दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती: 10वीं व 12वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्दी आवेदन करें। पूरी जानकारी

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती: दोस्तों दिल्ली एयरफोर्स कैंटीन भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। वही आवेदन फार्म भी 24 मई 2024 से शुरू हो चुके हैं। इसमें कई सारे पदों पर भर्तियां निकली है जैसे- सफाई वाला, हेल्पर, बिलिंग क्लर्क, अकाउंटेंट इत्यादि। जो भी 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार हैं वे ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून 2024 रखी गई है। इसलिए जल्द से जल्द बिना देर करें आवेदन जरूर करें। चलिए दोस्तों इससे जुड़े और भी जानकारी हम निम्न माध्यम से विस्तार से जानते हैं।

 

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में आवेदन शुल्क क्या है?

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में आवेदन शुल्क किसी भी प्रकार का नहीं रखा गया है। मतलब क्या आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

 

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में आयु सीमा क्या रखी गई है?

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं आयु सीमा की गणना 10 जून 2024 के तहत ही होगी । इसके विपरीत आरक्षित वर्गों को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट भी प्रदान की गई है।

 

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में शैक्षणिक योग्यता क्या है?

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दे की इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता सफाई वाले पद के लिए उम्मीदवार
पढ़ना लिखना जानता हो तथा हाउसकीपिंग व सफाई कार्य का ज्ञान एवं शारीरिक रूप से फिट होना बहुत ही जरूरी है। वही हम अगर हेल्पर पद की बात करें तो इसमें उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास तथा 55 किलोग्राम तक वजन उठाने में शारीरिक रूप से सक्षम एवं शारीरिक रूप से फिट होना अनिवार्य है तभी आप इस भर्ती में बिना कन्फ्यूजन के आवेदन कर सकते हैं।
इसके बाद बिलिंग क्लर्क के लिए अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए तथा कंप्यूटर पर टाइपिंग में 30 शब्द/प्रति मिनट की स्पीड व शारीरिक रूप से फिट भी होना बहुत जरूरी है।
अकाउंटेंट पद के लिए अभ्यर्थी बीकॉम पास, कंप्यूटर टाइपिंग एवं अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का पूरा नॉलेज होना चाहिए इसी के साथ लगभग दो सालों का एक अच्छा एक्सपीरियंस भी बहुत जरूरी है।

 

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में चयन प्रोसेस क्या है?

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में अगर हम चयन प्रोसेस के बारे में जाने तो सफाई वाले एवं हेल्पर पद के लिए अभ्यर्थी का चयन स्पेशल स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट के द्वारा होगा।
वही हम अगर बिलिंग क्लर्क और अकाउंट क्लर्क पद की बात करें तो इसमें अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, कंप्यूटर नॉलेज, कंप्यूटर टाइपिंग, साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के द्वारा होगा। दोस्तों पर फिर भी आप एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरुर चेक करें।

 

दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती में आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दे की आवेदन ऑफ़लाइन मोड में रखे गए हैं।
दोस्तों आवेदन फार्म में जितनी भी जानकारियां पूछी गई है उनको सही ढंग से दर्ज कर दीजिए और फिर कुछ जरूरी दस्तावेजों को भी साथ में संलग्न जरूर कर दीजिए।
इतना सब करने के बाद दोस्तों आपको आवेदन फार्म को कंप्लीट तरीके से ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर अंतिम तिथि से पहले भेज देना है।

 

ऑफलाइन आवेदन फॉर्म शुरू : 24 मई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 10 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन : यहां से डाउनलोड करें

Leave a Comment