आईबीपीएस भर्ती 2024: कुल 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ, ऑनलाइन आवेदन शुरू। सम्पूर्ण जानकारियां

आईबीपीएस भर्ती 2024: दोस्तों आपको बता दे की आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। आवेदन फॉर्म 7 जून 2024 से शुरू हो चुके हैं। लगभग 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन के माध्यम से यहां भर्ती का आयोजन आयोजित हो रहा है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे तो उनको बता दे कि इसके लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम में रखे गए हैं। ऐसा नहीं है कि केवल पुरुष ही इसमें आवेदन कर सकते हैं बल्कि महिलाएं भी आवेदन जरूर कर सकती हैं। ग्रामीण बैंक में भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार कई समय से इंतजार कर रहे थे तो उनके लिए बहुत ही अच्छा मौका है। इस मौके को हाथ से बिल्कुल भी नहीं जाने दे। आवेदन 7 जून से शुरू हो चुके हैं आवेदन की अंतिम तिथि 27 जून 2024 है। चलिए अब हम इससे जुड़ी और भी सभी जानकारियां जल्द से जल्द जानते हैं।

 

आईबीपीएस भर्ती में आवेदन शुल्क क्या है?

आईबीपीएस भर्ती में आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए है किंतु अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए लगभग 175 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क आपको ऑनलाइन तरीके से ही करना है।

 

आईबीपीएस भर्ती में आयु सीमा क्या रखी गई है?

आईबीपीएस भर्ती में आयु सीमा की बात करें तो इसमें ऑफिस असिस्टेंट क्लर्क पद के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 28 वर्ष, वही ऑफिसर स्केल फर्स्ट के लिए आयु सीमा 18 से लेकर 30 वर्ष और ऑफिसर स्केल सेकंड के लिए 21 से 32 वर्ष, ऑफिसर स्केल थर्ड के लिए 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। पर दोस्तों आयु सीमा की गणना नोटिफिकेशन के आधार पर ही होगी। इसके विपरीत आरक्षित वर्गों को सरकारी नियम के तहत आयु सीमा में कुछ छूट भी दी गई।

 

आईबीपीएस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईबीपीएस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए ग्रेजुएट, ऑफिसर स्केल के लिए ग्रेजुएट, सीए, एलएलबी, एमबीए एवं अन्य पात्रता अवश्य होनी चाहिए तभी आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

 

आईबीपीएस भर्ती चयन प्रोसेस क्या है?

इस भर्ती में अगर हम बात चयन प्रोसेस की करें तो इसमें प्रीलिम्स एग्जाम, मेंस एक्जाम, साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के बाद ही उम्मीदवारों का चयन होगा।

 

आईबीपीएस भर्ती में आवेदन कैसे करें?

आईबीपीएस भर्ती में आवेदन ऑनलाइन रखे गए हैं। इसलिए जो भी उम्मीदवार है उनको बता दे कि आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले आपको एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर कर देख लेना है।
आपको आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है जहां से आप डायरेक्ट ही क्लिक कर कर वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।
वेबसाइट पर आने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और फिर आवेदन फॉर्म में जितनी भी जानकारियां पूछी गई है। उनको दर्ज कर दीजिए और जरूरी दस्तावेज जैसे की पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करना हैं।
इतना सब करने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन तरीके से करना है।
अब आपको फाइनली सबमिट बटन पर क्लिक करना है और ध्यान दे दोस्तों इस आवेदन फार्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट जरूर निकाल कर अपने पास रख ले। जो आपको फ्यूचर में बहुत काम आ सकता है।

 

आवेदन फॉर्म – 7 जून 2024 से शुरू

आवेदन की अंतिम तिथि – 27 जून 2024 तक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन – यहाँ से डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म – यहाँ से करें

Leave a Comment