डाक विभाग ग्रुप C नई भर्ती: 10वी पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती, जल्दी आवेदन करें, नोटिफिकेशन जारी।

डाक विभाग ग्रुप C नई भर्ती: जिन बेरोजगार युवाओं को डाक विभाग ग्रुप से भारती का कई समय से इंतजार था उनके लिए बहुत ही बेहतरीन मौका है। दरअसल अभी भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रुप सी के पदों के लिए नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार है उनको बता दे की आवेदन 3 जून से शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि आवेदन की 23 जुलाई 2024 रखी गई है। इस भर्ती में अगर दोस्तों अभी आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दे की आवेदन ऑफ़लाइन मोड में रखे गए हैं। इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियां नीचे विस्तार से दी गई है चलिए जानते हैं।

 

डाक विभाग ग्रुप C भर्ती आयु सीमा

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती में आयु सीमा की बात करें तो अधिकतम आयु 56 वर्ष निर्धारित की गई है। आप भी अगर आवेदन करने की सोच रहे तो आपको बता दे की दोस्तों आयु सीमा की गणना 23 जुलाई 2024 के आधार पर ही ज्ञात होगी। वही सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट भी प्रदान की गई है। जिसको आप ऑफिशल नोटिफिकेशन में अच्छे से जान सकते हैं।‌‍ ‍

 

डाक विभाग ग्रुप C भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की करें तो इसमें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना बहुत ही जरूरी है तभी अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं इसके विपरीत ड्राइविंग लाइसेंस भी आवश्यक है। वही साथ में अभ्यर्थी के पास लगभग 3 वर्षों का गाड़ी चलाने का अच्छा अनुभव भी होना चाहिए।

 

डाक विभाग ग्रुप C भर्ती सैलरी

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती का जो नोटिफिकेशन जारी हुआ है उसके तहत ग्रुप सी के पदों के लिए जो अभ्यर्थियों का चयन होने वाला है उनका वेतन लेवल 2 के तहत 1900 से लेकर 63200 तक सैलरी पैकेज हो सकता है।

 

डाक विभाग ग्रुप C भर्ती आवेदन प्रोसेस

आप भी दोस्तों डाक विभाग ग्रुप से भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इसमें ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है उससे पहले दोस्तों आपको एक बार नोटिफिकेशन को अच्छे से समझ लेना है पढ़ लेना है। उसके बाद ही आवेदन प्रोसेस को आगे बढ़ाएं।
आपको आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है। आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दिया गया है। वहां से आप आराम से डाउनलोड कर सकते हैं।
आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल ले और फिर आवेदन फार्म में जो भी जानकारियां पूछी गई है उनको सही दर्ज कर दीजिए और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न जरूर कीजिए।
इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म को एक उचित प्रकार के लिफाफे में अच्छे से डाल देना है और फिर नोटिफिकेशन में जो एड्रेस दिया गया है उस एड्रेस पर अंतिम तिथि से पहले भेज दीजिए।

 

आवेदन फॉर्म :- 3 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि :- 23 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन :- यहाँ से डाउनलोड करें।

आवेदन फॉर्म :- यहाँ से करें।

Leave a Comment