Graphics Card क्या है? इसका क्या काम रहता है? हिंदी में-

दोस्तों आज हम एक बहुत ही खास विषय पर चर्चा करेंगे आप सबको कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने का शौक तो जरूर होगा और वैसे तो यहां सामान्य बात है कि आज के जमाने में तो हर किसी को शौक रहता है। आज कंप्यूटर पर गेमिंग लगभग सभी के मन को भाती है। आज के हम इस लेख में Graphics Card के बारे में चर्चा करेंगे आखिर यहां कंप्यूटर के लिए क्यों जरूरी होता है और यहां किस काम में हेल्प करता है इत्यादि जानकारी को चलिए बिना देर करें आसान से आसान शब्दों में जानने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

 

Graphics Card क्या है?

Graphics Card मुख्य रूप से हार्डवेयर पार्ट होते हैं। इसको जो लैपटॉप या डेस्कटॉप में मदरबोर्ड होते हैं उनमें कनेक्ट किया जाता है। इसका वर्क मॉनिटर डिस्प्ले पर सभी ग्राफिक को दिखाना। इसमें जैसे- Picture, Video, Animation, Game इत्यादि इन सभी को मॉनिटर की डिस्प्ले पर प्रस्तुत करने का काम इस ग्राफिक कार्ड का ही होता है। Graphics Card बहुत प्रकार के नाम से भी जाना जाता है जैसे- video card, graphics adapter, display adapter, video controller इत्यादि नाम शामिल है। किसी यूज़र को जैसे gaming and video editing का बहुत शौक रहता है तो उनको हाई ग्रैफिक्स वाले सॉफ्टवेयर को यूज करना होता है और इसके लिए फिर कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड लगवाना पड़ता है। ग्राफिक कार्ड अगर किसी डिवाइस में नहीं है तो आप उस डिवाइस पर हाय रिवॉल्यूशन इमेज तथा वीडियो को ओपन नहीं कर सकते मतलब पूरी तरह से वीडियो ओपन ही नहीं होगा।

 

Graphics Card की क्यों जरुरत होती है?

ग्राफिक्स कार्ड जिसका वास्तव मतलब ग्राफिक से संबंधित है। किसी भी कंप्यूटर यूजर्स के लिए वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग या बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर का यूज करने का काम तो पड़ता ही है। आजकल गेमिंग का माहौल चल रहा है तो ज्यादातर जनता कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही गेम खेलना पसंद करते हैं तो इसके लिए ग्राफिक्स कार्ड बहुत ही महत्वता रखता है ऐसा क्यों तो यहां भी जानिए दोस्तों आप एक नॉर्मल कंप्यूटर में बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर या गेम्स ओपन करेंगे। तब आपका नॉर्मल डिवाइस सॉफ्टवेयर को सही से लोड नहीं कर पाएगा। इस स्थिति में आपका डिवाइस हैंग हो जाएगा। दोस्तों आपके डिवाइस में जितने भी ग्राफिक्स अवेलेबल हैं वे आपके डिवाइस में लॉन्ग टाइम के लिए समाहित रहते हैं। जिस वजह से यह ग्राफिक्स प्रोसेसिंग के लिए CPU और RAM का उपयोग करते है। फिर आपका डिवाइस हैंग करने लग जाता है अगर आप ग्राफिक कार्ड का यूज करते हैं तो ग्राफिक कार्ड में खुद की RAM व processor अवेलेबल होती है। ग्राफिक कार्ड आपके डिवाइस को हैंग नहीं होने देता है।

 

Graphics Card के प्रकार कितने होते हैं?

मुख्य रूप से ग्राफिक्स के कई प्रकार होते हैं लेकिन कुछ विशेष प्रकारों के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं-

1. Integrated Graphics Card :

इस टाइप के ग्राफिक्स कार्ड को on-board ग्राफिक्स कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। कई यूजर इंटीग्रेटेड कार्ड का भी इस्तेमाल करते हैं। यहां विशेष जो स्टैंडर्ड मदरबोर्ड होते हैं उनके साथ पहले से ही inbuilt होकर आते है। इनको ना तो निकल जा सकता है ना ही चेंज किया जा सकता है। इस टाइप के ग्रैफिक्स कार्ड को बदलने के लिए केवल मदरबोर्ड को बदलना ही एकमात्र उपाय है। नॉर्मल कार्यों में यूज होते हैं जैसे- डॉक्यूमेंट क्रिएट करना।

2. Dedicated Graphics Card :

इस टाइप के ग्रैफिक्स कार्ड कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर विशेष रूप से एक डेडीकेटेड स्लॉट में पुट रहते हैं। इनको डेडीकेटेड वर्क के लिए ही यूज किया जाता है अर्थात जो बड़े सॉफ्टवेयर या गेम्स होते है अगर उनको डिवाइस में रन कराना है तो डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड का विकल्प बहुत ही उचित होगा। डेडीकेटेड में स्वयं की अपनी रैम, प्रोसेसर पहले से ही अवेलेबल होती है जिसको Graphical Processing Unit (GPU) कहा जाता है।

3. Gaming Graphics Card :

इनको विशेष तौर पर गेमिंग के लिए ही डिजाइन किया गया है। इसके इस्तेमाल से कोई भी यूजर हाई क्वालिटी वाले गेम को बड़ी सिंपली प्ले कर सकते हैं।

 

Graphics Card के फायदे क्या होते हैं?

