ग्राम पंचायत नई भर्ती 2024: 12वीं पास के लिए 4800 पदों पर बिना परीक्षा बंपर भर्ती, जल्दी आवेदन करें।

ग्राम पंचायत नई भर्ती 2024: ग्राम पंचायत भर्ती का नया नोटिफिकेशन पंचायती राज विभाग द्वारा जारी हो चुके हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपने ही ग्राम पंचायत में रोजगार हासिल करने की सोच रहे हैं। उनके लिए बहुत ही अच्छा मौका आया है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार है वे ऑफलाइन माध्यम से आयोजन कर सकते हैं। योग्यता इस भर्ती में केवल 12वीं पास रखी गई है वहीं इसके अंतर्गत लगभग 4800 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। बता दे की बहुत लंबे समय के पश्चात ही नया भर्ती आयोजित कराई गई है जो भी योग्य युवा साथी बंधु है। वे जल्द से जल्द बिना देर करें आवेदन जरूर करें क्योंकि आवेदन के अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित की गई है यानी कि आपके पास केवल कुछ ही समय शेष है। आवेदन से जुड़ी संपूर्ण जानकारियां नीचे दी गई है चलिए बिना देर करें जानते हैं।

 

ग्राम पंचायत नई भर्ती आवेदन शुल्क

ग्राम पंचायत नई भर्ती में आवेदन शुल्क किसी भी प्रकार का नहीं रखा गया है यानी की किसी भी वर्ग का योग्य उम्मीदवार निशुल्क अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

 

ग्राम पंचायत नई भर्ती आयु सीमा

ग्राम पंचायत नई भर्ती में आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष निर्धारित की गई है और वही अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु गणना के संबंध में जानकारी जानने के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम के तहत आयु सीमा में कुछ छूट भी प्रदान की गई है।

 

ग्राम पंचायत नई भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता केवल और केवल 12वीं पास रखी गई है मतलब जो भी योग्य उम्मीदवार है वह किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने चाहिए। एक विशेष बात यहां है कि दोस्तों आप जिस भी ग्राम पंचायत से आवेदन कर रहे हैं आप उसी ग्राम पंचायत के स्थाई निवासी होने ही चाहिए।

 

ग्राम पंचायत नई भर्ती चयन प्रक्रिया

ग्राम पंचायत नई भर्ती चयन प्रक्रिया की बात करें तो इसमें योग्य उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के माध्यम से होगा। अर्थात इसमें किसी भी तरह की कोई परीक्षा नहीं रखी गई है।

 

ग्राम पंचायत नई भर्ती आवेदन प्रक्रिया

ग्राम पंचायत नई भर्ती में आवेदन ऑफलाइन मोड में रखे गए हैं। आपको सर्वप्रथम आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है।
आयोजन फॉर्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल ले।
अब आवेदन फॉर्म में जितनी भी जानकारियां पूछी गई है उनको सही-सही भर दीजिए।
जानकारी दर्ज करने के बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी साथ में संलग्न करना है तो जरूरी दस्तावेजों को भी संलग्न जरूर करें।
इस आवेदन फार्म को पूर्ण तरीके से तैयार करने के बाद एक उचित लिफाफे में रखकर नोटिफिकेशन में जो एड्रेस दिया गया है उस पर भेज दीजिए।
दोस्तों आपको निर्धारित समय के भीतर ही इस आवेदन फार्म को निर्धारित एड्रेस पर पहुंचना है।

Advertisement

Leave a Comment