Autocad क्या है? कोर्स,उपयोग, कैसे सीख, फील्ड में नौकरियां, जॉब के ऑफर और फायदे बतायें। हिंदी में-

हेलो फ्रेंड्स आज का विषय बहुत रोचक है जिसमें हम Autocad के बारे में बात करेंगे आज ऐसे ऐसे सिस्टम्स चल चुके हैं जिनके बारे में बहुत लोगों को ज्ञात नहीं हैं वर्तमान समय में बहुत सारी नई नई चीजों का चलन हो चुका है पुराने समय पर नजर डालें तो उस समय में ऐसी चीजें मौजूद नहीं थी और उस समय इंटरनेट कोई भी ज्यादा Use नहीं करता था परंतु कहते हैं ना कि बदलाव बहुत जरूरी है। बदलाव ही हमें नई नई चीजें सिखाता है।

Advertisement

ऐसा ही आज का एक विषय है जिसमें हम Autocad क्या है? की संपूर्ण जानकारियां विस्तार से जानेंगे। तो आइए दोस्तों बिना समय गंवाए सरल शब्दों में जानने की कोशिश करते हैं-

 

Autocad क्या है?

Autocad जिसका फुल फॉर्म “Automatic Computer Aided Design” होता है और इसका हिंदी अर्थ “स्वचालित कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन” होता है यहां एक ऐसा 2D व 3D Computer Added Design तथा Drafting सॉफ्टवेयर है जिसका यूज वास्तुकला निर्माण मतलब (इमारत, मकान आदि बनाने की कला यानी की आर्किटेक्चर) और विनिर्माण में 2d अथवा 3d ब्लूप्रिंट एवं इंजीनियरिंग योजनाओं को तैयार करने में होता है। सीधे तौर पर जाने तो ऑटोकैड एक डिजाइन कोर्स के रूप में होता है। इसमें स्टूडेंट को किसी वाहन, बड़ी-बड़ी इमारत मकान, या फिर इलेक्ट्रिकल प्लांट इत्यादि की डिजाइन क्रिएट करने के लिए सिखाया जाता है। जब स्टूडेंट द्वारा इस कोर्स को कंप्लीट किया जाता है तब स्टूडेंट बिना किसी इंजीनियरिंग कोर्स को किये एक बेहतर डिजाइन तैयार कर सकता है। प्रेजेंट टाइम में इस सॉफ्टवेयर का यूज कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां, प्रोजेक्ट मैनेजर, इंजीनियर व ग्राफिक डिजाइनर जैसे महान व्यवसाय संबंधी व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। Autocad को यूज करने वाले को “ड्रॉफ्टर्स” कहा जाता है मतलब जो ऑटोकैड की मदद से डिजाइंस क्रिएट, मॉडिफाई करता है।

 

Autocad कोर्स क्या है?

ऑटोकैड कोर्स को आप महान संस्थान से कर सकते हैं। ऑटो कैड कोर्स में स्टूडेंट को विशेष रूप से डिजाइनिंग सिखाई जाती है। जब स्टूडेंट कोर्स को कंप्लीट करके इंजीनियरिंग या इंटीरियर डिजाइनिंग से रिलेटेड कोई हाई एजुकेशन डिग्री को प्राप्त कर लेता है तो वहां फ्यूचर में अच्छी खासी नौकरी पा सकता है। कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों में एक अच्छे ड्राफ्टर की जरूरत होती हैं। एक कंपनी में भी आप एक बेहतरीन उपलब्धि पा सकते हैं।

 

Autocad के उपयोग क्या-क्या है?

Autocad आज वर्तमान समय में हर क्षेत्र में लगभग मददगार साबित हुआ है पूर्व समय में इसकी शुरुआत केवल मैकेनिकल इंजीनियर के लिए ही हुई थी किंतु फिर थोड़े समय बाद है इसको प्रत्येक फील्ड में यूज किया जाने लगा। आपको आज ऐसे ऐसे अधिकांश प्रोफेशनल यूजर्स मिल जाएंगे जो अपने कई सारे कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं जैसे- आर्किटेक्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर, एनिमेटर, और इंजीनियर इत्यादि। चलिए दोस्तों अब हम इसके कुछ उपयोग के बारे में जानते हैं आखिर यहां किन-किन फील्ड में यूज होता है।

• Construction (निर्माण)-

इस फील्ड में ऑटोकैड का यूज बहुत ही अधिक होता है। Autodesk Building Design Suite यहां एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो बिल्डिंग को 3D डिजाइन में क्रिएट करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। इसके अलावा यहां Building Information Modeling तथा कई सारे tools को एक साथ कंबाइन करने की भी सुविधा देता है। जिसकी मदद से इंजीनियर core construction के डिजाइन और उनके कार्य करने में भी काफी आसानी होती है।

• Animation (एनिमेशन)-

एनिमेशन में भी इसका जबरदस्त उपयोग किया जाता है जिसमें 3D animation के यूज से मनोरंजन जैसी फील्ड को हाई क्वालिटी क्लासिक एनीमेशन प्रदान किया जा सके। मॉडर्न जमाने में फ्लैक्सिबल ग्राफिक पाइपलाइन क्रिएट करने के लिए टूल सेट को इस्तेमाल में लिया जाता है।

 

Autocad कैसे सीख सकते हैं?

