ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे बदले/अपडेट करें?

Aadhar Card आज के जमाने में बहुत ही इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है मतलब हर फील्ड में इसका उपयोग होता है तो आज हम इसके बारे में ही चर्चा करने वाले हैं कि आखिर कैसे आधार कार्ड में न्यू मोबाइल नंबर को चेंज करें। वह भी बिना किसी डॉक्यूमेंट के केवल इसमें यूजर का ₹50 का चार्ज होता है और उसके बाद बड़ी ही आसानी से मोबाइल नंबर को घर पर ही रहकर चेंज कर सकते हैं या फिर सही कर सकते हैं। दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आजकल आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही जरूरी है। मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक ना हो तो कई सारी दिक्कतें फ्यूचर में आ सकती हैं। इसलिए घर पर रहकर आप भी ₹50 में केवल अपने आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं।

Advertisement

 

ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे बदले/अपडेट करें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए कुछ जानकारियां हैं जिनको जल्द से जल्द जानते हैं-

• दोस्तों आधार कार्ड में नंबर अपडेट करने के लिए आपको पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है। आपको बाकी जो डिटेल मांगी जाती है उनको दर्ज करके ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
• अगर आधार से पुराना नंबर लिंक नहीं है तो आप कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर मोबाइल नंबर को दर्ज करके सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दे।
• इसके पश्चात आपको ओटीपी और अपनी बाकी संपूर्ण डिटेल्स को सही-सही दर्ज कर देना है।
• मोबाइल नंबर को चेंज करने के बाद आप चेक बॉक्स क्लिक करके सबमिट जरूर करें।
• अब आपको पुनः जो आपने पहले मोबाइल नंबर दर्ज किया है उसको फिर से दर्ज कीजिए और “सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट” पर क्लिक कर दीजिए।
• अब एक नए पेज आएगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है और फिर कंफर्म कर दे।

 

ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदले/अपडेट करें?

अगर आपका जो आधार कार्ड से नंबर लिंक है वह बंद हो जाता है किसी कारणवश या फिर खो जाता है तो आप इसको UIDAI के डेटाबेस में अपडेट कर सकते हैं। पर इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा जहां आप आराम से हेल्प ले सकते हैं। 

Advertisement

Leave a Comment