अयोध्या में बना विश्व का पहला – सबसे बड़ा हवन कुंड

इस वक्त अयोध्या में बड़े ही दमदार तरीके से प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी चल रही है और यहां प्राण प्रतिष्ठा की तिथि बहुत ही नजदीक है। अब केवल कुछ ही दिन शेष बचे हुए हैं। निरंतर कार्य जारी है अयोध्या में कुछ कार्य अभी भी बाकी है जिनको शीघ्र से शीघ्र खत्म करने का प्रयास सभी का है। अयोध्या मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की जन्म भूमि में प्राण प्रतिष्ठा से पहले बनकर तैयार हो चुका है विश्व का सबसे बड़ा यज्ञ शाला कहां जा रहा है कि इसमें लाखों लोग शामिल हो सकेंगे। दोस्तों यह बात सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है साथ में कुछ फ्री इलेक्ट्रिक यातायात संसाधन के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे चलिए हम बिना वक्त के गंवाए इस यज्ञशाला की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं को निम्न माध्यम से जानते हैं।

Advertisement

 

अयोध्या में बना विश्व का पहला सबसे बड़ा हवन कुंड

आश्चर्यजनक बात यह है कि अयोध्या भगवान श्री राम जी की जन्म भूमि में 1008 हवन कुंड का निर्माण किया जा चुका है। इतना ही नहीं कुंटल से भी ज्यादा हवन कुंड के लिए आम की लकड़ियों का बंदोबस्त हो चुका है। खबर आ रही है कि 1008 हवन कुंड में लाखों लोग वह भी निशुल्क हवन करेंगे। एक तरह से कह तो अयोध्या में विश्व की सबसे बड़ी यज्ञशाला बनकर तैयार हो चुकी है। एक तरफ महाराज जी की कथा चलती है तो दूसरी तरफ यज्ञशाला में हवन 22 तारीख तक चलेगा। इस बड़ी एक ही साल में कई सारे राम भक्त बैठकर हवन करेंगे पूजन करेंगे और अपने जीवन को सफल बनाएंगे।  हवन कुंड के लिए आम की लकड़ियों का बंदोबस्त वह भी कुंटल की संख्या में पहले से ही कर दिया गया था। पूजन अभी 18 जनवरी से शुरू हो चुका है तो 22 तारीख तक चलेगा और 22 तारीख प्राण प्रतिष्ठा के दिन समाप्त होगा। आज आधुनिक जमाने में भी अयोध्या में यज्ञशाला बिल्कुल स्वर्ग की तरह लग रही है।
खबरों के अनुसार हवन का कोई भी पैसा नहीं लग रहा है बिल्कुल निशुल्क कार्य है।

 

अयोध्या नगरी में चलेंगे फ्री रिक्शा एवं बसें

अयोध्या नगरी में रिक्शा एवं कई सारे संसाधन बिल्कुल फ्री हो चुके हैं कोई भी राम भक्त फ्री आ-जा सकता है। इसका पूरा श्रेय माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जाता है। इन्होंने 50 फ्री इलेक्ट्रिक रिक्शा को एवं बसों को चलाया है जिनके माध्यम से कोई भी राम भक्त फ्री आ जा सकता है। बता देखिए अब अयोध्या में कई संख्या में भक्ति फ्री में भंडारे का आराम से आनंद ले सकते हैं।

Advertisement

Leave a Comment