Email Spam क्या हैं? इससे कैसे बचे।

Email Spam से संबंधित आज का विषय बहुत ज्यादा खास होने वाला है। Email कम्यूनिकेशन का एक अच्छा साधन बन चुका हैं। इसके माध्यम से आप सभी की बहुत कार्यों में हेल्प होती हैं। Email के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती हैं। वर्तमान समय में इंटरनेट लगभग सभी के पास available है।
सभी यूजर का अपना एक अलग Email Address होता हैं।
Email Address के जरिए ही आप कम्युनिकेशन की सुविधा का लाभ लेते हैं। Email Address बहुत अहमियत रखता है पर Email में एक ऐसा कारण हैं जिसकी वजह से यूजर बहुत परेशान रहते हैं। जैसे- Email Spam इसमें जो अनचाहे ई-मेल होते हैं वह बिना आपकी मर्जी से आते रहते हैं। जो किसी कार्य के नहीं रहते हैं फिर भी ई-मेल सूची में इकट्ठे हो जाते हैं तथा जो महत्वपूर्ण इमेल होती है फिर उसे ढूंढना बड़ा मुश्किल रहता है। वर्तमान समय में सभी मुश्किलों का समाधान आसानी से मिल जाता है। वर्तमान समय में सभी लोग किसी न किसी कार्य में व्यस्त रहते हैं उनके पास इतना समय कहां की इस मुश्किल को हमेशा के लिए दूर कर दे या फिर इसे जड़ से खत्म कर दें।


दोस्तों आज Email Spam से संबंधित इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी आसान शब्दों में बताने की कोशिश करूंगा तो चलिए आइये और सीखते हैं –

 

Email Spam क्या हैं ?

दोस्तों पहले हम Spam समझ लेते है फिर Email Spam समझेंगे –

Spam : इन्टरनेट पर लोगों को उन संदेश या विज्ञापन को बार-बार भेजना जिनका अनुरोध उन्होंने नहीं किया है स्पैम कहलाता है अर्थात् अवांछित संदेश या विज्ञापन लोगों को भेजना स्पेम की श्रेणी में आता है।

Email Spam : ई-मेल स्पैमिंग या स्पैम ऐसी Unwanted Bulk ई-मेल होती है। जिनके लिए आग्रह नहीं किया जाता है फिर भी अपने आप Receive होते हैं।
ईमेल स्पैम कमर्शियल कंपनी के द्वारा भेजी गयी जंक मेल्स होती है। जिनमें उनके उत्पाद तथा सेवाओं से संबंधित विज्ञापन होते हैं। इसमें कुछ ई-मेल Real होते हैं जो कंपनियों के द्वारा भेजे जाते हैं परंतु कुछ ईमेल Fake होते हैं। जिन्हें गलती से भी ओपन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ईमेल एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से लगातार Fraud के मामले ज्यादा होते हैं। गलत ईमेल पर क्लिक करने से Phishing Attack या Scam की भी संभावना होती हैं।

 

Spam Folder क्या है ?

स्पैम फोल्डर आपके ईमेल पोर्टल में मौजूद वह फोल्डर होता है। जो आपके डिवाइस के लिए Safety Armor (सुरक्षा कवच) का कार्य करता है या फिर यह भी मान सकते हैं कि स्पैम फोल्डर ईमेल्स को filtering करता है।
filtering का कार्य जो Bad चीजें होती है उनको एक तरफ अलग और जो Useful चीजें होती है उनको एक तरफ अलग रखना।
Spam Folder जो Useful ई-मेल होती है उसको प्राइमरी बॉक्स में भेज देता है पर जो अवांछित (Unwanted) ईमेल तथा Junk Email होती है वे अपने आप स्पैम फोल्डर में move हो जाती है।
हर users के पास दिन-प्रतिदिन अनगिनत ईमेल्स आते रहते हैं। ई-मेलस के रूप में विज्ञापन, प्रमोशन या वायरस, स्पाईवेयर जैसा Risk भी हो सकता है किंतु स्पैम फोल्डर के कारण इन मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

 

Email Spam क्यों भेजी जाती है ?

Email Spam भेजने का मुख्य कारण व्यापार, धोखाधड़ी, वायरस प्रसार, फ़िशिंग आक्रमण तथा ओर भी अन्य अपराधिक गतिविधियाँ हो सकती हैं जो आपके इनबॉक्स में पहुंचने का प्रयत्न करती हैं। कई बार तो User को कई तरह के लालच देकर आकर्षित किया जाता हैं। जिससे User को विश्वास हो सके पर ऐसी ईमेल्स का किसी तरह से विश्वास नहीं करना चाहिए आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

 

Spam तक आपकी ईमेल आईडी कैसे पहुँचती है ?

