पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है? इसका लाभ कैसे ले।

दोस्तों आज का विषय बहुत ही खास है‌ एवं आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। गुजरते वक्त के साथ निरंतर बहुत सारी सुविधाएं, योजनाएं उपलब्ध होती जा रही है। आज का समय ऑफलाइन से हटकर ऑनलाइन हो चुका है क्योंकि ऑनलाइन ऐसा माध्यम बन चुका है जिसके द्वारा लोगों तक जानकारी बड़ी तीव्रता से पहुंच जाती है। इस article में हम बात करेंगे कि PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है? इत्यादि के बारे आइये दोस्तों बिना Time waste करे नीचे विस्तार से जानते हैं –

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

भारत में ज्यादातर जनता कृषि पर निर्भर है। कृषि कार्य बहुत प्राचीन समय से चलता आ रहा है। भारत में कृषि से संबंधित भिन्न-भिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है। PM किसान सम्मान निधि योजना भी इन्हीं योजनाओं में से एक है ताकि जो गरीब किसान हैं उनको आर्थिक सहायता मिल सके, किसानों को कुछ हद तक सहारा मिल सके।

कभी-कभी कृषि के द्वारा उत्पादन बेहतर नहीं होता है इसलिए सरकार ने इस योजना को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया।

सरकार की तरफ से किसान भाइयों को प्रत्येक साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। जिसको तीन किस्तों के रूप में किसानों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है।‌ हर एक किस्त की राशि ₹2000 होती है। अब तक कुल 13 किस्ते जारी हो चुकी है। सभी किसान 14 वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ekyc का प्रस्ताव रखा है। जो भी किसान ekyc कंप्लीट करवा लेते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाता है जिस किसी किसान भाई ने ekyc नहीं करवाई है उन्हें 14 वी किस्त नहीं मिल सकती है‌ अगर आप चाहते हैं कि आपके खाते में किस्त आए तो आपको सबसे पहले ekyc करवाना पड़ेगा। जिसके कारण ही आप इस योजना का पूरा लाभ ले सकते हैं।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन योग्य है ?

  • इस योजना का छोटे व बड़े किसान भी लाभ ले सकते हैं।

  • पहले यह नियम था कि जिसके पास 2 हेक्टर या इससे कम जमीन है उसी को ही इसका लाभ मिलता था परंतु इसमें बदलाव किया गया और आज के समय में सभी किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के कौन योग्य नहीं है ?

  • जो भी व्यक्ति गवर्नमेंट जॉब से कनेक्शन रखता है या रिटायर्ड हुआ है। उसको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

  • जिस किसी भी व्यक्ति की monthly pension 10,000 रुपये से अधिक है वह इस योजना के लाभ से वंचित है।

  • जो कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स का पेमेंट करता है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

 

योजना के लाभ के लिए क्या आवश्यक है ?

आइए दोस्तों निम्नलिखित माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं‌ की इस योजना के लिए कौन-कौन सी चीजें व दस्तावेजों की जरूरत होती है –

  • ekyc करवाना बहुत जरूरी है जिन्होंने ekyc पूरी करा ली है उसी को ही अगली किस्त मिल सकती है।

  • सभी किसानों के पास आधार कार्ड available होना अनिवार्य है नहीं तो किसान को इस योजना से पृथक कर दिया जाएगा।

  • बैंक पासबुक भी बहुत महत्व रखती हैं जो कोई भी व्यक्ति आवेदन कर रहा है उसकी बैंक पासबुक जरूरी होती है।

  • कुछ जमीन के महत्वपूर्ण कागजात जैसे- खसरा और खतौनी ये मूल रूप से बहुत ही खास होते हैं।

  • जो भी किसान PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें आवश्यक रूप से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ेगा।

 

योजना का आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन करना बहुत आसान है पहले बहुत भागा दौड़ी का काम होता था परंतु अब ऑनलाइन के माध्यम से सरलता से हो जाता है।

अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे Official Website की मदद से आवेदन कर सकते हैं। आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा फिर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है एवं आवेदन करने के लिए भाषा का चयन करना पड़ेगा

चयन करने के बाद कुछ ऑप्शन आएंगे जिन्हें आपको सही तरीके से Fill करना है आवश्यक जानकारी व डाक्यूमेंट्स को भरने के बाद OTP की जरूरत भी होती है इत्यादि चीजें कंप्लीट होने के बाद आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

 

यहां भी जाने-

Ok Google क्या है? यह कैसे काम करता है ? in Hindi

 

निष्कर्ष –

दोस्तों हमें आशा है कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सभी जानकारी अच्छे से जान गए होगे।

इन जानकारियों को अपने दोस्तों, परिवार के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी कुछ इस योजना के बारे में जान सके और हमें Comment करके जरूर बताएं कि आपको सभी को जानकारी कैसी लगी।

Thank you

 

कुछ FAQ –

  Q.1 किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?
  Ans. भारत में कृषि से संबंधित बहुत प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी इन्हीं योजनाओं में से एक है ताकि जो गरीब किसान हैं उनको आर्थिक सहायता मिल सके, किसानों को कुछ हद तक सहारा मिल सके।

  Q.2 किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई ?
  Ans. सरकार ने इस योजना को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया।

  Q.3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कितनी जमीन चाहिए ?
  Ans. जिसके पास 2 हेक्टर या इससे कम जमीन है उसी को ही इसका लाभ मिलता था परंतु इसमें बदलाव किया गया और आज के समय में सभी किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

 

Leave a Comment