PM किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त: 2 हजार रूपये की क़िस्त हुई जारी, घर बैठे ऐसे करें चेक। पूरी जानकारी

PM किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की 17वी किस्त जारी कर दी गई है इसकी स्थिति आप अपने मोबाइल के जरिए चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत 17वीं किस्त 2000 हजार रुपए की राशि के साथ 10 जून को जारी कर दी गई है यह किस्त सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की गई है।
यह जानकारी देते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा हैं की यह किस्त किसानों को मानसून के मौसम में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी और उन्हें अपनी फसलों की बुवाई और अन्य कृषि कार्यों में मदद करेगी। जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को एक बड़ी सौगात देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी है यह फैसला मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले दिन ही लिया गया है, जो लाखों किसानों के लिए राहत की बात है।

नई सरकार का किसानों के लिए बड़ा तोहफा 17वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के लिए एक बड़ी राहत का ऐलान करते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं यह राशि देश के 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में दी जाती है यह योजना 2018 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को उनकी आय सहायता प्रदान करना है।

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई लिस्ट चेक करने का प्रोसेस क्या है?

सबसे पहले लाभार्थियों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद किसान कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको अपनी स्थिति जानें विकल्प पर क्लिक करके विकल्प चुनना होगा उसके पश्चात आपको अपना आधार नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होगा यह सब करने के बाद खोजें बटन पर क्लिक करें।

आप इस प्रक्रिया को अपनाएंगेतो आपकी स्क्रीन पर आपकी स्थिति का विवरण प्रदर्शित होगा जिसमें किश्तों की स्थिति भी शामिल है।

PM किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त – चेक करे।

Advertisement

Leave a Comment