CRM क्या है? कैसे काम करता है इसके प्रकार और फायदे बताये।

आज समय निरंतर एक परिवर्तन की दिशा में बढ़ता चला जा रहा है। कुछ चीज ऐसी भी होती है जो बहुत ही प्रॉफिट देती है। जिनको जानना बहुत ही जरूरी होता है। आज हम इस लेख में CRM के बारे में चर्चा करेंगे आखिर ये CRM क्या है? और क्यों जरूरी होता है वैसे यहां बहुत ही महत्वपूर्ण विषय होने वाला है चलिए दोस्तों ध्यानपूर्वक इस महत्वपूर्ण विषय के बारे में नीचे आसान शब्दों में जानते हैं-

Advertisement

 

CRM क्या है?

CRM का पूरा फुल फॉर्म Customer Relationship Management होता है। यहां एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से कस्टमर के साथ अच्छा रिलेशनशिप बनाया जा सकता है। इसमें विभिन्न कंपनियां अपने संपूर्ण कस्टमर का रिकॉर्ड या डेटा व्यवस्थित तरीके से स्टोर रखती है जैसे की कस्टमर का नाम, नंबर, जीमेल आईडी, एड्रेस, अन्य जानकारियां शामिल होती हैं। मतलब की कस्टमर की पूरी जानकारी अर्थात टोटल लेखा जोखा CRM सॉफ्टवेयर में रहता है इससे व्यापार को और भी अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते हैं। जितना भी कंपनियों के पास CRM में कस्टमर का जो डाटा इकट्ठा होता है वह कंपनी Sales Team के हवाले कर देती है जिसके बाद Sales Team प्रत्येक अपने कस्टमर से प्रोडक्ट की फीडबैक मांगती है। कस्टमर द्वारा दी गई फीडबैक प्रोडक्ट की क्वालिटी को भी प्रकट कर सकती है।

 

बिजनेस में CRM की महत्वत्ता क्या है?

दोस्तों आपका बिजनेस बढ़ता चला जा रहा है मतलब आपका बिजनेस ग्रोथ के रास्ते पर आ चुका है। इस स्थिति में आपको एक Strategy (रणनीति) की जरूरत होगी। दोस्तों आपको अपने बिजनेस को ओर भी बड़ा करना है या फैलाना है तो आपको एक ऐसे प्लेटफार्म की आवश्यकता होगी जहां से आप इंपॉर्टेंट जानकारियों को बटोर सकते हैं तो दोस्तों मेरा सुझाव तो यही है कि आप CRM की हेल्प ले सकते हैं और अपने कस्टमर के लिए यूज कर सकते हैं। CRM से होता क्या है कि इसमें आपका कस्टमर्स की संपूर्ण इंफॉर्मेशन एक स्थान पर जमा रहती है और आप जब चाहे तब उसको देख सकते हैं मतलब आपके कस्टमर के सभी ऑर्डर एवं पुरानी जानकारी को भी देखना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं इसके माध्यम से आप अपने कस्टमर की सोशल मीडिया गतिविधियों को भी जान सकते हैं। कस्टमर के मन की बात को मालूम कर सकते हैं, कस्टमर को पसंद ना पसंद को जान सकते है, कस्टमर किन चीजों की ओर ज्यादा आकर्षित होता है, आपको आसानी से अपने प्रोडक्ट के बारे में फीडबैक भी मालूम हो जाता है मतलब आपका प्रोडक्ट कैसा है, कस्टमर को पसंद आया है या नहीं, इसमें क्या चेंज करना है। यह सभी जानकारियां एक बिजनेस करने वाले को जानना बहुत जरूरी है।

 

CRM Software के प्रकार-

CRM Software के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं आइए विस्तार से जानते हैं-

• Operational-

इस टाइप के CRM बिजनेस को सही ढंग से व्यवस्थित करने में उचित होते हैं। इसमें विशेष रूप से Marketing Automation, Service Automation, And Sales Automation शामिल है। इसमें आपको अपने बिजनेस को Autopilot मोड में चलाने का ऑप्शन भी मिलता है। जिस वजह से आपका बिजनेस अत्यधिक रूप में Leads Generate करके बढ़ता चल जाएगा।

