Capacitor क्या है? इसके प्रकार और काम बताइये in Hindi

Capacitor क्या है? दोस्तों यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में कई लोगों को मालूम नहीं है। आज के लेख में हम इसी विषय पर विशेष चर्चा करने वाले हैं। Capacitor बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है खास करके फिजिक्स स्टूडेंट के लिए, जल्द से जल्द बिना देर करें इस खास विषय के बारे में आसान से आसान शब्दों में जानने का प्रयास करते हैं-

 

Capacitor क्या है?

Capacitor जिनका काम इलेक्ट्रिक एनर्जी स्टोर करना होता है। यह एक तरह से पैसिव इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स के रूप में होते हैं। पूर्व में इनको “condenser”

नाम से जाना जाता था। वास्तविक में एक Capacitor, electrical conductors से बना हुआ होता है एवं insulator के माध्यम से Separated होता है।

दोस्तों सरल शब्दों में कहें तो- Capacitor मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रिकल कॉम्पोनेंट होता है जिसके अंदर इलेक्ट्रिक चार्ज स्टोर करने की कैपेसिटी होती है। Capacitor दो कंडक्टर दो प्लेटों के मिलान से बना होता है। इन्हीं दोनों प्लेटों के मध्य “डाई इलेक्ट्रिक मटेरियल” लगाया जाता है जिसके द्वारा यहां अलग होते हैं।

जब कभी भी Capacitor को कोई से भी पावर सोर्स के साथ में कनेक्ट किया जाता है। तब यहां मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक चार्ज इकट्ठा करता है और फिर अंदर लगी हुई दोनों प्लेटों के सहयोग से चार्ज को स्टोर करने का कार्य करता है किंतु यहां एक प्लेट पर पॉजिटिव और दूसरी प्लेट पर नेगेटिव चार्ज देखने को मिलता है।

Capacitor वैसे तो बहुत ही कॉमन एलिमेंट्स होते हैं। इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक सर्किट उदाहरण के तौर पर इनका यूज विशेष रूप से AC Current को केवल Allow करने के लिए होता है तथा DC Current को Block करने के लिए भी होता है।

Capacitor का S.I मात्रक फैराडे (Farad) होता हैं। इसको F द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

Capacitor के प्रकार कौन-कौन से हैं?

Capacitor के कुछ प्रकार निम्नलिखित दिए गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं-

1. Electrolytic capacitor –

Electrolytic capacitor जो कि Polarized होते हैं और साथ में यह मतलब high capacitance values offer करने में पूर्ण सक्षम है। इनका इस्तेमाल तब होता है जब ज्यादा considerable capacitance जरूरत होती है इसके अतिरिक्त DC पावर सप्लाई सर्किट में भी इनका यूज किया जाता है।

2. Glass capacitor –

इस तरह के capacitor में नाम से ही मालूम होता है कि इनमें Dielectric के रूप में Glass का इस्तेमाल होता हैं। यह अक्सर महंगे होते हैं किंतु कम नुकसान में यह उच्च स्तर का प्रदर्शन कर जाते हैं।

3. Supercap –

Supercap जिनको “ultracapacitor” नाम से भी जाना जाता है। इनकी खास बात यहां है कि capacitance value जो होती है वहां कई हजार फैरड में हो सकती है। इनका ज्यादातर उपयोग Memory Hold-Up सप्लाई और Automotive applications में होता हैं।

4. Film capacitor –

Film capacitor में capacitor की एक फैमिली होती है पर इसके विपरीत इनकी Dielectric प्रॉपर्टीज भिन्न होती है।

Dielectric मटेरियल की बात करें तो इनमें polyester, teflon, metallised paper etc. शामिल होते हैं।

Capacitor का क्या काम होता है?

Capacitor का क्या काम होता है, इसके बारे में चलिए दोस्तों नीचे विस्तार से समझते हैं-

• Capacitor का वहां उपयोग होता है जहां चार्जिंग स्टोर करने की जरूरत पड़ती है।

• Capacitor का यूज ripples को हटाने के लिए भी होता है।

• Capacitor खासकर उपयोगी DC voltage को block करने में भी होते हैं।

➜ पर दोस्तों Capacitor के उपयोग के बारे में हमने ऊपर विस्तार से जाना है लेकिन इसका मुख्य काम निम्न दिया गया है जिसको आसान शब्दों में जानते हैं।

Capacitor का मुख्य काम electricity को स्टोर करना व उसे फिर circuit में रिलीज़ करना होता है।

 

Capacitor DC होते हैं या फिर AC? स्पष्ट जाने।

Capacitor दोनों ही रूप में अर्थात DC एवं AC होते हैं। कहां जाए तो Capacitor DC circuit के दौरान पर चार्ज मोड में होते हैं और वही AC circuit के दौरान डिस्चार्ज मोड पर होते हैं।

➤ यहां भी जानें- Projector क्या है? इसके प्रकार, विशेषता और लाभ बताये।

 

सारांश-

दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से आप जान गए होंगे कि Capacitor क्या है? आशा करता हूं कि आपको सभी जानकारी पसंद जरूर आई होगी। इन सभी जानकारियों को अपने Friends, Family के साथ जरूर शेयर करें और आपका अगर कोई सा भी कन्फ्यूजन हो तो Comment करके निसंकोच पूछ सकते हैं।

Thank you

 

कुछ FAQ-

Q.1 Capacitor क्या है? in hindi
Ans. Capacitor मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रिकल कॉम्पोनेंट होता है जिसके अंदर इलेक्ट्रिक चार्ज स्टोर करने की कैपेसिटी होती है। Capacitor दो कंडक्टर दो प्लेटों के मिलान से बना होता है।

Q.2 Capacitor का काम क्या होता है?
Ans. Capacitor का मुख्य काम electricity को स्टोर करना व उसे फिर circuit में रिलीज़ करना होता है।

Q.3 Capacitor का SI मात्रक क्या है?
Ans. Capacitor का S.I मात्रक फैराडे (Farad) होता हैं। इसको F द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

 

 

Leave a Comment