लाडली बहना आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 में नाम कैसे चेक करें?

सन 2024 में जिन लाडली बहनों को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा उनका नाम लिस्ट के अंतर्गत तुरंत सामने आ जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है वे अब बड़े ही आतुर होकर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। दोस्तों आपको बता दे कि आप आराम से घर बैठे लाडली बहन आवास योजना की सूची को देख पाएंगे जिसकी जानकारी हम विस्तार से जाने वाले हैं। लिस्ट में जिन बहनों का नाम शामिल है केवल उन्हीं को ही सरकार पक्के घर के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध करेगी चलिए आगे ओर अधिक जानकारी को जानते हैं।

Advertisement

 

लाडली बहना आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 में नाम कैसे चेक करें?

दोस्तों लाडली बहन आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 में नाम चेक करने के लिए कुछ स्टेप्स है जिन्हें ध्यान पूर्वक फॉलो करें। इन स्टेप्स के द्वारा आप आराम से घर बैठे आवास योजना में आवेदनकर्ता का नाम आराम से चेक कर सकते हैं। जल्द से जल्द जानते हैं।

Step 1. सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस में लाडली बहन आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है और उसके होम पेज पर आना है।

Step 2. होम पेज पर आपको एक “Stakeholder” विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपको IAY/Pmagy Beneficiary पर क्लिक करना होगा।

Step 3. अब आपको एडवांस सर्च ऑप्शंस को ढूंढ के उस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स को दर्ज करना है जैसे कि ग्राम पंचायत का नाम, जिला, स्कीम इत्यादि जानकारी को सही-सही दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना है।

Step 4. इतना सब करने के बाद आपको लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट दिख जाएगी जिसमें आप अपना नाम आराम से ढूंढ सकते हैं।

 

लाडली बहना आवास योजना के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं में निम्न योगिता अवश्य होनी चाहिए जैसे-

• लाभार्थी मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए। मतलब की मध्य प्रदेश की महिलाएं ही इसका लाभ ले सकती है।
• जिन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल चुका है उनका नाम दोबारा मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में नहीं आएगा। वहां इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है।
• आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष से 60 वर्ष तक अवश्य होनी चाहिए।
• इस योजना का लाभ उन सभी महिलाओं को दिया जाता है जो विधवा, तलाकशुदा व विवाहित है। 

Advertisement

Leave a Comment