ग्राफिक कार्ड से बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन कुछ विशेष फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

• ग्राफिक्स कार्ड आपका डिवाइस की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।
• ग्राफिक्स कार्ड गेमिंग के मामले में बेहतर एक्सपीरियंस देता है।
• ग्राफिक्स कार्ड वीडियो व कंप्यूटर की कार्यक्षमता कुतुब बेहतर बनाता है साथ में CPU पर पड़ने वाले load को भी कम करता है।
• ग्राफिक्स कार्ड की मदद से आप 4K movies या high graphics games आराम से प्ले कर सकते हो।
• ग्राफिक्स कार्ड से कंप्यूटर फास्ट तरीके से वर्क करता है।

 

Computer Graphics Card को कैसे चेक करे?

दोस्तों आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कंप्यूटर ग्रैफिक्स कार्ड को चेक करना है तो आप नीचे दी गई स्टेप को अवश्य फॉलो करें। जिसके माध्यम से आप जान सकेंगे कि आखिर आपके डिवाइस में ग्राफिक्स कार्ड इंस्टॉल है या नहीं चलिए जानते हैं-

Step 1. दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस में “This PC” वाले ऑप्शन पर जाकर माउस की right button पर click करना होगा।

Step 2. जिसके बाद आपको एक Manage नाम का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3. अब आप एक न्यू विंडो पर आ जाएंगे। जिसमें आपको Device manager को ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।

Step 4. डिवाइस मैनेजर में आपको 7 नंबर पर Display Adopter नाम का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए। इन प्रोसेस के बाद आप आराम से ग्रैफिक्स कार्ड को देख सकते हैं कि आपका सिस्टम में इंस्टॉल हुआ है या नहीं।

 

किस प्रकार के Graphics Card कंप्यूटर के लिए बेहतर होते हैं?

दोस्तों आपको भी अगर यहां चुनाव करना है कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में किस टाइप का ग्रैफिक्स कार्ड होना चाहिए तो यहां दोस्तों आपके जरूरत पर निर्भर करता है आपको बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर का यूज करना है जैसे- Video Editing, Animation, Gaming इत्यादि का आनंद लेना है तो आपको उनके हिसाब से ही परचेज करना चाहिए। आपको ग्राफिक कार्ड खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए जैसे frame rate और इसमें लगे GPU clock speed यह बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। दोस्तों होता क्या है की फ्रेम रेट यहां बताने में माहिर होता है कि एक सेकंड में ग्राफिक कार्ड पर कितने इमेज पिक्सल्स प्रोसेस हो सकते हैं। इतना ही नहीं आपको और भी बहुत सी जानकारी पर ध्यान देना होगा GPU clock speed
, Bits, Memory, Memory clock rate, Memory bandwidth इत्यादि चीजों को आप देखकर आराम से एक अच्छे ग्रैफिक्स कार्ड का चुनाव कर सकते हैं जो आपके सिस्टम को बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम हो सकता है।

 

किस कंपनी का Graphics Card बेहतर होता है?

दोस्तों यहां पर कुछ प्रसिद्ध कंपनियों के नाम दिए गए हैं जिनके आज के समय में नाम चलते हैं। यह कंपनियां ग्राफिक कार्ड बनती है चलिए निम्नलिखित माध्यम से जानते हैं-

• Intel
• Asus
• Gigabyte
• EVGA
• Zotac
• Sapphire
• Via
• Power VR etc.

➤ यहां भी जानें- Google का Gemini AI क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? हिंदी में-

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Graphics Card क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Graphics Card का क्या काम होता है?
Ans. Graphics Card मुख्य रूप से हार्डवेयर पार्ट होते हैं। इसको जो लैपटॉप या डेस्कटॉप में मदरबोर्ड होते हैं उनमें कनेक्ट किया जाता है। इसका वर्क मॉनिटर डिस्प्ले पर सभी ग्राफिक को दिखाना। इसमें जैसे- Picture, Video, Animation, Game इत्यादि इन सभी को मॉनिटर की डिस्प्ले पर प्रस्तुत करने का काम इस ग्राफिक कार्ड का ही होता है।

Q.2 Graphics Card कितने प्रकार के होते हैं?
Ans. मुख्य रूप से ग्राफिक्स के कई प्रकार होते हैं लेकिन कुछ विशेष प्रकारों के नाम निम्नलिखित दिए गए हैं-
1. Integrated Graphics Card
2. Dedicated Graphics Card
3. Gaming Graphics Card

Advertisement

Leave a Comment