Motherboard क्या है? इसके कार्य के बारे में बताइए?

दोस्तों आज का विषय बहुत ही खास है‌ एवं आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। गुजरते वक्त के साथ निरंतर बहुत सारी सुविधाएं बढ़ती जा रही है। आज का समय और जनरेशन में निरंतर परिवर्तन हो रहा है। पहले के वक्त में टेक्नोलॉजी ज्यादा नहीं थी परंतु आज हम सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी से ही अपने कार्य को पूर्ण कर पाते हैं। फिलहाल अभी के समय में कंप्यूटर का लगभग सभी यूज करते होंगे। तो आज हम उन सभी यूजर्स को Motherboard कि महत्वता बताने वाले हैं कि Motherboard क्या है इसके प्रकार इन सभी जानकारी को इस आर्टिकल की मदद से जानने की कोशिश करेंगे तो चलिए दोस्तों बिना देर करें जानते हैं-

Advertisement

 

Motherboard क्या है?

Motherboard यहां कंप्यूटर के लिए बहुत ही खास माना जाता है कहने का अर्थ की इसको बैकबोन मान सकते हैं। यहां मदरबोर्ड ऐसा माध्यम है जिससे कि टोटल कॉम्पोनेंट्स एक दूसरे के साथ में जुड़े हुए रहते हैं। मदरबोर्ड इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई करने में बड़ी विशेष भूमिका निभाता है। इसी के माध्यम से CPU, Memory, Hard Drive, Video Card, Sound Card, Mouse, Keyboard, Monitor इत्यादि डिवाइस जुड़े हुए रहते हैं। इतना ही नहीं मदरबोर्ड में कई सारे पोर्ट अवेलेबल होते हैं। जिनके द्वारा अन्य सभी डिवाइस मदरबोर्ड से कनेक्ट होते हैं। मदरबोर्ड सीपीयू के अंदर लगा हुआ होता है। आजकल मदरबोर्ड कई अलग-अलग साइज में आने लगे हैं जिस वजह से यह किसी भी सीपीयू के अंदर बड़ी आसानी से सेट हो जाते हैं।
आसान शब्दों में जाने तो- मदरबोर्ड वहां जरिया है जिसके माध्यम से कंप्यूटर के अंदर लगे हुए डिवाइस जैसे- सीपीयू, रैम, मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड इत्यादि इंपॉर्टेंट डिवाइस मदरबोर्ड के साथ में कनेक्ट रहते हैं। मदरबोर्ड विशेष रूप से इन डिवाइस को पावर सप्लाई पहुंचना है तथा साथ में इन डिवाइस को आपस में ही कम्युनिकेशन करने का भी कार्य करता है। मदरबोर्ड प्लास्टिक शीट से बना हुआ होता है। इसके ऊपर एल्युमीनियम एवं कॉपर की हल्की सी परत चढ़ी हुई रहती है। इसमें विभिन्न तरह के डिवाइस को जोड़ने के लिए कुछ विभिन्न पोर्ट अवेलेबल होते हैं।

 

Motherboard का आविष्कारक कौन है?

मदरबोर्ड का आविष्कार IBM इंजीनियर ”Patty McHugh (पैटी मैकहुग)” ने किया था। वर्ष 1981 में IBM Personal Computer में इसका यूज हुआ था।

 

Motherboard के प्रकार बताइए?

मदरबोर्ड के प्रकार निम्नलिखित दर्शाए गए हैं आइए विस्तार से जानते हैं-

1. Integrated Motherboard-

इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड इसमें डिवाइस को कनेक्ट करने की सर्विस पूर्व से ही अवेलेबल होती है। इस तरह के मदरबोर्ड में कोई भी चेंज नहीं हो सकता है और ना ही इसको कंप्यूटर से बाहर निकाला जा सकता है किंतु इस टाइप के मदरबोर्ड हमारे कंप्यूटर के कोई से भी पार्ट को बड़ी सिंपली अपग्रेड कर सकते हैं।

2. Non Integrated Motherboard-

इस टाइप के मदरबोर्ड में डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए पहले से ही सर्विस अवेलेबल नहीं होती है। इसमें हम किसी भी प्रकार का चेंज नहीं कर सकते हैं किंतु इसको सरलता से कंप्यूटर से बाहर निकाला जा सकता है।

3. Desktop Motherboard-

इस टाइप के मदरबोर्ड डेस्कटॉप में इस्तेमाल होते हैं। इसी कारण इसको डेस्कटॉप मदरबोर्ड कहते हैं।

4. Laptop Motherboard-

इस टाइप के मदरबोर्ड को लैपटॉप में प्रयोग किया जाता है जिस वजह से इसको लैपटॉप मदरबोर्ड कहते हैं।

5. Server Motherboard-

इस टाइप के मदरबोर्ड को सर्वर में इस्तेमाल किया जाता है।

Motherboard क्या है

Motherboard के कार्य के बारे में बताइए?

