Samagra eKYC कैसे करें? 2024 में घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करे ई केवाईसी।

Samagra eKYC 2024: साल 2024 में आप भी अगर घर बैठे बिना किसी भागा दोडी के समग्र ई केवाईसी करना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं। आज हर कार्य घर बैठे बिना किसी परेशानी के संभव है। चाहे वहां समग्र ई केवाईसी ही क्यों ना। पर इसके लिए आपके दोस्तों ध्यान जरूर देना ही किया आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक जरूर होना चाहिए क्योंकि इस समग्र आईडी ई केवाईसी की प्रक्रिया में ओटीपी की जरूरत होती है। जिस वजह से आधार कार्ड में नंबर लिंक होना जरूरी होता है तो आप सबसे पहले आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जरूर लिंक करा ले। चलिए हम अब जल्द से जल्द घर बैठे वह भी बिना किसी परेशानी के कुछ ही समय में समग्र ई केवाईसी कंप्लीट करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करते हैं।

Advertisement

 

Samagra eKYC कैसे करें? 2024

समग्र ई केवाईसी आजकल बहुत ही जरूरी अगर आपने नहीं कराई है तो आप घर बैठे ही कर सकते हैं इसकी कुछ प्रक्रिया है। जिसको अवश्य फॉलो करें-

Step 1. सबसे पहले आपको इस लिंक https://samagra.gov.in/Default.aspx पर क्लिक करना है और इसके होम पेज पर आ जाना है।

Step 2. होम पेज पर आने के बाद आपको एक “समग्र प्रोफाइल अपडेट करें” जैसा सैक्सन मिलेगा इसी सेक्शन में आपको  “eKYC और भूमि लिंक करें” ऑप्शन जिस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करना है और  कोड भी दर्ज करके खोजें बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4. इतना सब करने के बाद आपको समग्र आईडी मिल जाएगी फिर आपको ओटीपी वेरीफिकेशन करना होगा। वेरिफिकेशन कंप्लीट करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।

Step 5. न्यू पेज पर आप सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करके आपको प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे पहला ओटीपी द्वारा और दूसरा बायोमेट्रिक यानी कि फिंगरप्रिंट द्वारा इसमें से आप किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।

Step 6. अगर आप ओटीपी वाले विकल्प को चुनते हैं तो उसके लिए आपका आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक ओटीपी आएगा जिसको वेरीफिकेशन करना होगा। फिर आप एक न्यू पेज पर आ जाएंगे तो वहां पर आप “Update /अघतन करें” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 7. जैसे आप क्लिक करते हैं तो एक फिर से न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आप अपने EKYC हेतु किसी एक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर दीजिए।

Step 8. अब आपको एक नीचे “अनुरोध पंचायत को भेजें” विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा।

Step 9. जैसे ही दोस्तों आप क्लिक करते हैं तो आपको Reference Number मिल जायेगा। इसको आप सुरक्षित रख लीजिए।

दोस्तों आप अगर सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आपका समग्र ई केवाईसी जरूर और आराम से कंप्लीट हो जाएगा। 

Advertisement

Leave a Comment