Paytm पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन नए यूजर्स के लिए हो सकती है परेशानी –

Paytm पर RBI का बड़ा एक्शन : जी हां दोस्तों अभी सुनने में एक बात यहां आ रही है कि पेटीएम पर आरबीआई ने एक्शन लिया है। यहां पेटीएम यूजर्स के लिए बहुत ही बेड न्यूज़ है। मतलब की 29 फरवरी 2024 के बाद नए यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस में ऐड नहीं हो पायेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत देश के दीर्घ अनुभवी ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर पेटीएम की बैंकिंग सर्विस पर बैन लगा दिया है। इस पर अशनीर ग्रोवर ने अपनी एक पोस्ट में कहा है कि ‘मैं RBI को समझ नहीं पा रहा, रिजर्व बैंक का एक्शन, फिनटेक कंपनियों के हित में नहीं है’

Advertisement

उन्होंने आगे यहां भी कहा है कि विश्व के लिए यूपीआई का डंका बजाना और वही भारत के कुशल फिनटेक कंपनियों को सजा देना एक तरह से दोगलापन होगा। यहां पोस्ट उन्होंने ट्विटर पर किया है और इसमें उन्होंने भरपूर नाराजगी जाहिर की। बुधवार के दिन एक आर्डर को जारी करते ही आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक में नए कस्टमर को ऐड करने पर बैन लगा दी। मतलब नहीं कस्टमर अब जुड़ नहीं पाएंगे।

 

Paytm पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन नए यूजर्स के लिए हो सकती है परेशानी –

आरबीआई के फैसले को विस्तार से समझा जाए तो इस एक्शन को लेने के बाद अवेलेबल जितने भी यूजर्स है वह 1 मार्च है या उसके बाद से Paytm Wallet में रुपये जमा नहीं कर पाएंगे। साथ ही सभी यूजर्स Paytm Fastag का भी एक्सेस नहीं कर सकेंगे क्योंकि Paytm Fastag का जो भुगतान होता है वहां पेटीएम वॉलेट में जमा रुपयों से ही होता है। इतना ही नहीं कोई भी यूजर अब से Paytm से लोन आदि भी नहीं ले सकेंगे। पर यूपीआई पेमेंट और जो अन्य ऑनलाइन पेमेंट वाली सर्विस है वे ओपन रहेगी। इस सिचुएशन में Paytm की पैरेंट फर्म One97 Communications Limited (OCL) की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को स्टेटमेंट जारी कर दिया गया है। कंपनी का अभी भी दावा किया जा रहा है कि आरबीआई के जो दिशा निर्देश लिए गए हैं उनका सेविंग अकाउंट, वॉलेट और Fastag जैसे सर्विस पर कोई भी इफेक्ट नहीं आएगा।

 

Advertisement

Leave a Comment