Graphics Designing-कैसे सीखे,क्या योग्यता,सैलरी,यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे ले। हिंदी में-

हेलो फ्रेंड्स आज हम इस टॉपिक में एक ऐसे इंर्पोटेंट सब्जेक्ट के बारे में चर्चाएं करेंगे। इसके बारे में बहुत लोगों को जानकारियां नहीं है। आज आधुनिक जमाने में आधुनिक नए-नए यंत्रों से सब कुछ मुमकिन सा हो चुका है। आज हम नामुमकिन कार्यों को भी मुमकिन कर सकते हैं पिछले जमाने में इतने कुछ संसाधन नहीं थे परंतु आज के टाइम पर हर फील्ड में बदलाव हुआ है। आज हम इस टॉपिक में ठीक ऐसे ही सब्जेक्ट के बारे में बात करेंगे जो काफी उपयोगी साबित हुआ है और फ्यूचर में ओर भी ज्यादा उपयोगी हो सकता है। Graphics Designing क्या है, Graphics Designer कौन होता है इससे संबंधित जितने भी जानकारियां है उनको हम नीचे विस्तार से और आसान से आसान शब्दों में समझने की कोशिश करते हैं तो चलिए बिना देर करें इसके बारे में प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी को जानते हैं-

Advertisement

 

Graphics Designing क्या है?

Graphics Designing एक ऐसी स्किल है जिसमें किसी भी विचार, अनुभव को विजुअल माध्यम से पेश किया जाता है। मतलब विचार या अनुभव को एक दृश्य तरीके से प्रस्तुत करने की कला ग्राफिक्स डिजाइनिंग कहलाती है। इसमें सामने वाले को समझाने पर ज्यादा फोकस किया जाता है। मतलब जो भी विचार या अनुभव प्रकट किया जाता है वहां दूसरों को समझ आए। इसको एक तरह से आर्ट भी कहा जाता है क्योंकि इसमें टेक्स्ट और ग्राफिक की हेल्प से विचार को प्रभावी रूप से क्रिएट किया जाता है। इसका ज्यादातर यूज कई कंपनियां द्वारा होता है वह विज्ञापनों से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं। अपने युटुब, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एड्स जरूर देखें होंगे ठीक उसी तरह कंपनियां अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के सामने लेकर आती है। लोगों तक अपनी बात पहुंचाने या उनको समझाने के लिए एक ऐसा इफेक्ट तैयार किया जाता है जिसमें पिक्चर्स, शब्द, आइकन और भी कुछ अन्य चीजों की भागीदारी होती है।

 

Graphics Designer कौन होता है?

Graphics Designer उसको कहां जाता है जो ग्राफिक्स की डिजाइनिंग करता है। मतलब जो व्यक्ति ग्राफिक्स, फोटो या अन्य चीजों के मिश्रण से एक न्यू प्रोजेक्ट तैयार करता है उसी को ही ग्राफिक्स डिजाइनर कहा जाता है। ग्राफिक्स डिजाइनर केवल कस्टमर की मांग के अनुसार ही ग्राफिक्स को तैयार करता है। जिसमें कस्टमर जैसे सर्विस या कंटेंट डिटेल को ग्राफिक्स डिजाइनर द्वारा ऐड करवाता है। ग्राफिक्स डिजाइनर का उद्देश्य यही होता है कि वह बिल्कुल एक बेहतरीन ग्राफिक्स अपने कस्टमर को प्रोवाइड करें। जिसके माध्यम से व्यक्ति अपनी बातों को दूसरे लोग या अपनी सर्विस को आम लोगों तक पहुंचाता है।

 

Graphics Designer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एक बेहतर Graphics Designer बनने के लिए आपको निम्नलिखित दी गई कुछ स्किल्स को सीखना चाहिए। जिनकी मदद से आप कुशल और एक श्रेष्ठ Graphics Designer बन सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं-

