PM-Kisan Samman Nidhi में अब किसानो को मिलेंगे 6 हज़ार की जगह 8 हज़ार रूपये।

PM-Kisan Samman Nidhi: दोस्तों आप सभी को पता है कि अभी फिलहाल चुनाव का दौर शुरू होने वाला है और इससे पहले गवर्नमेंट का ध्यान देश के नागरिकों पर बढ़ता जा रहा है और इसी बीच गवर्नमेंट ने चुनाव से पूर्व किसान भाइयों के लिए एक अच्छी खुशखबरी कि घोषणा करी है। आप सभी किसान सम्मान निधि

के बारे में तो अवश्य जानते होंगे। किसान सम्मन निधि में गवर्नमेंट के द्वारा किसान भाइयों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रोवाइड की जाती है अब सरकार ने किसान सम्मन निधि में जो राशि किसानों को प्रोवाइड की जाती है उसमें कुछ बदलाव किया है।

अब ₹6000 से बढ़ाकर ₹8000 करने की विशेष तैयारी चल रही है। जानकारी के अनुसार यहां सुनने में आ रहा है कि प्रस्ताव इसी महीने संभव हो जाएगा। कहां जा रहा है कि केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव आने से पूर्व ही किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की घोषणा जल्द ही कर सकती है। इस वक्त एक किसान भाई को सालाना ₹6000 सम्मान निधि के द्वारा प्राप्त होते हैं किंतु यह प्रस्ताव अगर स्वीकार हो जाए तो किसान भाइयों को ₹8000 की राशि प्रदान की जाएगी। अनुमान लगाया जाए तो इस प्रस्ताव के द्वारा 8 करोड़ किसान भाइयों को बहुत फायदा हो सकता है। केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि इस संबंध में एक प्रस्ताव इसी माह में केंद्रीय कैबिनेट की एक बैठक में पेश किया जाएगा। किसान सम्मन निधि को 24 फरवरी 2019 से शुरू किया था और इसके तहत किसान भाइयों को सालाना तीन किस्तें ₹2000 के रूप में मिलती है। एक आंकड़े के हिसाब से सन 2019-20 में करीबन 9 करोड़, 2020-21 में लगभग 10 करोड़, 2021-22 में 11 करोड़ किसानों को ₹6000 की किस्तें हर साल प्रदान की गई।

Leave a Comment