Google Cloud Print-काम कैसे करता है,कैसे कनेक्ट करे, सेटअप कैसे करे और लाभ बताईये। हिंदी में-

Present Time में निरंतर लोगों के पास बहुत सारी टेक्नोलॉजी आ चुकी है परंतु future का कुछ कह नहीं सकते आखिर कब टाइम बदल जाए इसका किसी को मालूम नहीं है। कब नई नई टेक्नोलॉजी लॉन्च हो जाए इसका कोई अनुमान नहीं है। धीरे-धीरे सभी क्षेत्र में Growth हो रही है। आज तो लोगों के पास ऐसी-ऐसी सुविधाएं हर समय तत्पर रहती है जिन्हें यूज़ करना काफी आसान है।

Advertisement

हम आपको Article के माध्यम से एक महत्वपूर्ण विषय के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं। जिसका नाम Google Cloud Print इसके बारे में नीचे विस्तार से सरल शब्दों में जानेंगे। तो आइए दोस्तों बिना देर करें Google Cloud Print के बारे में और जाने –

 

Google Cloud Print क्या है?

Google Cloud Print कई सारे गुणों के द्वारा आज लोगों के बीच में बहुत ही प्रसिद्धि पा चुका है। इसके अंदर बहुत ही अद्भुत गुण है कई सारे कार्यों को करने में यहां सक्षम होता है। इसको एक तरह से ऑनलाइन प्रिंटर भी कहा जाता है। गूगल क्लाउड प्रिंट प्रत्येक यूजर को क्लाउड प्रिंटिंग की सेवा प्रोवाइड करता है। कुल मिलाकर गूगल क्लाउड प्रिंट वहां सर्विस है जिसकी हेल्प से आप दुनिया के चाहे किसी भी कोने में क्यों ना हो आप वहां रहकर भी अपने घर के प्रिंटर से किसी भी प्रिंट को बड़ी ही सिंपली निकाल सकते हो। इसके लिए आपको केवल अपने घर के प्रिंटर को गूगल क्लाउड प्रिंट के साथ सेटअप करना होता है। सेटअप करने की प्रक्रिया के बाद आप अपने कार्यों को और भी सरल तरीके से कर सकते हैं। गूगल क्लाउड प्रिंट में गूगल शुरुआत में 5gb फ्री स्टोरेज प्रदान करता है। यहां एक मुफ्त सर्विस है इसके लिए आपका कोई भी चार्ज नहीं लगता है।

 

Google Cloud Print कैसे कार्य करता है?

गूगल क्लाउड प्रिंट बहुत ही लाभकारी होता है इसके हेल्प से भागा-दौड़ी वाले कार्य बहुत ही आसान हो जाते हैं घर रह कर भी हम देश-विदेश के किसी भी कोने में प्रिंट निकाल सकते हैं आसान भाषा में कहे तो यहां ऑनलाइन प्रिंटर ही होता है। आपके घर या ऑफिस में लोकल प्रिंट ही क्यों ना हो उससे क्लाउड प्रिंट कम्युनिकेशन कर सकता है। जब कभी भी आप किसी भी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए गूगल क्लाउड प्रिंट को अनुमति प्रोवाइड करते हैं तब गूगल क्लाउड प्रिंट आपके घर या ऑफिस के लोकल प्रिंट को परमिशन सेंड करता है। इन सब में एक सर्वर वर्क करता है और यहां पर इंटरनेट बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इंटरनेट के बिना इसकी कल्पना करना भी असंभव है।

 

Google Cloud Print से प्रिंटर को कैसे कनेक्ट करते हैं?

Google Cloud Print को प्रिंटर से कनेक्ट करने के लिए आप या तो डाटा केबल का यूज कर सकते हैं या फिर आपका प्रिंटर वाई-फाई वाला होना चाहिए वाईफाई वाले में होते क्या है कि वाईफाई की हेल्प से आपका प्रिंटर गूगल क्लाउड से कनेक्ट होता है उसके बाद आप आराम से यूज कर सकते हैं तो लगभग यही बात सामने आई की आपको एक अच्छा वाईफाई वाला प्रिंटर चाहिए होता है। उसके बाद ही आप अपने वर्क को आगे बढ़ा सकते हैं।

 

Google Cloud Print के लाभ क्या है?

