MP Lok Sabha Election Result 2024: एमपी में फिर से BJP जीती, गुना से जीते सिंधिया, विदिशा से जीते ‘मामा’ शिवराज, इंदौर से शंकर लालवानी।

MP Lok Sabha Election Result 2024: आज 4 जून 2024 मंगलवार का दिन आज के दिन लोकसभा इलेक्शन का रिजल्ट आने वाला है। बात हम अगर मध्य प्रदेश की करें तो मध्य प्रदेश में टोटल 29 सीटें हैं जिनमें चार चरणों में मतदान हुआ है। पहला चरण 19 अप्रैल और दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई वही आखिरी और चौथा चरण 13 मई को पूर्णता संपन्न हुआ था।

अंतिम चरण के चुनाव के पश्चात ही 1 जून को एग्जिट पोल के आंकड़े बेझिझक सामने आए। यहां आंकड़ा बिल्कुल कहा जाए तो 2019 के जैसे ही समान मतलब आसपास ही नजर आ रहे हैं। पिछला जो चुनाव हुआ था उसमें बीजेपी को 28 सीट मिली थी। वही जो एक सीट थी वहां कांग्रेस के खाते में गई। इस बार देखा जाए तो कांग्रेस का पलड़ा विवेक बंटी साहू पूर्णता भारी कर रहे हैं।
वहीं दूसरी और देखें तो एग्जिट पोल ने खुलासा किया है कि टोटल 29 सीटें बीजेपी की पार्टी में जा रही है। अब तो केवल फाइनल मोहर का ही इंतजार है कि आखिर एग्जिट पोल का आंकड़ा हकीकत में सही होता है या नहीं।
लोकसभा सीटों के लिए मतदान की गणना प्रारंभ हो चुकी है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट की गणना की जा रही है।

 

कमल नाथ ने चुनावी रुझान पर टिप्पणी की

कमलनाथ जी मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहे हैं। उन्होंने चुनावी रुझान पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि ‘वे (भाजपा) माहौल बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ‘दूध का दूध पानी का पानी’ है। वही अपने पुत्र नकुल के छिंदवाड़ा से पिछड़ने कुछ विचार व्यक्त किए की ‘मैं लोगों का जनादेश स्वीकार करता हूं।’

 

ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार फिर

बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने किले पर फतह पाने की ओर एक बार फिर प्रस्थान कर चुके हैं। यह लगभग 38000 वोटों से बढ़त कर चुके हैं। इसके विपरीत विपक्ष दल कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी ने सेंध लगा डाली। मतलब कुल मिलाकर कहां जाए तो बंटी विवेक साहू नकुल नाथ से 58 हजार वोटों से उनको बढ़त मिली है।

 

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव सकारात्मक विचार व्यक्त करते हुए कहते हैं

हाल ही में मध्य प्रदेश के सीएम माननीय मोहन यादव जी एक सकारात्मक रवैया से कहते हैं कि ‘मुझे संतोष है कि मोदी सरकार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ बनने जा रही है। मध्य प्रदेश में बीजेपी 29 में से 29 ही सीटों पर आगे चल रही है। मैं पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को बधाई देना चाहता हूं। मैं शुरू से कह रहा हूं कि छिंदवाड़ा में हमें कोई नहीं हरा सकता। हम छिंदवाड़ा में पूर्ण बहुमत से जीत रहे है’।

 

कई बीजेपी उम्मीदवार आगे हैं एक लाख वोटों से

रिपोर्ट के अनुसार कई भाजपा उम्मीदवार लगभग 100000 वोटो से आगे चल रहे हैं। बात करें हम गुना की तो वहां ज्योतिराज सिंधिया, टीकमगढ़ से डॉक्टर वीरेंद्र कुमार, और वही खजुराहो से विष्णु दत्त शर्मा, तथा विदिशा से बात करें तो शिवराज सिंह चौहान, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, इंदौर से शंकर सिंह लालवानी ये महान हस्तियां करीब 1 लाख वोटो से आगे बढ़ चुकी है।

गुना की बात करें तो वहां से जीते सिंधिया, विदिशा से जीते ‘मामा’ शिवराज, इंदौर लोकसभा सीट से शंकर लालवानी।

Leave a Comment