Spam तक आप सभी की ईमेल आईडी आसानी से पहुंच सकती है। Spammer ज्यादातर लोगों को लालच देकर अपनी ओर खींचते हैं। इंटरनेट पर उन्होंने ऐसे Tools छोड़ रखे हैं।
जिनमें आसानी से हर कोई व्यक्ति फंस जाता है। बहुत तरह की Fake वेबसाइट होती है। जिनके माध्यम से Users को आसानी से drive कराया जा सके। ऐसे ही बहुत सारे पोर्टल को उपस्थित कराया जाता है। जिनमें Users उन पोर्टल को ओपन कर सके या फिर Users को एक प्रकार से ईमेल आईडी डालने के लिए मजबूर भी किया जा सके। मतलब Users को ऐसे लालच से परिचित कराया जाता है जिसमें Users न चाहते हुए भी उस जाल में फंस जाता है।

कई लोग Email List Database का निर्माण करते हैं तथा यह Database स्पैमर्स को बेचा जा सकता है। ऐसे Database का उपयोग करके स्पैमर्स आपकी ईमेल आईडी तक पहुंच सकते हैं।
कुछ अविश्वसनीय एप्लीकेशंस भी होती है। जो आपको गुमराह करके बड़ी आसानी से आपके सामने ईमेल एड्रेस पूछने का प्रस्ताव रखती है। हर किसी अनुपयोगी एप्लीकेशंस पर अपनी निजी जानकारी ना भरे क्योंकि इन एप्लीकेशंस के कारण Spam तक आपकी ईमेल आईडी पहुँचने की कुछ हद तक संभावना रहती है। इसलिए ध्यान पूर्वक व अच्छे से सोच विचार करके ही ईमेल आईडी Fill करना चाहिए।
अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी ईमेल आईडी को साझा करने से पहले सतर्क रहें।

 

Spam को कैसे रोका जा सकता है ? – Email Spam से कैसे बचे

स्पैम को रोकने के लिए बहुत सारे नियम होते हैं जिनकी हेल्प आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है। कुछ तरीके हैं जिन्हें Step by Step फॉलो करें। आइए निम्नलिखित माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं –

  ☆ अपने कंप्यूटर एवं अन्य डिवाइस में Anti-Spam व Anti-Malware सॉफ्टवेयर का यूज करें। यह वायरस, मैलवेयर और स्पैम ईमेल्स को फ़िल्टर करके सुरक्षित रखने में मदद करता है।

  ☆ वेबसाइट पर जब आप सदस्यता लेते हैं। जिससे वे आपके ईमेल एड्रेस को अन्य विपणन या स्पैम के लिए यूज कर सकते हैं।

  ☆ अनजान ईमेल या संदेशों पर कभी भी क्लिक ना करें कुछ मेल में Virus भी हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं एवं कुछ ईमेल वायरस ऐसे भी होते हैं जिन्हें डबल क्लिक करने की भी जरूरत नहीं होती है। यह तब लॉन्च होते हैं जब यूजर मैसेज Open करता है। जैसे- Worms.

  ☆ अपने ईमेल खाते और अन्य ऑनलाइन अकाउंट्स की Security के लिए मजबूत पासवर्ड का यूज़ करें।

  ☆ Spam Folder एक अच्छा उपाय है। अपने ईमेल खाते या मैसेज ऐप्लिकेशन में Spam Filter को एक्टिव करें।

  ☆ अपने ईमेल को कभी भी Public Platform एवं किसी वेबसाइट पर डालने में सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि यह सभी Email Spam की समस्या का एक बड़ा कारण होते हैं।

 

निष्कर्ष –

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको Email Spam के बारे में सभी जानकारियां समझ में जरूर आई होगी। हमेशा सावधानी के साथ किसी भी चीज का उपयोग करना चाहिए क्योंकि हम सब अगर सावधानी से किसी चीज का उपयोग करेंगे तो यह हमारे लिए सही है तथा दूसरों के लिए भी बहुत सही होगा।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Email Spam की सभी जानकारियां बहुत पसंद आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends और Family के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई-सा भी question है तो निसंकोच कमेंट में पूछ सकते हैं।

 

”Thanks”

Leave a Comment