BMW iX1 SUV – चार्जिंग टाइम, रेंज, स्पीड, प्राइस और बैटरी पैक के बारे में।

दोस्तों आप सभी को पता है कि आजकल बहुत मॉडर्न जमाना हो चुका है। इस मॉडर्न जमाने में आपको वे सभी चीजें देखने को मिलेगी। जिनके बारे में आपने कभी आईडिया नहीं लगाया होगा इस जमाने में बहुत परिवर्तन हो चुका है। आज लगभग वे सभी सुविधाएं अवेलेबल है जो मानव जीवन के लिए आवश्यक है किंतु फिर भी फ्यूचर का कुछ कह नहीं सकते हैं। कब नई-नई टेक्नोलॉजी लॉन्च हो जाए। दोस्तों आप सभी ने देखा होगा कि आजकल पेट्रोल व डीजल के बिना चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक आ चुकी है लेकिन आपने कभी कार के बारे में ऐसा आईडिया लगाया नहीं ना तो यहां आज के जमाने में मुमकिन है। आपको जानकारी के अनुसार बता दे की अभी फिलहाल एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हुई है। अभी-अभी बीएमडब्ल्यू इंडिया ने भारत के मार्केट में मोस्ट अवेटेड BMW iX1 SUV

Advertisement
लॉन्च हुई। यह मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक कार है।

 

चार्जिंग टाइम की बात कर तो-

दोस्तों इन लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों में विशेष रूप से 11 kilowatt ac charger इस्तेमाल किया जाता है। यूजर द्वारा करीबन 6.3 hours तक बैटरी पैक को भरना कंप्लीट हो जाता है।

 

रेंज व स्पीड के बारे में-

कंपनी का इस कार के बारे में कहना है कि जब यूजर एक बार इसको फुल चार्ज कर लेता है तब यहां 440km की रेंज प्रोवाइड करती है और साथ ही साथ 5.6 सेकेंड में 100kmph की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। इतना ही नहीं यहां कार 180 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलने की भी खासियत अपने पास रखती है।

 

BMW iX1 की प्राइस क्या है?

BMW iX1 SUV की कीमत करीबन Rs.66.90 Lakh है। यहाँ प्राइस Get On Road Price की श्रेणी में आता है।

 

बैटरी पैक के बारे में कुछ जानकारी-

इस कार में महत्व रखने वाला बैट्री पैक 66.4 kWh है। जिसको मुख्य रूप से dual electric motors के साथ कनेक्ट किया गया है। ये हर उस एक्सेल पर फिट होता है जो All-Wheel Drive (AWD) की हेल्प से चार पहियों पर पावर को सप्लाई करता है।

 

आप इन खूबियों से जान चुके होंगे कि यहां कार कितनी प्रभावशाली है। इन इलेक्ट्रिक साधनों के द्वारा पेट्रोल डीजल की बचत होती है और वहीं पर्यावरण को भी स्वच्छ रखा जा सकता है।

Advertisement

Leave a Comment