रेल कौशल विकास योजना 2024: आवेदन जल्दी करें, ग्रेजुएशन के लिए अच्छा मौका। सम्पूर्ण जानकारी

रेल कौशल विकास योजना 2024: जितने भी युवा रेलवे विभाग में कार्यरत होने की सोच रहे हैं उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। भारतीय रेल विभाग के द्वारा सरकारी नौकरियां तो प्रदान की जाती है परंतु अब कुछ नया अपडेट हुआ है जिसमें युवाओं ने अगर विश्वविद्यालय स्तर जैसी शिक्षा प्राप्त नहीं की है उनके लिए भी अब रेल विभाग में आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिस वजह से ही रेल कौशल विकास योजना शुरू की गई। ‌इस योजना में किसी भी विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं होती हैं सामान्य पात्रताऔ के तहत ही प्रशिक्षण लेने का मौका ले सकते हैं। चलिए और भी बहुत सी जानकारियां निम्न माध्यम से विस्तार से जानते हैं। ‌

 

रेल कौशल विकास योजना का मूल उद्देश्य क्या है?

रेल कौशल विकास योजना का मूल उद्देश्य- यहां योजना माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाई जा रही है और जो भी युवा साथी रेल कौशल विकास योजना की सभी पात्रता मापदंड के तहत पात्र है तो उनके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में प्रशिक्षण की सर्विस रखी गई है उनको पसंदीदा रेलवे विभाग में भी रोजगार मिलेगा। इस योजना के तहत लोगों को प्रशिक्षण तो दिया जाता है। साथ में संपूर्ण कार्य विधि भी बताई जाती है और जो भी उन्हें रोजगार पसंद है उन्हें उस रोजगार में कुशल करते हैं व फिर अच्छे वेतन के साथ-साथ पदस्थ भी किया जाता है।

 

रेल कौशल विकास योजना में कैसा प्रशिक्षण दिया जाता है?

रेल कौशल विकास योजना में जो युवा साथी प्रशिक्षण प्राप्त करने की अगर सोच रहे तो उनको बता दे कि इस योजना में लगभग 100 घंटे का मतलब की तीन सप्ताह तक प्रशिक्षण आयोजित कराया जाता है जिसके तहत विभिन्न प्रकार के कार्यों पर चर्चा होती है उन्हें कार्यों के बारे में सिखाया जाता है। दोस्तों आप प्रशिक्षण तभी ले सकते हैं जब आप आवेदन प्रक्रिया को कंप्लीट कर लेते हैं। आवेदन प्रक्रिया को कंप्लीट करने के बाद आपको प्रशिक्षण हेतु इनवाइट भी किया जाता है जिसमें आपको 18 से अधिक कारों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और यह सभी कार्य रेल विभाग से रिलेटेड होते हैं।

 

रेल कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण हेतु कार्य क्या है?

दोस्तों आपको अपने प्रशिक्षण के आधार पर ही कार्य मिलता है। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा आरंभ की गई है जिसमें योग्य अभ्यर्थियों को एसी मैकेनिक, कारपेंटर, कंप्यूटर बेसिक, सीएनएसएस, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, टेक्नीशियन, वेल्डिंग, आईटी बेसिक इत्यादि पदों पर प्रशिक्षण दिया जाता है और नौकरी के भी अवसर प्रदान कराए जाते हैं।

 

रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?

इस योजना में जो भी उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहे हैं तो उनको बता दे की इस योजना में कुछ विशेष पात्रता की भी आवश्यकता होती है तभी आप इस योजना में शामिल हो सकते हैं। चलिए दोस्तों निम्न माध्यम से जानते हैं।

1. आप 10वीं या 12वीं पास अगर है तो आप इस योजना के प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं।
2. आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
3. आवेदन प्रक्रिया सफल होने के पश्चात ही प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं।
4. रजिस्ट्रेशन के अलावा अगर उम्मीदवार को योजना में चयनित भी होना है तो इसके लिए उम्मीदवार को पूरे प्रशिक्षण में अपने उपस्थिति दिखानी होगी।

चलिए अब इस योजना में आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

 

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करते हैं?

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन शुरू हो चुके हैं जो 7 अप्रैल से 20 अप्रैल तक इसलिए दोस्तों आपको निश्चित किसी से पहले आवेदन प्रक्रिया को सफल कर लेना है और फिर इस योजना के प्रशिक्षण में भी आप आसानी से शामिल हो जाएंगे। चलिए अब जानते हैं कि इस योजना में आवेदन कैसे करें।

1. सबसे पहले दोस्तों आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

2. वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज ओपन होगा जहां पर आपको दोस्तों रिक्रूटमेंट क्षेत्र को ओपन करना है।

3. तब रेलवे कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन दिखेगा उस पर क्लिक जरूर करें। ऑफिशल नोटिफिकेशन को एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

4. अब आपके दोस्तों उपलब्ध लिंग के द्वारा लोगों करना होगा आप अगर पहली बार विजिट करें तो आपको साइन अप करना होगा। साइन अप के बाद योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी है।

5. साथ में आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर देना है।

6. अब अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है दोस्तों इस आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल ले। जो आपको भविष्य में प्रशिक्षण लेने में काम आ सकता है।

Leave a Comment