PAN Card में नाम सुधार/अपडेट करें ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन जानिए पूरी प्रोसेस।

PAN Card: पैन कार्ड बहुत ही इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट होता है। कई सारे कार्यों में यहां उपयोग होता है जैसे की बैंक खाता ओपन करने में, लोन लेने में, आयकर रिटर्न दाखिल करने में इत्यादि। पर दोस्तों आपने कभी सोचा है अगर पैन कार्ड में थोड़ी सी भी इनफॉरमेशन अगर गलत हो तो वहां बना बनाया हुआ काम ही बिगाड़ देती है। आपका सारा काम रुक जाता है तो दोस्तों इस समस्या के लिए एक तरीका है। बचने के लिए जिसके द्वारा आप भी जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने पैन कार्ड में गलत हुई इनफॉरमेशन को तुरंत ही सुधार सकते हैं। आपका पैन कार्ड में नाम अगर गलत आ रहा है आप इसके लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अब आपके मन में प्रश्न हुआ कि ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे अप्लाई करें तो चलिए जानते हैं।

Advertisement

 

PAN Card में नाम सुधार करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

पैन कार्ड में नेम करेक्शन में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई बातों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें-

• सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट Www.incometaxindia.gov.in को ओपन कर लेना है।
• फिर आपको पैन कार्ड सर्विस टैब पर क्लिक कर दीजिए।
• और पैन कार्ड में परिवर्तन/सुधार पर क्लिक करके। आवेदन टाइप ऑप्शन में से आपको “मौजूद पेन कार्ड में परिवर्तन या सुधार” को चुन लेना है।
• अब पिन नंबर दर्ज कर दे और सबमिट बटन पर क्लिक करें तब एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपने पैन कार्ड में सुधार करने के लिए कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी।
• इतना करने के बाद आपको “proof of ID” व “proof of Address” के लिए आप आधार कार्ड या किसी अन्य डॉक्यूमेंट की स्क्रीन प्रति को अपलोड कर सकते हैं और बाद में एप्लीकेशन फीस का भुगतान करके सबमिट पर क्लिक कर दीजिए।

 

PAN Card में नाम सुधार करने के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें?

• ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग के वेबसाइट से पैन कार्ड में परिवर्तन सुधार वाले आवेदन पत्र को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है।
• आवेदन पत्र पर आपको सभी जानकारियां भर देनी है और आवश्यक दस्तावेजों की प्रति संलग्न करके।
• इसके बाद आप अपने निकट आयकर विभाग कार्यालय में में आवेदन करके आवेदन फीस को जमा कर सकते हैं।

Advertisement

Leave a Comment