Paytm से ट्रांजैक्शन करना अब हो सकता है परेशानी का कारण-

Paytm payment: RBI ने जैसे ही पेटीएम पर एक्शन लिया। वैसे ही पेटीएम यूजर्स के लिए काफी सारी दिक्कतें बढ़ती जा रही है सभी लोग परेशान होते जा रहे हैं। 29 फरवरी 2024 के पश्चात कोई भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट या फिर फास्टैग यदि में जमा या टॉप अप करने पर बैन लगा दिया गया है। कोई भी यूजर इन सभी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसके पीछे का कारण यह है कि जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड है उसने कुछ विशेष नियमों का उल्लंघन किया है। जिसको मद्देनजर रखते हुए आरबीआई ने पेटीएम पर अपना शिकंजा कस लिया है। जैसे ही फरवरी महीने की शुरुआत हुई तो उसके सिरू दिन ही पेटीएम के शेयर अचानक गिर गए।

Advertisement

 

Paytm से ट्रांजैक्शन करना अब हो सकता है परेशानी का कारण-

जी हां दोस्तों पेटीएम से ट्रांजैक्शन अब एक तरह से परेशानी का कारण हो सकता है। खबरों के अनुसार जब आरबीआई ने पेटीएम पर एक्शन लिया तब से ही पेटीएम यूजर्स को पेमेंट करने में काफी सारी दिक्कतें आ रही है। पाया जा रहा है कि पेटीएम में से पेमेंट डिडक्शन तो हो रहा है किंतु ट्रांजैक्शन कंप्लीट नहीं हो पा रहा है। ट्रांजैक्शन स्टार्ट तो होता है किंतु डिडक्शन होने के बाद ट्रांजैक्शन असफल हो रहा है। इतना ही नहीं ट्रांजैक्शन असफल होने के बाद पैसे वापस रिटर्न भी नहीं आ रहे हैं। इस वजह से कई सारे यूजर्स को बड़ी दिक्कत आ सकती है।

 

आखिर क्या वजह है जो RBI ने Paytm पर लिया बड़ा एक्शन?

RBI के एक्शन लेने के पीछे बहुत बड़ी वजह है खबरों के अनुसार सुनने में यहां आ रहा है कि पेमेंट्स बैंक में कई बार नियमों की सीमा को तोड़ा गया है। लगातार नियमों के विरुद्ध गैर अनुपालन और सामग्री पर्यवेक्षण से जुड़ी चिंताएं सामने आई है। इसी कारण से आरबीआई ने केवल 29 फरवरी का समय दिया है। 29 फरवरी 2024 के बाद कोई भी यूजर जमा या क्रेडिट लेनदेन या फिर टॉप अप जैसी सुविधाओं का यूज नहीं कर सकेंगे।

 

इन सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे कस्टमर्स

RBI द्वारा कहां जा रहे हैं कि पेटीएम पेमेंट बैंक के जो मौजूदा कस्टमर है। उनको बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड माध्यम, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट से बची हुई राशि को निकलने में भी कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी। खबरों के अनुसार कहां जा रहा है कि आरबीआई ने पेटीएम ऐप पर अभी किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया है किंतु फिर भी लोगों को थोड़ा अलर्ट जरूर होना चाहिए क्योंकि बड़े पेमेंट करने में ऐसी दिक्कतें आ रही है। आप अगर सोच समझकर बड़े अमाउंट को सेंड करते हैं तो आपको यह दिक्कतें नहीं आएगी। 

Advertisement

Leave a Comment