मदरबोर्ड बहुत प्रकार के कार्य को करने में पूर्णतः सक्षम होता है चलिए दोस्तों निम्न माध्यम से जानते हैं-

• मदरबोर्ड कंप्यूटर के जो सभी डिवाइस होते हैं उनको डेटा सेंड और रिसीव करने में सपोर्ट करता है।
• मदरबोर्ड विशेष रूप से कंप्यूटर को स्टार्ट एवं मैनेज करने में भी बड़ी अहम भूमिका निभाता है।
• मदरबोर्ड सभी डिवाइस को बिजली भी सप्लाई करता है।
• जब यूजर द्वारा कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल होता है। तब दोस्तों कंप्यूटर गर्मी पकड़ लेता है तो इस स्थिति में मदरबोर्ड कंप्यूटर को ठंडा करने का वर्क भी करता है।

 

Motherboard की विशेषताएं कौन-कौन सी है?

मदरबोर्ड की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है-

• मदरबोर्ड मुख्य रूप से सीपीयू और साथ में मेमोरी को भी सपोर्ट करने में सक्षम होता है।

• मदरबोर्ड कंप्यूटर के सभी कंपोनेंट्स को एक दूसरे से कनेक्ट करने में बहुत हेल्प करता है।

• मदरबोर्ड का साइज भिन्न-भिन्न होता है एक समान नहीं होता है।

 

गेमिंग के लिए किस तरह के Motherboard बेहतर होते है?

गेमिंग आज के जमाने में हर किसी को पसंद है। छोटा बच्चा हो या फिर कोई बड़ा व्यक्ति सभी को गेमिंग बहुत पसंद होता है जैसे की पबजी, फ्री फायर यह सभी गेम आजकल बहुत संख्या में लोगों को पसंद आ रहे हैं। ऐसे में आपके मन में विचार आया कि आखिर गेमिंग के लिए किस टाइप का मदरबोर्ड अच्छा होता है बेहतर परफॉर्मेंस देता है। कुछ भारत के ऐसे टॉप और सबसे बेहतर मदरबोर्ड की जानकारी निम्नलिखित बताई गई है जिनके द्वारा आप गेमिंग का मजा ले सकते हैं। आईए जानते हैं-

ASRock H370M Pro4- यहां मदरबोर्ड एक तरह से हाई कॉन्फ़िगरेशन टाइप का होता है यहां कोई सी भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को बड़ी सिंपली ही सपोर्ट करने में सक्षम है। यहां आपकी अच्छी गेमिंग के लिए बड़ा ही जबरदस्त ऑप्शन होगा।

ASUS TUF Z270 Mark 2- इस टाइप का मदरबोर्ड बहुत ही बेहतर होता है यहां गेमिंग ऑप्शन के लिए बेहतर परफॉर्मेंस देने में अहम् भूमिका निभाता है। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की बात करें तो उसमें भी मस्त परफॉर्मेंस देता है।

➤ यहां भी जानें- Software क्या है? परिभाषा, प्रकार, निर्माण, लाभ और हानि बताये।

 

हमने क्या सीखा?

आज हमने इस लेख में सीखा कि Motherboard क्या है? आशा करता हूं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है यदि आपका कोई सा भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। साथ में इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरुर करे।
“Thanks”

 

कुछ FAQ-

Q.1 कंप्यूटर में मदरबोर्ड क्या है?
Ans. मदरबोर्ड वहां जरिया है जिसके माध्यम से कंप्यूटर के अंदर लगे हुए डिवाइस जैसे- सीपीयू, रैम, मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड इत्यादि इंपॉर्टेंट डिवाइस मदरबोर्ड के साथ में कनेक्ट रहते हैं। मदरबोर्ड विशेष रूप से इन डिवाइस को पावर सप्लाई पहुंचना है तथा साथ में इन डिवाइस को आपस में ही कम्युनिकेशन करने का भी कार्य करता है।

Q.2 मदरबोर्ड की स्थापना किसने की थी?
Ans. मदरबोर्ड की स्थापना IBM इंजीनियर Patty McHugh ने कि थी। वर्ष 1981 में IBM Personal Computer में इसका यूज हुआ था।

 

Advertisement

Leave a Comment