गूगल क्लाउड प्रिंट से कई प्रकार के लाभ होते हैं चलिए निम्न माध्यम से कुछ विशेष जानकारियां जानते हैं-

• गूगल क्लाउड प्रिंट में इंटरनेट की जरूरत होती है जिसके द्वारा आपका वर्क बहुत ही फास्ट होता है।
• इसके द्वारा आप किसी भी स्थान पर रहकर आराम से घर या ऑफिस के प्रिंटर पर प्रिंट निकाल सकते हैं।
• आप किसी भी प्रिंटर को सिंपली शेयर कर सकते हैं वो भी गूगल क्लाउड प्रिंट की हेल्प से।
• गूगल क्लाउड प्रिंट की हेल्प से आप अपने प्रिंटर को मल्टी प्रिंटर में कन्वर्ट कर सकते हैं।

 

Google Cloud Print को सेटअप कैसे कर सकते हैं?

Google Cloud Print को सेटअप करने के लिए नीचे कुछ सिंपल स्टेप्स दी गई है जिन्हें अवश्य फॉलो करें-

Step 1. दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउजर को खोलना होगा। ओपन होने के बाद दाईं तरफ ऊपर आपको तीन बिंदु दिखाई देंगे‌। जिन पर आपको क्लिक करना है और सेटिंग वाले ऑप्शन को ढूंढ कर उस पर क्लिक करना होगा।

Step 2. सेटिंग ओपन होने के बाद आपको नीचे “show advanced settings” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3. इतना सब करने के बाद आपको थोड़ा नीचे जाना है वहां पर आपको Google Cloud Print जैसा ऑप्शन देखने को मिलेगा उसके नीचे आपको एक बॉक्स में “Manage” लिखा हुआ मिलेगा तो उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4. अब आपको “add printer” बटन पर क्लिक करना है फिर जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा। अंततः “Manage Your Printer” पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5. अब आपको अपने प्रिंटर के नाम को सर्च करके सेलेक्ट कर लेना है। इसके बाद शेयर पर क्लिक करें। अब आपसे जीमेल आईडी मांगी जाएगी जिसको आप शेयर करना चाहते हैं। जीमेल आईडी दर्ज करने के बाद शेयर बटन पर क्लिक कर दीजिए। दूसरे व्यक्ति के पास जिसको आप शेयर कर रहे हैं उसके पास “add printer” जैसा ईमेल आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद प्रिंटर आराम से एक्सेस हो जाएगा।

➤ यहां भी जानें- Hub- हब के प्रकार, Features, फायदे और नुकसान बताये। हिंदी में-

 

निष्कर्ष-

हमें आशा है कि आपको Google Cloud Print से संबंधित सभी जानकारियां पसंद जरूर आई होगी। Google Cloud Print के बारे में हमने अपनी तरफ से आपको आसान से आसान शब्दों में समझाने की पूरी कोशिश करी हैं अगर फिर भी आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रश्न है तो आप निसंकोच होकर Comment करके पूछ सकते हैं। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 Google Cloud Print क्या है?
Ans. Google Cloud Print प्रत्येक यूजर को क्लाउड प्रिंटिंग की सेवा प्रोवाइड करता है। कुल मिलाकर गूगल क्लाउड प्रिंट वहां सर्विस है जिसकी हेल्प से आप दुनिया के चाहे किसी भी कोने में क्यों ना हो आप वहां रहकर भी अपने घर के प्रिंटर से किसी भी प्रिंट को बड़ी ही सिंपली निकाल सकते हो। इसके लिए आपको केवल अपने घर के प्रिंटर को गूगल क्लाउड प्रिंट के साथ सेटअप करना होता है।

Q.2 Google Cloud Print के क्या फायदे हैं?
Ans. Google Cloud Print की हेल्प से आप अपने प्रिंटर को मल्टी प्रिंटर में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Q.3 क्या Google Cloud Print फ्री है?
Ans. Google Cloud Print एक मुफ्त सर्विस है इसके लिए आपका कोई भी चार्ज नहीं लगता है।

 

Advertisement

Leave a Comment