ऑटोकैड के बारे में सीखने के लिए दोस्तों आपको कई ऐसे ऑप्शंस मिल जाएंगे जो आपकी बहुत ही हेल्प कर सकते हैं। जिनके माध्यम से आप बेसिक से लेकर एडवांस तक की जानकारी बड़ी सिंपली जान सकते हैं। आज वैसे इंटरनेट का दौर चल रहा है जिसमें नामुमकिन को भी मुमकिन बनाया जा सकता है। नीचे कुछ ऑप्शन दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप ऑटोकैड के बारे में जरूरी जानकारी को हासिल कर सकते हैं आवश्यक कौशल और नॉलेज को पा सकते हैं।

1. इंटरनेट आपकी बहुत ही हेल्प कर सकता है। ऑटोकैड सीखने में आप गूगल पर वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं या फिर यूट्यूब भी एक अच्छा माध्यमिक जिसमें आपको कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल मिल जाएंगे कहीं ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो आपको बहुत ही ऑटोकैड के बारे में अच्छा सिखाएंगे।

2. ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी एक अच्छा विकल्प होगा। इन दोनों में से आप अपनी इच्छा से चुनाव कर सकते हैं आपको ऑनलाइन भी कोर्स आसानी से अवेलेबल हो जाएंगे वहीं अगर आपको ऑफलाइन ऑटोकैड का कोर्स करना है तो वह भी आप कर सकते हैं। ऑटोकैड कोर्स Basic Autocad, Diploma in Autocad, Advance Course in CADD, Advanced Autocad Course, Master Diploma in Architectural CADD etc. जिनको आप अपनी इच्छा से चुन सकते हैं वैसे इनकी अवधि दो या तीन माह की होती है।

 

Autocad कोर्स को कंप्लीट करने के बाद किस फील्ड में नौकरियां मिल सकती है?

दोस्तों आप एक स्टूडेंट है और अगर आपने ऑटोकैड कोर्स को कंप्लीट कर रखा है तो आप अपने लिए एक करियर सेट कर सकते हैं आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों से भी ऑफर मिल सकता है। चलिए इसके बारे में निम्नलिखित माध्यम से ओर भी अधिक सीखते हैं-

• Architectural Drafter
• Civil Engineering Drafter
• Mechanical Project Coordinator
• Computer-Aided Design Technician
• Architecture Project Coordinator
• Rendering 3D Modeling Manager
• Interior Design Drafter
• 3D Modelling/Rendering Technician

‌बड़ी-बड़ी कंपनियों से भी मिल सकते हैं जॉब के ऑफर-

• Indian railway
• ISRO
• Tata motors
• Reliance industrial etc.

 

Autocad कोर्स को कंप्लीट करने के क्या-क्या फायदे हैं?

दोस्तों जब आप ऑटोकैड कोर्स को कंप्लीट कर लेंगे तब आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है। इसके बारे में कुछ निम्नलिखित जानकारियां दी गई है-

1. आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
2. आप कई सारी फील्ड में नौकरियां हासिल कर सकते हैं।
3. अगर आप एक बेहतर ड्राफ्टर है तो आप अपना खुद का एक निजी व्यवसाय खोल सकते हैं।
4. आप मनोरंजन के क्षेत्र में भी ऑटोकैड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

➤ यहां भी जानें- Webcam क्या है? इसके प्रकार, उपयोग और फायदे, नुकसान बताएं। हिंदी में-

 

निष्कर्ष-

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Autocad की जानकारियां पसंद जरूर आई होगी। आशा करता हूं कि आपके सारे प्रश्न क्लियर हो चुके होंगे। अगर फिर भी आपके मन में कोई सा भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। तथा इन जानकारियों को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।
Thanks

 

कुछ FAQ-

Q.1 Autocad क्या है समझाइए?
Ans. Autocad एक ऐसा 2D व 3D Computer Added Design तथा Drafting सॉफ्टवेयर है जिसका यूज वास्तुकला निर्माण मतलब (इमारत, मकान आदि बनाने की कला यानी की आर्किटेक्चर) और विनिर्माण में 2d अथवा 3d ब्लूप्रिंट एवं इंजीनियरिंग योजनाओं को तैयार करने में होता है। सीधे तौर पर जाने तो ऑटोकैड एक डिजाइन कोर्स के रूप में होता है। इसमें स्टूडेंट को किसी वाहन, बड़ी-बड़ी इमारत मकान, या फिर इलेक्ट्रिकल प्लांट इत्यादि की डिजाइन क्रिएट करने के लिए सिखाया जाता है।

Q.2 Autocad का फुल फॉर्म क्या हैं? हिंदी में-
Ans. Autocad जिसका फुल फॉर्म “Automatic Computer Aided Design” होता है और इसका हिंदी अर्थ “स्वचालित कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन” होता है।

Q.3 Autocad के फायदे क्या है?
Ans. जब आप ऑटोकैड कोर्स को कंप्लीट कर लेंगे तब आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisement

Leave a Comment