45 टन लड्डू बन रहे है – राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में भोग लगाने के लिए

अयोध्या नगरी भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की जन्म भूमि है। इस वक्त प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शीघ्र ही करीब आने वाला है। उससे पहले कई सारी विशेष तैयारी चल रही है और अभी एक अयोध्या से जानकारी आ रही है कि वहां पर करीबन कई सारे लड्डू राम मंदिर के प्रसाद के रूप में तैयार हो रहे हैं। इन लड्डुओं में क्या खास है इसकी जानकारियां हम नीचे जानते हैं।

Advertisement

 

45 टन लड्डू राम मंदिर के प्रसाद के रूप में

बताया जा रहा है कि इन लड्डू को प्राण प्रतिष्ठा में भोग लगाने के लिए उपयोग करेंगे। इसके अलावा इन लड्डुओं को टिफिन में पैक करके भारत देश के सारे ब्लॉक में पंचायत में भेजा जाएगा। इस वक्त जल्द से जल्द राम भक्तों का प्रयास एक दिन में 1111 मन (अर्थात 45 टन लड्डू) लड्डू बनाने का कार्य चल रहा है इसमें बड़े ही तगड़ी तरीके से मेहनत जारी है। मैक्सिमम 3 लाख टिफिनो का आर्डर हो चुका है। 3 लाख टिफिनो में इन लड्डुओं को पैक करके भेजा जाएगा। मतलब इस वक्त अयोध्या में सभी लोग दिन-रात तैयारी करने में जुट चुके हैं। लड्डू बनाने का कार्य पूरे 24 घंटे जारी है। पूरे 24 घंटे पैकिंग का कार्य, लड्डू बनाने का कार्य जारी है। इस स्थिति में अगर लड्डू कम भी पड़ जाएंगे तो ओर लड्डू बनाने की प्रयोजना भी है। जो लड्डू बना रहे हैं वह कोई भी मजदूर नहीं है बल्कि राम भक्त हैं। लड्डू को शुद्ध देसी घी से निर्मित किया जा रहा है। निर्मित कर्ता में कोई भी मजदूर नहीं है बल्कि सभी राम भक्त हैं। जानकारी के अनुसार जब प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम समाप्त हुआ उसके पश्चात पूरे देश में इन लड्डुओं को भेजा जाएगा।

 

लड्डुओं को सभी भक्तों के पास कैसे भेजा जाएगा?

बताया जा रहा है कि इन लड्डुओं को पूरे भारतवासियों मतलब भारत के एक-एक राम भक्त के पास भेजा जाएगा। इन लड्डुओं को आज के आधुनिक संसाधनों के द्वारा राम भक्तों तक भेजा जाएगा ताकि राम भक्त भी मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की प्रसाद को पा सके। प्राण प्रतिष्ठा में भी इन्हीं लड्डुओं में से भोग लगेगा। प्राण प्रतिष्ठा में सात तरह की चांदी की थाली का उपयोग करके इन लड्डुओं को प्राण प्रतिष्ठा में भोग के लिए ले जाया जाएगा।

 

सात तरह की चांदी की थालियां में ही लड्डू को क्यों ले जाया जाएंगा?

गर्भ ग्रह में स्थित राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, माता जानकी, राम भक्त हनुमानजी, अदृश्य रूप में स्थित शक्तियों के लिए सात प्रकार की चांदी की थालियां में लड्डू को ले जाया जाएगा। इन लड्डुओं में लागत जो लगा है वहां सब सभी राम भक्तों के द्वारा दिया हुआ चंदा है। चंदे को इकट्ठा करके इन लड्डूओं को बनाया जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा होने के पश्चात इन लड्डुओं को सभी राम भक्तों के पास भेजा जाएगा।

Advertisement

Leave a Comment