् भूमिका निभाती है।

यहां भी जाने-
Instagram App में Threads App का ऑप्शन कैसे ढूंढ सकते हैं?
Chandrayaan-3: आखिर कब लैंड करेगा चांद पर, चंद्रयान-3 मिशन की संपूर्ण जानकारियां आइये जानते हैं?

 

निष्कर्ष-

IMEI की सारी जानकारी दोस्तों आपको जरूर समझ में आई होगी। मैंने आपको IMEI के बारे में जानकारी समझाने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है।
आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से IMEI के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी।
इन जानकारियों को अपने friends, family के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सा प्रश्न है तो निसंकोच Comment करके पूछ सकते हैं।

“Thanks”

 

IMEI से संबंधित कुछ FAQ-

 Q.1 IMEI नंबर का उपयोग क्या है?
 Ans. IMEI संख्या का खास मकसद मोबाइल की पहचान करना होता है अर्थात यहां मोबाइल फोन की वर्तमान लोकेशन को बताता है।

 Q.2 IMEI का मतलब क्या है?
 Ans. IMEI यानि “International Mobile Equipment Identity” इसको हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या” कहां जाता है।

 Q.3 IMEI से क्या-क्या किया जा सकता है?
 Ans. किसी मोबाइल की इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए IMEI संख्या बड़ी अहम् भूमिका निभाती है, मोबाइल फोन को IMEI संख्या से trace किया जा सकता है।

Leave a Comment