पीलीभीत से अयोध्या पहुंचेगी दुनिया की सबसे लंबी 21 फीट की बांसुरी

22 तारीख को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। उससे पहले सभी राम भक्त कुछ ना कुछ भेंट एवं दान राम मंदिर में भेज रहे हैं। अभी एक बहुत ही आश्चर्यजनक खबर सामने आती है कि एक मुस्लिम महिला ने रामलला के लिए विश्व की सबसे लंबी बांसुरी बनाई है। जिसको पूजन के बाद अयोध्या नगरी में भेजा जाएगा। खबरों के अनुसार यह सुनने में आ रहा है कि यहां विश्व की सबसे लंबी बांसुरी होगी और यहां बहुत ही खूबसूरत भी है दिखने में चलिए हम निम्न माध्यम से इसकी कुछ विशेष खूबियों को जानते हैं।

Advertisement

 

अयोध्या पहुंचेगी दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी

बताया जा रहा है कि करीबन पिछले 10 दिनों में इस विशेष बांसुरी को बनाया जा रहा था। इसको बनाने के लिए तीन कारीगरों ने दिन-रात परिश्रम किया है। इसमें पीलीभीत के मुस्लिम कारीगरों का कहना ही की यहां बांसुरी विश्व की सबसे लंबी बांसुरी होगी क्योंकि इसकी लंबाई 21 फीट 6 इंच है। इसमें जी बांस का उपयोग किया गया है वहां लगभग 22 साल पुराना है और वहां बांस असम से आया था। अब बांसुरी की पूजन के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं इसको लेकर अयोध्या नगरी में आएंगे।

 

22 साल पुराने बांस से ही बांसुरी क्यों बनाई गई?

इसके पीछे एक कारण है दोस्तों जो यह मुस्लिम कारीगर है इनका एक बांसुरी का कारोबार है और उनके मन में एक भावपूर्ण विचार आया कि हमें भी अयोध्या नगरी में कुछ न कुछ भेंट करना चाहिए। तब इन्होंने विश्व की सबसे लंबी बांसुरी बनाने का फैसला किया और फिर उनके मन में विचार आया कि 22 साल से असम से जो पास आया है जो घर में रखा है उसी के इस्तेमाल से राम जी के लिए बांसुरी का निर्माण किया जाए। यहां पास असम 22 साल पहले लाया गया था। पिछले 22 सालों से जिन्होंने इस बात का इस्तेमाल नहीं किया किंतु जैसे ही राम जी के लिए बांसुरी बनाने का ख्याल आया। तब इन्होंने उस 22 साल से रखे हुए बांस का इस्तेमाल किया।

 

208 कुंटल गुड़ अयोध्या नगरी में पहुंचा

22 तारीख को प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है और इस समारोह में जितने भी राम भक्त अयोध्या नगरी में पधारेंगे। मतलब जो भी राम भक्त दर्शन के लिए अयोध्या आएंगे उनके लिए विशेष मुज़फ़्फ़र नगर से गुड़ भेजा गया है। उन राम भक्तों को गुड़ खिलाकर उनका मुंह मीठा किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कल 208 कुंटल गुण अयोध्या नगरी में पहुंच चुका है। खबरों के अनुसार मुजफ्फरनगर में बात करें तो एशिया की सबसे विशाल गुड मंडी मौजूद है जिसके चलते यहां के भक्तों ने अयोध्या में भक्तों के लिए गुड़ भेजा।

Advertisement

Leave a Comment