108 फीट लंबी अगरबत्ती से महकेगा अयोध्या-

दोस्तों अभी फिलहाल अयोध्या भगवान श्री राम जी की नगरी में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख निश्चित हो चुकी है और वहां पावन घड़ी भी बहुत करीब आने वाली है और इस वक्त एक बात बहुत ही आश्चर्य करने वाली है कि आखिर गुजरात से कौन सी खास अगरबत्ती अयोध्या पहुंच रही हैं। ऐसा क्या है इस अगरबत्ती में सामान्य अगरबत्ती से कैसे भिन्न है। इसके बारे में दोस्तों आप भी जानकर हैरान हो जाएंगे आपको विश्वास भी नहीं होगा कि आखिर ऐसा हो भी सकता है तो चलिए हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को नीचे विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

 

108 फीट लंबी अगरबत्ती –

जी हां दोस्तों इस अगरबत्ती की लंबाई 108 फीट है। इसका वजन एक अनुमान से 3500 kg है यहां अगरबत्ती 45 दिनों तक जलती रहेगी। इसकी मोटाई 3.6 फिट है। बताया यहां भी जा रहा है कि दोस्तों इसको करीबन 5 से 6 महीने निरंतर बनाने में लग चुके हैं। चंदन की लकड़ी से विशेष इसको तैयार किया गया है। कई सारी सामग्रियों को भी साथ में लिया गया है। इसमें करीबन तीन से चार लाख के बीच में लागत लग चुकी है। जब इस अगरबत्ती को जलाया जाएगा तब इसकी खुशबू 5 से 6 किलोमीटर के एरिये में फैलेगी।

यहां बहुत ही आश्चर्यजनक बात है- आखिर ऐसी अगरबत्ती शायद ही किसी ने देखी होगी शायद ही किसी ने इसके बारे में सुना होगा। यहां अगरबत्ती विश्व की सबसे बड़ी अगरबत्ती निकली है। अभी यहां एक ट्रक में रखा कर अयोध्या जा रही है ट्रक करीबन 137 फीट लंबा है जिसमें यहां रखी हुई है। गुजरात से जब अगरबत्ती ने प्रस्थान किया तो तब यहां सबसे पहले उदयपुर में पहुंची वहां पर लोगों ने उत्साह मना कर स्वागत किया। शहर में काफी भारी भीड़ इस विशेष अगरबत्ती को देखने के लिए उमड़ पड़ी।

 

108 फीट लंबी अगरबत्ती से महकेगा अयोध्या-

यहां अगरबत्ती भगवान राम की नगरी अयोध्या में 16 या 17 जनवरी को पहुंचेगी। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रखा गया है और पूरा देश इस वक्त उत्साह मना रहा है तरह-तरह के कार्यक्रम रख रहे हैं घर-घर जाकर पीले चावल व निमंत्रण पत्र बांट रहे हैं। सभी लोग यह निवेदन भी कर रहे हैं कि 22 तारीख को अयोध्या बिल्कुल ना जाए बल्कि घर में रहकर ही 22 जनवरी को सभी भारतवासी मिलकर दीपावली मनाएं।

 

Advertisement

Leave a Comment