Google Tag Manager क्या है?-इसके फायदे,अकाउंट कैसे बनाएं,कैसे वर्क करता है? हिंदी में-

हेलो फ्रेंड्स आज हम एक ऐसे विषय के बारे में बात करेंगे शायद वहां आपकी बहुत ही हेल्प कर सकता है। इसके बारे में आपने सुना जरूर होगा लेकिन इसके फायदे के बारे में आपको मालूम नहीं होगा। Google Tag Manager जी हां दोस्तों यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है किंतु कुछ लोगों को इसके बारे में सही जानकारियां नहीं है। Google Tag Manager एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आपके बड़े-बड़े काम कम समय में कंप्लीट होते हैं आपके समय की बचत होती है और कार्य भी बिल्कुल सफलतापूर्वक सही तरीके से कंप्लीट होता है। हम इससे संबंधित संपूर्ण जानकारियां बिना वक्त गंवाए नीचे विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

 

Google Tag Manager क्या है?

Google Tag Manager जिसको शॉर्ट फॉर्म में GTM कहा जाता है। यहां एक ऑनलाइन टूल है जो वेबसाइट एवं एप्लीकेशन में बहुत हेल्पफुल होता है। जब कोई यूजर वेबसाइट क्रिएट करता है फिर बाद में कंटेंट अपलोड करता है तो तब टैग डालने की जरूरत होती है। टैग की वजह से ही वेबसाइट गूगल पर रैंक करती है। यहां पर Google Tag Manager की हेल्प से यूजर डायरेक्ट ही ट्रैकिंग कोड को अपनी वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते है। इतना ही नहीं उनको अपनी पसंद के अनुसार कॉन्फ़िगर करने का भी विकल्प मिलता है। गूगल टैग मैनेजर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी सहायता से सिंगल वेब इंटरफेस के द्वारा वेबसाइट के टोटल टैग्स को मैनेज किया जा सकता है।

Google Tag Manager कई सारे कार्यों के लिए जाना जाता है यहां उन कार्यों को करने में सक्षम होता है जिसमें हमारा समय ज्यादा लगता है। चलिए नीचे ओर भी जानकारियां जानते हैं।

 

Google Tag Manager के फायदे क्या है?

गूगल टैग मैनेजर से कई प्रकार के फायदा होते हैं-

• गूगल टैग मैनेजर की हेल्प से आप कोर्ट को टच किए बिना टैग को एड अथवा अपडेट भी कर सकते हैं।
• आप अपनी टीम के साथ टैग मैनेजर पर वर्क कर सकते हैं।
• गूगल टैग मैनेजर किसी भी गलत टैग से वेबसाइट को बचाता है मतलब आपका डाटा को सुरक्षित रखता है।
• बेहतर ट्रैकिंग की फैसिलिटी भी गूगल टैग मैनेजर प्रोवाइड करता है।
• गूगल टैग मैनेजर को यूज करना बहुत सिंपल है।
• आपके समय की काफी बचत होती है साथ में आप तीव्र गति से कार्य कर सकते हैं।

 

Google Tag Manager में अकाउंट कैसे बनाते हैं?

Google Tag Manager में अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करना है-

Step 1. दोस्तों सर्वप्रथम आपको गूगल पर Google Tag Manager टाइप करके सर्च बटन पर क्लिक कर देना है या तो आप नीचे दी गई लिंक के द्वारा डायरेक्ट ही गूगल टैग मैनेजर को ओपन कर सकते हैं। https://marketingplatform.google.com/about/tag-manager/

Step 2. ओपन करने के बाद आपको Start For Free वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको राइट साइड में ऊपर Create Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3. इतना करने के बाद आपको Account Name, Country, Container Set Up, Target platform इत्यादि जानकारी सही तरीके से भरकर क्रिएट बटन पर क्लिक करना है।

Step 4. जैसे ही आप क्रिएट बटन पर क्लिक करेंगे फिर आपको स्क्रीन पर दो टाइप के कोड दिखाई देंगे। आपको इन्हें कॉपी कर लेना है और वेबसाइट के थीम एडिटर में जोड़ना है ध्यान रखें दोस्तों यह कोड आपको वेबसाइट के थीम एडिटर में Head व Body में ऐड करना है फिर आप अपडेट फाइल पर क्लिक कर दे।

Step 5. इतना कार्य करने के बाद Google Tag Manager की पेज पर आना होगा आपको अब यह चेक करना है कि गूगल टैग मैनेजर वेबसाइट पर इंप्लीमेंट हुआ है या नहीं इसके लिए आपको असिस्टेंट क्रोम एक्सटेंशन एस को ओपन करना है। वहां पर आप इसको आराम से चेक कर सकते हैं या फिर आप डायरेक्ट ही Google Tag Manager के workspace पर जाकर preview बटन पर क्लिक करके गूगल टेक मैनेजर इंप्लीमेंट को देख सकते हैं।

 

Google Tag Manager कैसे वर्क करता है?

गूगल टैग मैनेजर का कार्य करने का तरीका बिल्कुल ही यूनिक है यहां आपकी वेबसाइट की इनफार्मेशन को दूसरे डाटा सोर्स अर्थात Google Analytics के साथ शेयर करता है। यहां बहुत ही हेल्पफुल है क्योंकि इसकी मदद से हर एक यूजर के पास मैनेज करने के लिए बहुत से टैग्स होते हैं।

➤ यहां भी जानें- Google Drive- इसके Features, उपयोग कैसे करें, ऑफलाइन उपयोग कैसे करें, फायदे व नुकसान बताईये? हिंदी में-

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Google Tag Manager क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Google Tag Manager क्या है?
Ans. Google Tag Manager जिसको शॉर्ट फॉर्म में GTM कहा जाता है। यहां एक ऑनलाइन टूल है जो वेबसाइट एवं एप्लीकेशन में बहुत हेल्पफुल होता है।

Q.2 Google Tag Manager का क्या उपयोग है?
Ans. Google Tag Manager की हेल्प से यूजर डायरेक्ट ही ट्रैकिंग कोड को अपनी वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते है। इतना ही नहीं उनको अपनी पसंद के अनुसार कॉन्फ़िगर करने का भी विकल्प मिलता है। गूगल टैग मैनेजर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी सहायता से सिंगल वेब इंटरफेस के द्वारा वेबसाइट के टोटल टैग्स को मैनेज किया जा सकता है।

Advertisement

Leave a Comment