पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त आखिर कब आएगी? किस्त का लाभ उठाने के लिए क्या करें?

पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त आखिर कब आएगी? किस्त का लाभ उठाने के लिए क्या करें?

पीएम किसान योजना: पीएम किसान योजना यहां योजना किसानों के हित के लिए शुरू की गई है। इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक टोटल 13 किस्ते किसानों के बैंक खाते में जमा की गई है हर एक किस्त के 2000 रुपए होते हैं और साल के लगभग ₹6000 रुपए होते हैं। जिन्हें तीन किस्तों के रूप में किसान भाइयों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। जिससे किसान को आर्थिक सहायता मिल सके 13 वी किस्त कुछ दिन पहले 27 फरवरी 2023 को सरकार द्वारा ट्रांसफर की जा चुकी है तथा अब किसान बेसब्री से 14 वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं आखिर किस महीने में 14 वी किस्त आएगी और इस योजना की 14 वी किस्त का लाभ उठाने के लिए क्या करें ?
तो आइए दोस्तों इसकी सभी जानकारियां हम नीचे विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं –

 

पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त आखिर कब आएगी ?

सभी किसान भाई पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त का बड़े आतुर होकर इंतजार कर रहे हैं। आखिर कब और किस महीने में 14 वी किस्त की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी परंतु अभी सरकार द्वारा इस योजना कि 14 वी किस्त के बारे में अभी कुछ अपडेट नहीं हुआ है। ना ही कोई निश्चित तारीख की घोषणा की गई है। संभवत जुलाई के महीने में 14 वीं किस्त आ सकती हैं। जुलाई के महीने में किसी भी सप्ताह में जारी हो सकती हैं।

 

14 वी किस्त का लाभ उठाने के लिए क्या करें ?

पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त का लाभ जल्द-से-जल्द उठाने के लिए कुछ विशेष बातें हैं। जिन्हें निम्नलिखित माध्यम से जानते हैं –

  • अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक रखें।

  • बैंक अकाउंट की स्थिति के साथ अपना आधार सीडिंग जाचे।

  • आप अपने आधार सीडेड बैंक अकाउंट में अपने DBT के ऑप्शन को अवश्य जल्दी से एक्टिव करा ले।

  • आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने e-kyc को कंप्लीट करवा ले।

  • आप जल्दी से पीएम किसान पोर्टल पर Know Your Status मॉड्यूल के अधीन अपने आधार सीडिंग की स्थिति को अवश्य चेक करें ले जिसके कारण आप बहुत सारी परेशानी से बच सकते हैं।

क्योंकि 14 वी किस्त जुलाई के महीने में किसी भी सप्ताह में आ सकती हैं इसलिए समय का ध्यान रखते हुए इन सभी चीजों को पूर्ण करा ले।

पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

 

14 वी किस्त की राशि किन किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ?

पीएम किसान योजना जिसके अंतर्गत केवल उन्हीं किसानों को 14 वी किस्त की राशि मिल सकती है जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी कंप्लीट करा ली है। जिन किसान भाइयों ने सभी दस्तावेजों को सत्यापित करा लिया है केवल उन्हीं को ही 14 वी किस्त का लाभ मिलेगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी कंप्लीट नहीं कराई है तो आज ही तुरंत ई-केवाईसी कंप्लीट करा ले नहीं तो आप 14 वी किस्त का लाभ नहीं उठा सकते कुछ किसान भाई ऐसे हैं। जिनकी 13 वी किस्त अभी तक नहीं आई है। यहां ई-केवाईसी के कारण हुआ है अगर आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पहले ही पूरा करवा लेते तो आप किसी उलझन में नहीं फंसते और अभी कुछ समय बाद 14 वी किस्त आ सकती हैं।

 

Leave a Comment