हीरा कारोबारी ने दान में दिया – राम लला के लिए करोड़ों का मुकुट

पुरी अयोध्या नगरी तो वही पूरे भारत में साथ ही कहे तो पूरे विश्व में केवल ओर केवल राम नाम की सुखदाई लहर उठ चुकी है। दोस्तों सभी राम भक्तों ने राम जी के लिए कुछ न कुछ दान जरूर किया है। आज हम एक हीरा कारोबारी के बारे में बात करेंगे जिन्होंने राम मंदिर को दान में दिया सबसे बड़ा करोड़ों का मुकुट जिसकी बहुत ही अद्भुत विशेषताएं है। इस मुकुट की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। चलिए हम इसके बारे में कुछ विशेष जानकारी को नीचे जानते हैं।

Advertisement

 

हीरा कारोबारी ने दान में दिया – राम लला के लिए करोड़ों का मुकुट

भगवान राम जी की पावन नगरी अयोध्या में अब राम जी का मंदिर तैयार हो चुका है। जिसमें कई राम भक्तों ने अपने दिल को देखते हुए दान में कुछ ना कुछ जरूर दिया है ऐसे ही बात हम एक सूरत के डायमंड कारोबारी की करने वाले हैं। जिन्होंने करीब 11 करोड़ रुपए की कीमत का एक मुकुट भगवान श्री राम के मंदिर में दान के रूप में दिया है। बताया जा रहा है कि मुकुट दान करने के लिए जो डायमंड कारोबारी है वह अपने पूरे परिवार समेत खुद अयोध्या धाम पहुंचकर राम मंदिर में इस मुकुट को दान करने के लिए पहुंचे थे। इन्होंने खुद अपनी कंपनी में इसको तैयार करवाया था मतलब की उनकी खुद की एक ग्रीन लैब डायमंड कंपनी है। जिसमें सोना डायमंड और नीलम समेत जड़ित 6 किलोग्राम वजन वाले भगवान राम जी के मुकुट को तैयार कराया गया था। इनका नाम मुकेश पटेल बताया जा रहा है। मुकुट को भेंट करने के लिए डायमंड कारोबारी मुकेश पटेल अपने परिवार के साथ रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक दिन पहले ही अयोध्या पहुंच गए थे।

 

मुकुट को किन चीजों के उपयोग से बनाया गया है?

मुकुट को बनाने के लिए सोना, डायमंड और नीलम का उपयोग किया गया है। इसका वजन 6 किलोग्राम है और इसकी कीमत करीब 11 करोड़ के आसपास है। यह मुकुट भगवान राम जी के मस्तक पर बहुत ही भव्य एवं आकर्षक लग रहा है।

Advertisement

Leave a Comment