PM Awas Yojana 2024 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं? जल्दी जानें

PM Awas Yojana 2024 : पीएम आवास योजना गरीबों के लिए चलाई गई योजना है और इसके अंतर्गत गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सभी गरीब मध्यम वर्ग के लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत होती है। आप ऑनलाइन आवेदन करने के बाद इस योजना का आप भरपूर लाभ ले सकते हैं। जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार है यह जिनके पास कच्चा मकान है सरकार ने उनके लिए पीएम आवास योजना चलाई है। जिससे वे भी पक्के घर में रह सके बिना किसी झंझट के। दोस्तों अगर आपने भी अभी तक पीएम आवास योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप भी ऑनलाइन आवेदन करके पीएम आवास योजना की राशि प्राप्त कर सकते हैं वह भी अपने खाते में। नियमों को ध्यान में रखते हुए इस योजना के अंतर्गत गरीबों को 120000 रुपए की है सहायता दी जाती है और जो पहाड़ी इलाकों में रहते हैं उनके लिए विशेष रूप से 130000 की राशि प्रदान की जाती है। पीएम आवास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

Advertisement

 

PM Awas Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

पीएम आवास योजना के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे-

1. आधार कार्ड
2. लाभार्थी का जॉब कार्ड
3. मोबाइल नंबर
4. फोटो
5. बैंक खाता पासबुक

 

PM Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

PM Awas Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं-

• सबसे पहले दोस्तों आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
• उसके बाद मुख्य पृष्ठ पर आपको मेनू बार में ऑप्शन देखेंगे जिसमें से आपको केवल Awaassoft वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर डाटा एंट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है‌।
• फिर आपको अपना राज्य और जिला चुन लेना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है।
• इतना सब करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना है तथा कैप्चा कोड सही तरीके से दर्ज करके लोगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
• इसके पश्चात बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे बेनिफिशियरी अकाउंट डिटेल्स व बेनिफिशियरी कवरेज डीटेल्स तथा अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज कर देनी है।
• इस प्रकार आपकी आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी।

Advertisement

Leave a Comment