• सर्वप्रथम आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए।
• आपको टेक्निकल स्किल से परिपूर्ण होना चाहिए।
• कम्युनिकेशन स्किल भी Graphics Designer के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। यह स्किल भी आपको सीखना चाहिए।
• आपको क्रिएटिव स्किल में भी परिपूर्ण होना चाहिए जिससे आपका एक्सपीरियंस ओर भी बढ़ेगा।
• आपको जितने भी सॉफ्टवेयर हैं यह जो सॉफ्टवेयर काम आते हैं उनके बारे में संपूर्ण नॉलेज होना चाहिए यहां एक Graphics Designer के लिए बहुत ही जरूरी होता है।
• आपको कलर्स की थ्योरी के बारे में इंफॉर्मेशन होना चाहिए।
• आपको ग्राफिक्स डिजाइन कोर्स में बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए।
• आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग करने के लिए प्रैक्टिस करना चाहिए और अपनी मिस्टेक को ध्यान में रखकर उसको सुधार के साथ प्रस्तुत करना चाहिए।
• आपको कुछ इंपॉर्टेंट टूल्स के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए जो आपके ग्राफिक्स डिजाइनिंग में हेल्प करते हैं।

 

Graphic Designing कैसे सीख सकते हैं?

Graphic Designing सीखने के लिए आपको नीचे दी गई बातों को ध्यानपूर्वक जानना होगा। जिनके माध्यम से आप इस फील्ड में अपना एक कैरियर सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई कुछ जानकारियों को समझना है चलिए विस्तार से जानते हैं-

1. ग्राफिक डिजाइन कोर्स के द्वारा-

आपको Graphic Designing सीखने के लिए कोर्स करना चाहिए और इसके लिए आप 12वीं क्लास पास होना चाहिए। इसके बाद आप अपने अनुसार कोई से भी कोर्स को चुन सकते है। आप चाहे तो मास्टर डिग्री के कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं। कोर्स बेहतर तरीके से कंप्लीट करने के बाद आपकी स्किल्स ओर भी अधिक इंप्रूव होती जाती हैं आप Graphic Designing में अपना एक करियर सेट कर सकते हैं।

2. ग्राफिक डिजाइन बुक्स के द्वारा-

बुक्स जो कि हर स्टूडेंट के लिए एक दोस्त की तरह होते हैं। जो चीजें आपको बाहर नहीं मिलती वह आपको बुक्स के अंदर बहुत ही डिटेल में मिलती है। आप ग्राफिक डिजाइन में बेहतर नॉलेज प्राप्त करने के लिए किताबों की हेल्प ले सकते हैं। आज मार्केट में आपको कई प्रकार की ग्राफिक डिजाइन से रिलेटेड बुक्स मिल जाएगी या तो फिर आप ऑनलाइन भी बुक्स को ऑर्डर कर सकते हैं।

3. इंटरनेट की मदद से-

इंटरनेट आज हमारे चारों ओर बहुत तेजी से छाया हुआ है। आज इंटरनेट के द्वारा वहां कार्य मुमकिन है जो पिछले 10 साल पहले नामुमकिन लग रहा था। आप ग्राफिक डिजाइन में कुशल बनने के लिए इंटरनेट पर गूगल, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म की हेल्प ले सकते हैं। आज इंटरनेट पर ऐसी-ऐसी जानकारियां हमेशा अवेलेबल रहती है जिनके द्वारा हम अपनी शिक्षा को ओर भी बेहतर बना सकते हैं।

4. ग्राफिक डिजाइन पर रोज डेली प्रैक्टिस करके-

आपको दोस्तों सर्वप्रथम ग्राफिक डिजाइन के टूल्स, सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारियां जाननी चाहिए। उनके बारे में सब चीजें जैसे- सॉफ्टवेयर को कैसे उपयोग करते हैं, किस काम के लिए मतलब कुल मिलाकर आपको डेली प्रैक्टिस करते रहना है और अपने प्रॉब्लम को छोड़ना नहीं बल्कि इसका सॉल्यूशन निकालना है और उसको इंप्रूव करके ओर भी बेहतर बनाना है। photoshop, Illustrator, Indesign, Adobe Creative यह कुछ सॉफ्टवेयर है जिनकी आपको बेसिक से लेकर एडवांस तक की जानकारियां होनी चाहिए यहां अपनी स्किल को ओर भी मजबूत बनाएंगे।

 

Graphic Designing के बारे में ओर भी अधिक जानकारियां-

दोस्तों आपको ऊपर दी गई जानकारियां जरूर समझ में आ गई होगी अब हम यहां पर Graphic Designing के ऑनलाइन कोर्सेज, ऑफलाइन कोर्सेज, वर्ल्ड व भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में बात करने वाले हैं। निम्नलिखित माध्यम से विस्तार से जानते हैं-

