Computer Font क्या है? कैसे डाउनलोड करे, कैसे इंस्टॉल करे और लाभ क्या है?

दोस्तों,आज का समय बहुत ही बदल चुका है। वर्तमान युग में बहुत सारी unique चीजें available है। जो कि पुराने समय में मौजूद नहीं थी और उस समय इंटरनेट का ज्यादा Use नहीं होता था पर कहते हैं कि बदलाव बहुत जरूरी है। बदलाव ही हमें नई नई चीजें सिखाता है। नए नए अनुभवों को समझाता है। आज हम आपको इस Artical के माध्यम से Computer Font के बारे में जानकारी बताना चाहते हैं। Computer Font क्या है? चलिए दोस्तों इससे संबंधित ओर भी बहुत सी जानकारियां नीचे विस्तार से जानते हैं-

Advertisement

 

 

Computer Font क्या है?

कंप्यूटर में अलग-अलग टाइप के शब्द लिखने के तरीके को Computer Font कहते है तथा इसको विशेष रूप से Typeface के नाम से भी जानते हैं। आपको अपने कंप्यूटर में कुछ स्टाइल वाले हिंदी शब्द लिखना अच्छा लगता है या आप लिखना चाहते हैं मतलब की हिंदी, उर्दू, तमिल, पंजाबी जैसी भाषा या शब्द को यूज में लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने डिवाइस में हिंदी वर्जन के Fonts इंस्टॉल करने होंगे। जो आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएंगे।

 

Computer में Font कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

दोस्तों आप भी अपने कंप्यूटर में स्टाइल वाले Font इंस्टॉल करने की सोच रहे हैं तो नीचे आपके लिए लिंक दी गई है। जिसकी सहायता से आप आसानी से Font डाउनलोड कर सकते हैं।

1. www.fontsquirrel.com
2. www.1001fonts.com

आप जैसे ही इन वेबसाइट पर विकसित करेंगे आपको अपने पसंदीदा Font का चुनाव करना है और फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करना। फिर इसके बाद तुरंत ही Font डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगे।

 

Computer Font को इंस्टॉल कैसे किया जाता है?

कंप्यूटर में Font को इंस्टॉल करना आप बहुत ही सिंपल है नीचे कुछ आसान सी स्टेप दी गई है। जिन्हें अवश्य फॉलो करें चलिए विस्तार से जानते हैं-

Step 1. सर्वप्रथम दोस्तों आपको अपने कंप्यूटर में जो डाउनलोड Font है उसको सर्च कर लेना है और फिर उस पर आपको माउस का कर्सर लाकर माउस की राईट बटन दबाना है।
Step 2. राईट बटन दबाने पर एक “INSTALL” जैसा ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करना है।
Step 3. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद कुछ समय लगेगा और फिर Font आराम से आपका डिवाइस में इंस्टॉल हो जाएगा।

दूसरे तरीके से-

दूसरे तरीके में आपको कंट्रोल पैनल ओपन करना होगा।

Step 1. दोस्तों सर्वप्रथम कंट्रोल पैनल को ओपन कर लीजिए वहां पर आपको “Fonts” नाम के ऑप्शन को ढूंढना है।
Note: दोस्तों आपको जिस भी Font को कंप्यूटर में यूज करना है सबसे पहले उसको कॉपी कर लीजिए।
Step 2. कॉपी किए गए Font को “Fonts” नाम के ऑप्शन में paste करना है तो इसके लिए आपको “Fonts” नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर वहां पर paste करना है।
Step 3. आप ऊपर बताई गई प्रोसेस को जैसे ही कंप्लीट कर लेंगे आपका डिवाइस में Font तुरंत ही डल जाएगा।

 

Computer Font से क्या-क्या लाभ है?

दोस्तों Computer Font बहुत ही लाभकारी है चलिए निम्न माध्यम से कुछ विशेष जानकारियां जानते हैं-

• पहला लाभ तो यह है कि Computer Font का साइज बहुत ही कम होता है आप मिनिमम 1MB से लेकर 5MB तक Computer Font को आराम से और फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

• इंटरनेट पर कई टाइप के Computer Font फ्री में अवेलेबल है जिनका आप जब चाहे तब यूज कर सकते हैं।

• आप अगर डॉक्यूमेंट क्रिएट करने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको Computer Font का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें आपको टेक्स्ट अलग-अलग स्टाइल में मिलेंगे। जो आपके डॉक्यूमेंट को और भी आकर्षित बनाते हैं।

 

Computer Font में किस टाइप Font ज्यादा इस्तेमाल होते हैं?

कंप्यूटर में ज्यादातर जो Font इस्तेमाल होते हैं उनको नीचे दर्शाया गया है चलिए जानते हैं-

• Mangal
• Google Fonts
• Kruti Dev 011
• Arial Black
• The Times New Roman
• Vardana
• Calibri
• Abbasi
• Kruti Dev 010 Font

➤यहां भी जानें- HDD और SSD में क्या अंतर है?

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Computer Font क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।
Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Computer Font से आप क्या समझते हैं?
Ans. कंप्यूटर में अलग-अलग टाइप के शब्द लिखने के तरीके को Computer Font कहते है तथा इसको विशेष रूप से Typeface के नाम से भी जानते हैं।

Q.2 Computer Font से क्या फायदा होता है?
Ans. आप अगर डॉक्यूमेंट क्रिएट करने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको Computer Font का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें आपको टेक्स्ट अलग-अलग स्टाइल में मिलेंगे। जो आपके डॉक्यूमेंट को और भी आकर्षित बनाते हैं।

 

Advertisement

Leave a Comment