• Analytical-

इस टाइप के CRM कस्टमर की सेवा के लिए बहुत ही बेस्ट है। इसका कार्य मुख्य रूप से डाटा मैनेजमेंट का होता है। इसके हेल्प से आप अपने कस्टमर को जान सकते हैं, यहां भी मालूम कर सकते हैं कि आपके ऑडियंस किस टाइप की हैं, और क्या-क्या चीज उनको शॉपिंग में पसंद है, हमारे द्वारा कितने लोग प्रोडक्ट परचेज करते हैं इत्यादि जानकारी जान सकते हैं। इसका इस्तेमाल बिजनेस में एक तरह से बहुत ही अच्छा है।

• Collaborative-

इस टाइप के CRM में आप कंपनी और साथ में ब्रांड दोनों के साथ अच्छी खासी साझेदारी निभाकर कस्टमर को अधिक वैल्यू प्रोवाइड कर सकेंगे। इस प्रोसेस में होता क्या है कि आप किसी दो या दो से अधिक लोगों के साथ में शामिल होकर उनके बिजनेस की हेल्प से आप कस्टमर तक अपनी सर्विस को तथा उन लोगों की सर्विस को भी पहुंचा सकते हैं।

 

CRM किस प्रकार से वर्क करता है?

CRM की प्रक्रिया बहुत ही यूनिक है आपने इसका आइडिया भी नहीं लगाया होगा चलिए आसान शब्दों में जानते हैं-

• CRM पहले तो कस्टमर को खोजना है। फिर कस्टमर की सभी जानकारी को व्यवस्थित रूप से एकत्रित करके रखता है। इस वजह से कस्टमर को नए प्रोडक्ट के बारे में समय-समय पर नोटिफिकेशन मिल सके।
• कस्टमर को जो भी प्रोडक्ट पसंद होता है उसके बारे में उन्हें मैसेज किया जाता है। इस तरह से बिजनेस में बढ़ोतरी होती है क्योंकि CRM सिस्टम ही ऐसा है जो कस्टमर के फ़ोन नंबर, ईमेल, और भी कई सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी को एकत्रित करता है। इन जानकारी के द्वारा आप कस्टमर को समझ पाएंगे उनकी जरूरत को जान सकेंगे।
• ग्राहक से पर्सनली बात भी की जा सकती है मतलब कि किसी ग्राहक को किसी प्रोडक्ट में प्रॉब्लम आ रही हैं तो उस ग्राहक से कांटेक्ट करके उस ग्राहक की बातों को समझा जा सकता है। कस्टमर से एक ऐसा गहरा संबंध बनाया जा सकता है जिससे उन्हें हर सर्विस आसानी से दी जा सके।

 

CRM से क्या फायदे है?

CRM के उपयोग से बहुत प्रकार के फायदे होते हैं चलिए जानते हैं-

• CRM सॉफ्टवेयर विशेष रूप से कंपनियों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।
• CRM के जरिए कंपनियों के सभी कस्टमर को समयानुसार इनफॉरमेशन, स्पेशल ऑफर्स और भी अनेक डीटेल्स दिया जाता है।
• इस टेक्नोलॉजी की हेल्प से कस्टमर भी काफी खुश रहते हैं और नए कस्टमर भी जुड़ने में किसी भी प्रकार का संकोच नहीं करते हैं।
• CRM सॉफ्टवेयर की मदद से कस्टमर के सभी डिटेल्स एक ही जगह आसानी से मिल जाते हैं।

➤ यहां भी जाने- Google Meet क्या है? इसके इस्तेमाल, विशेषताएं और फायदे बताये।

 

हमने क्या सीखा?

आज हमने इस लेख में सीखा कि CRM क्या है। आशा करता हूं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है यदि आपको कोई शंका है या कोई अन्य सवाल है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते है और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।
“Thanks”

 

CRM से संबंधित कुछ FAQ-

Q.1 CRM का मतलब क्या है?
Ans. CRM का पूरा फुल फॉर्म Customer Relationship Management होता है। यहां एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से कस्टमर के साथ अच्छा रिलेशनशिप बनाया जा सकता है। इसमें विभिन्न कंपनियां अपने संपूर्ण कस्टमर का रिकॉर्ड या डेटा व्यवस्थित तरीके से स्टोर रखती है।

Q.2 CRM कितने प्रकार के होते हैं?
Ans. CRM Software के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं-
• Operational
• Analytical
• Collaborative

 

Advertisement

Leave a Comment