• online courses-

ऑनलाइन कोर्स के कुछ नीचे नाम दिये है जिनके बारे में आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जानकारियां जान सकते हैं।

online courses Name of online platform-

कोर्स का नाम प्लेटफार्म 
Graphic Design Basics Skillshare
Introduction to Graphic Design Udemy
Graphic Design Course MIT OpenCourseware
Introduction to Typography California.Institute of Arts
Fundamentals of Creative Design Canva Design School

• World Top University-

वर्ल्ड की कुछ टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में नीचे महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है चलिए जानते हैं-

1. University of Pennsylvania
2. School of the Art Institute of Chicago (SAIC)
3. University of Florida
4. Politecnico di Milano
5. Aalto University

• India’s top universities-

नीचे कुछ भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम दिए गए हैं चलिए जानते हैं।

1. National Institute of Design
2. The Design Village
3. Pearl Academy
4. MIT ADT University
5. Arch College of Design and Business
6. Zee Institute of Creative Art

 

भारत के यूनिवर्सिटी में Graphics Designer कोर्स में एडमिशन कैसे करें-

भारत के विश्वविद्यालय में अगर दोस्तों आपका भी मन है मतलब आपका अगर विचार चल रहा है कि Graphics Designer कोर्स के लिए एडमिशन कैसे ले तो इसके लिए नीचे ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस दी गई है। आप निश्चित होकर घर बैठे एडमिशन पा सकते हैं।

Step 1. दोस्तों सबसे पहले तो आपको यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट और उस पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Step 2. इतना सब करने के बाद आपको अपना नाम और पासवर्ड मिल जाएगा। फिर साइन इन करने के पश्चात कोर्स का चुनाव करें जिसे आप करना चाहते हैं।

Step 3. अब आपको एजुकेशन क्वालिफिकेशन तथा कैटिगरी जैसी जानकारी को आवेदन फार्म में दर्ज करना है।

Step 4. सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे और फिर आवश्यक शुल्क का पेमेंट जरूर करें।

Step 5. दोस्तों अब गौर करने की बात यहां है कि अगर एडमिशन प्रवेश परीक्षा पर डिपेंड है मतलब आपको एडमिशन प्रवेश परीक्षा देने पर ही मिलेगा तो इसके लिए प्रवेश परीक्षा का रजिस्ट्रेशन पहले करें और फिर रिजल्ट आने के बाद आपका चयन आराम से हो जाएगा।

 

Graphics Designer की सैलरी कितनी होती है?

Graphics Designer की सैलरी दोस्तों उसकी वर्क कैपेसिटी पर निर्भर करती है। उसके कितने साल का अनुभव, नॉलेज इन सभी बातों को ध्यान में रखकर सैलरी प्रदान की जाती है। आप अगर किसी व्यक्ति या छोटी कंपनी के लिए वर्क स्टार्ट करते हैं तो स्टार्टिंग में आपकी कमाई 20 से लेकर 25 हजार रुपए हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आपके अंदर बेहतर नॉलेज होगा आप मतलब कुछ यूनिक आइडिया को फॉलो करेंगे तो आप हर एक प्रोजेक्ट को लाखों के चार्ज ले सकते हैं। यहां केवल आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर है।

➤यहां भी जानें- Graphics Card क्या है? इसका क्या काम रहता है? हिंदी में-

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Graphics Designing क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Graphics Designing क्या है‍? in Hindi
Ans. Graphics Designing एक ऐसी स्किल है जिसमें किसी भी विचार, अनुभव को विजुअल माध्यम से पेश किया जाता है। मतलब विचार या अनुभव को एक दृश्य तरीके से प्रस्तुत करने की कला ग्राफिक्स डिजाइनिंग कहलाती है। इसमें सामने वाले को समझाने पर ज्यादा फोकस किया जाता है।

Q.2 Graphics Designer कैसे बने?
Ans. एक बेहतर Graphics Designer बनने के लिए आपको निम्नलिखित दी गई कुछ स्किल्स को सीखना चाहिए।
• सर्वप्रथम आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए।
• आपको टेक्निकल स्किल से परिपूर्ण होना चाहिए।
• कम्युनिकेशन स्किल भी Graphics Designer के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। यह स्किल भी आपको सीखना चाहिए।

Advertisement

Leave a Comment