Ladli Behna Yojana 9वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

Ladli behna Yojana की 9वीं किस्त : मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी देखा जाए तो नवी किस्त की तारीख भी करीब आ रही है और इस नवी किस्त में लाडली बहनों को 1250 रुपए की राशि उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। जो प्रत्येक महीने की 10 तारीख को राशि प्रदान की जाती है आगे चलकर ₹3000 में परिवर्तित होगी। पिछली जो आठवीं की शक्ति वाहन प्रदेश के लगभग एक करोड़ 29 लाख लाडली बहनों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी। अब सभी लाडली बहनें नवी किस्त का इंतजार कर रही है और नवी किस्त 10 फरवरी 2024 को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। नवी किस्त का स्टेटस आप सीधे अपने घर रेखा चेक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स है। जिनको अवश्य फॉलो करें इसके बाद आप भी आराम से लाडली बहना योजना की नवी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं वहां भी घर बैठे।

Advertisement

 

Ladli Behna Yojana 9वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

सभी लाडली बहनों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है की नवी किस्त 10 तारीख को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी और इसका स्टेटस आप भी बिना परेशानी के घर पर ही चेक कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। आप डायरेक्ट ही इस https://cmladlibahna.mp.gov.in/ लिंक के माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

Step 2. इसके बाद आपको “आवेदन और भुगतान की स्थिति देखें” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको लाभार्थी का “लाड़ली बहना का आवेदन क्र. / सदस्य समग्र क्र. ” दर्ज कर देना है और फिर कैप्चा कोड को सही भरकर ओटीपी भेजें पर क्लिक कर देना है।

Step 3. यहां ओटीपी आपको उस नंबर पर मिलेगा जो लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन करते समय उपयोग में लिया गया था। उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको दर्ज कर देना है।

Step 4. ओटीपी दर्ज करने के बाद “खोजें बटन” पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5. इतना सब करने के बाद आपका पूरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। जिसमें आपकी सारी डिटेल्स भी मिल जाएगी।

Step 6. यहां पर आपको “भुगतान की स्थिति” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के तुरंत बाद है आप लाडली बहना योजना का नवी किस्त का स्टेटस आराम से चेक कर सकते हैं। 

Advertisement

Leave a Comment